आपके अकाउंट में नहीं आई है सातवीं किस्त, तो यहां करें शिकायत; जानें क्या है प्रोसेस

आपके अकाउंट में नहीं आई है सातवीं किस्त, तो यहां करें शिकायत; जानें क्या है प्रोसेस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की सातवीं किस्त लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में क्रेडिट हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर, 2020 को डिजिटल तरीके से नौ करोड़ से अधिक किसानों के खाते में सातवीं किस्त हस्तांतरित की। इससे खेती-किसानी के समय किसानों को काफी मदद मिली है। अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो इस बात से अवगत होंगे कि इस स्कीम के तहत हर वित्त वर्ष में सरकार किसानों के खातों में कुल 6,000 रुपये की राशि भेजती है। सरकार तीन बराबर किस्तों में यह रकम किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर करती है।

अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं और आपको हालिया किस्त नहीं मिली है तो आप इस बाबत शिकायत कर सकते हैं। हालांकि, इसके पहले आपको कुछ चीजों पर गौर करना चाहिए। इस कड़ी में सबसे पहले आपको अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट चेक करना चाहिए। अगर रकम आपके खाते में नहीं आई है तो पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट की मदद से एक बार बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करना चाहिए। 

पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक के जरिए इस बात की जानकारी हासिल कर सकते हैं। ऐसे में किसी तरह की जानकारी नहीं मिलने पर आप PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्प डेस्क की मदद से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप हेल्प डेस्क की मदद से किसी भी तरह की Query रजिस्टर कर सकते हैं और फिर बाद में उसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। 

इस हेल्प डेस्क से किसी भी तरह की क्वेरी के लिए आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से किसी एक की आवश्यकता होगी। वहीं, स्टेटस चेक करने के लिए आप इन तीनों नंबरों के अलावा क्वेरी आईडी का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। 

इसके अलावा आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लिए सरकार द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं।


Oppo के फोन पर बंपर डिस्काउंट, Amazon पर जबर्दस्त Sale

Oppo के फोन पर बंपर डिस्काउंट, Amazon पर जबर्दस्त Sale

नई दिल्ली: अगर आप अच्छा व बेहतरीन फीचर के साथ मोबाइल लेना चाहते हैं तो Oppo ब्रांड का स्मार्टफोन ले सकते हैं। ऑनलाइन साइट Amazon पर Oppo Sale चल रही है। सेल की वजह से बहुत से स्मार्टफोन्स को कम रेट में लिया जा सकता है। तो आइए जानते हैं सेल में कौन-कौन से हैंडसेट को कम रेट में खरीदने का मौका मिल सकता है।

Oppo F17:
Oppo F17 स्मार्टफोन के 8GB रैम 128GB स्टोरेज वेरिएंट को आप 18,490 रुपये व 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट 16,990 रुपये में खरीद सकते हैं। साथ ही फोन की खरीद पर 12,400 रुपये का एक्सचेंज ऑफर दिया जा रहा है।

Oppo A5S:
Oppo A5S स्मार्टफोन के 3 GB रैम और 32GB स्टोरेज वेरिएंट डिस्काउंट के बाद 8,990 रुपये में खरीद सकते है। आपको बता दें कि इस फोन पर पूरे 5 हजार रुपये की बचत होगी।

Oppo A15:
Oppo A15 पर काफी अच्छी डील दी जा रही है। जानकारी के मुताबिक Oppo A15 (3GB+32GB) को 9,990 रुपये में खरीदा जा सकता है।

Oppo A52:
Oppo A52 स्मार्टफोन का 6 GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट डिस्काउंट के बाद 14,990 रुपये में ख़रीदा जा रहा है। इस मोबाइल पर 5 हजार रुपये की बचत होगी।


वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम का ऐलान       अब ऑनलाइन युवाओं को बल्लेबाजी के गुण सिखाएंगे सचिन तेंदुलकर       रॉबिन उथप्पा ने ठोका शतक और केरल ने उड़ीसा को इतने रन से हराया       IPL में अब तक खिलाड़ियों की सैलरी पर खर्च हुए हैं 6144 करोड़ रुपये       T20 विश्व कप में 20 खिलाड़ियों को क्यों उतारना चाहती है न्यूजीलैंड की टीम       पेट्रोल-डीजल ने रुलाया, साइकिल से ऑफिस पहुंचे रॉबर्ट वाड्रा       बीजेपी चीफ ने किया दुष्कर्म! गैंगरेप में सामने आया नाम       पुडुचेरी: कांग्रेस के हाथ से निकली एक और राज्य की सत्ता       महाराष्ट्र में हालात खराब, दूसरे राज्यों का क्या होगा       यात्रियों के छूटे पसीने, ट्रेन पार कर गई पूरा प्लेटफॉर्म, स्टेशन पर खड़े रहे गए सभी       घर में मच्छर भगाने के लिए नहीं है कॉइल या मॉस्कीटो लिक्विड, तो...       बच्चे में दिख रहे हैं डेंगू के लक्षण, तो ऐसे करें उपाय       पुश-अप कैसे करें और एक दिन में कितने पुश-अप्स करने चाहिए       बासी रोटी भी आपको बना सकती है सेहतमंद       इस तरह दूर करें अपनी स्किन की परेशानियां       गर्मियों में शरीर से निकलता है ज्यादा पसीना तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे       महिलाएं नहाते समय करती हैं ऐसी गलतियाँ, पहुंचाती है नुकसान       महिलाएं अपने गोर गालों को उभारने के लिए करें ये देसी उपाय       अमेरिका के टॉप स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के तीन और लक्षण बताए हैं, जानें       गर्मियों के मौसम में बेहद फायदेमंद है चीकू का सेवन