गियर शिफ्टिंग के बारे में जानकर 20 फीसद तक बढ़ा सकते हैं अपनी पुरानी कार का माइलेज

गियर शिफ्टिंग के बारे में जानकर 20 फीसद तक बढ़ा सकते हैं अपनी पुरानी कार का माइलेज

भारत में मिलने वाली एंट्री लेवल हैचबैक कारों को छोड़ दिया जाए तो सेडान, एसयूवी और एमपीवीज का माइलेज ग्राहक की अपेक्षा के अनुसार नहीं होता है। मतलब ये वाहन 1 लीटर पेट्रोल या डीजल में उम्मीद से कम माइलेज देते हैं जिसकी वजह से आपका खर्च काफी बढ़ जाता है। दरअसल पावरफुल इंजन की वजह से आपकी कार का माइलेज तो कम होता ही है साथ ही साथ ड्राइवर की कुछ आदतें ऐसी हैं जिनकी वजह से माइलेज और भी कम हो जाता है। इन आदतों में से एक है गलत तरीके से गियर शिफ्टिंग। जी हां, ज्यादातर लोगो को लगता है कि वो सही तरीके से कार का गियर शिफ्ट करते हैं लेकिन ऐसा होता नहीं है जिसकी वजह से माइलेज काफी कम हो जाता है। आज हम आपको गियर शिफ्टिंग का सही तरीका बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप कार का माइलेज 20 फीसद तक बढ़ा सकते हैं।

क्लच प्रेसिंग

अगर आप गियर बदलते समय सिर्फ आधा ही क्लच प्रेस करते हैं तो इसकी वजह से इंजन को रेस्ट नहीं मिलता है। ऐसे में कई बार इंजन गर्म भी हो जाता है जिसका असर माइलेज पर पड़ने लगता है। आपको भी कार का क्लच अच्छी तरह से प्रेस करके ही गियर बदलना चाहिए।


टॉप गियर

आपको जल्दबाजी में आकर पहले गियर से सीधा टॉप गियर पर नहीं जाना चाहिए। दरअसल कार को स्पीड पकड़ने में कुछ सेकेंड्स का वक्त लगता है। ऐसे में स्टेप बाई स्टेप ही आपको गियर बदलने चाहिए। इससे आपकी कार ज्यादा फ्यूल कन्ज्यूम नहीं करती है और माइलेज मेनटेन रहता है।  

गियर सेलेक्शन 

गियर सेलेक्शन बेहद जरूरी होता है। इसका मतलब ये है कि आपको किस समय कौन से गियर पर कार चलाना है ये आपकी कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी स्टेप है। आपको स्पीड और रोड कंडीशन के हिसाब से ही गियर चुनना चाहिए। अगर आप खाली हाइवे पर हैं तो आप टॉप गियर को चुन सकते हैं लेकिन यही अगर ग्रामीण इलाका है जहां कई बार कच्ची सड़कें होती हैं तो ऐसे में आपको लो-गियर में ही कार चलानी चाहिए इससे इंजन पर दबाव नहीं पड़ता है और आपकी कार अच्छा खासा माइलेज देती है। 

क्विक गियर शिफ्टिंग 

क्विक गियर शिफ्टिंग से आपको हमेशा बचना चाहिए, कुछ लोग बिना वजह ही गियर बदलते हैं जिसकी वजह से इंजन पर दबाव बढ़ने लगता है। ऐसे में जल्दबाजी में गियर बदलने से बचना चाहिए। जरूरत पड़ने पर ही गियर शिफ्टिंग करनी चाहिए। 


कोरोना प्रसार से बचाव के नियम सख्त करने से महाराष्ट्र में ज्यादातर उद्योग प्रभावित, ई-कॉमर्स पर भी कड़े प्रतिबंध

कोरोना प्रसार से बचाव के नियम सख्त करने से महाराष्ट्र में ज्यादातर उद्योग प्रभावित, ई-कॉमर्स पर भी कड़े प्रतिबंध

महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने कई कड़े फैसले लिए हैं। लगातार बढ़ते प्रसार से राज्य में 15 दिनों के लिए उद्योग और ई-कॉमर्स पर कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे। देश में सबसे खराब हालात महारष्ट्र में है। मंगलवार को राज्य में 60,212 नए कोरोना केस सामने आए।

मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आदेश दिया कि राज्य में अधिकांश प्रतिष्ठान और सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे, केवल किराना दुकान, अस्पताल, बैंकों और स्टॉक एक्सचेंजों खुलेंगे।

एक सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि कुछ निर्यात-उन्मुख इकाइयों और आवश्यक सेवाओं के लिए वस्तुएं बनाने वाले सभी कारखानों/उद्योगों को बंद करना चाहिए। बुधवार से शुरू हो रहे नियम टाटा मोटर्स लिमिटेड, बजाज ऑटो लिमिटेड और महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड जैसी ऑटो कंपनियों को प्रभावित कर सकते हैं, जो राज्य में कारखानों का संचालन करती हैं।


हालांकि, सरकार ने कहा है कि केवल आवश्यक उत्पादों के लिए ई-कॉमर्स डिलीवरी की अनुमति दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजीविका जरूरी है, लेकिन जीवन अधिक महत्वपूर्ण है। हमें मौजूदा प्रतिबंधों को बढ़ाने की जरूरत है।

इन प्रतिबंधो से महाराष्ट्र में व्यवसायों को झटका लगेगा, साथ ही भारतीय अर्थव्यवस्था पर व्यापक प्रभाव होने का भी जोखिम होगा। 


रिद्धिमा पंडित ने बयां किया मां को खोने का दर्द       कोविड-19 से उबरने के बाद भूमि पेडनेकर बनीं ‘COVID WARRIOR'       गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए ध्यान रखें ये विशेष बातें       राजेश खन्ना के बंगले में जमीन पर बैठते थे डायरेक्टर-प्रोड्यूसर       अथिया शेट्टी ने किया rumoured बॉयफ्रेंड KL Rahul को बर्थडे विश       रिजिजू ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में डबल डिजिट में पदक आने की उम्मीद       कुम्भ मेले से लौटने वाले लोग बढ़ा सकते हैं कोरोना महामारी को : संजय राउत       अखिलेश ने कहा कि लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट को कोरोना मरीजों के लिए खोले योगी सरकार       राज ठाकरे ने कहा कि प्रवासी मजदूर हैं महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के लिए जिम्मेदार       योगी सरकार के मंत्री ने ही लखनऊ में कोरोना हालात पर उठाए सवाल, CM पृथक-वास में       किसी वर्ग का नहीं, सबका होता है मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ       यूपी में कोरोना का कहर, योगी सरकार ने उठाए ऐहतियाती कदम       रमजान समेत अन्य त्योहारों को लेकर बोले सीएम योगी       उत्तरप्रदेश में टूटा Corona का कहर, एक दिन में मिला इतने नए केस       दिल्ली के बाद UP में भी लगा Lockdown, बंद रहेंगे सभी बाजार और दफ्तर       High Level मीटिंग के दौरान Nude दिखे कनाडा के सांसद       हवा के जरिए फैलता है कोरोना, 'द लांसेट' की रिपोर्ट में मिले पक्के सबूत       कोरोना वायरस रोधी टीके है कम असरदार, चीन के अधिकारी का दावा       रेप की घटनाओं पर इमरान खान का बेतुका बयान, कहा...       फ्रांस से तीन और राफेल विमान बिना रुके पहुंचे भारत