हेलमेट इंडस्ट्री की GST में कमी की मांग, EV इंडस्ट्री को चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश की उम्मीद

हेलमेट इंडस्ट्री की GST में कमी की मांग, EV इंडस्ट्री को चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश की उम्मीद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगी। अलग-अलग सेक्टर्स को वित्त मंत्री से अलग-अलग तरह की अपेक्षाएं हैं। टू व्हीलर मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने सरकार से आगामी बजट में हेलमेट पर जीएसटी में कमी का आग्रह किया है। एसोसिएशन के प्रेसिडेंट और स्टीलबर्ड हेलमेट्स के एमडी राजीव कपूर ने कहा है कि सरकार को सड़क सुरक्षा को लेकर विशेष प्रयास करने की जरूरत है। सड़क पर दोपहिया सवारों के सिर और जान की सुरक्षा करने वाला सेफ्टी गियर हेलमेट सस्ता किए जाने की आवश्यकता है।  हेलमेट पर अब भी 18 प्रतिशत जीएसटी लागू है जिसे कम कर 5 फीसदी या फिर शून्य किया जाना चाहिए। इससे हेलमेट सस्ता होगा और ज्यादा संख्या में लोग इसका उपयोग करेंगे।

कपूर ने आगामी बजट में सरकार से 100 सीसी की मोटरसाइकिल, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स, 29 इंच के टीवी, एंट्री कैटेगरी के लैपटॉप और मोबाइल आदि पर जीएसटी की दर को कम करने का आग्रह किया है। वहीं, एक लाख रुपए से अधिक के मोबाइल, बड़े टीवी, महंगे फ्रिज, महंगे लैपटॉप, 1000 सीसी से ऊपर की लग्जरी गाड़ियां, 150 सीसी से ऊपर के महंगे बाइक्स आदि पर जीएसटी को दोगुना कर इसकी भरपाई की जा सकती है। 

भारत की तेजी से आगे बढ़ती ईवी कंपनी Etrio के को-फाउंडर और सीईओ दीपक एमवी ने कहा, ''हमें उम्मीद है कि बजट 2021 में ऐसी घोषणाएं की जाएंगी जिससे देश में त्वरित दर से चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास हो पाएगा। इसके अलावा देश में ईवी सप्लाई चेन को सपोर्ट करने के लिए पीएलआई स्कीम पर हम अधिक विवरण की उम्मीद इस बजट से कर रहे हैं। इसके अलावा सरकार को इलेक्ट्रिक वाहनों के फाइनेंस के लिए एक आकर्षक विकल्प उपलब्ध कराना चाहिए। साथ ही टैक्स रिफंड और इंसेंटिव को जल्द लागू करने के लिए कदम उठाए जाने की जरूरत है।'' \

उन्होंने कहा कि नियामकीय मंजूरी की सुचारू व्यवस्था से भी इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा। 

GoZero Mobility के सीईओ अंकित कुमार ने कहा कि सरकार को ग्रीनर मोबिलिटी के लिए वित्तीय प्रोत्साहन के साथ ई-बाइक के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग प्रोत्साहन नीतियां को लागू करना चाहिए। ग्राहकों को सीधे ई-बाइक की सवारी करने और खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन पारित किया जाना चाहिए। यदि हम प्रदूषण मुक्त स्थानों की ओर बढ़ना चाहते हैं और ऊर्जा का उपयोग कम करना चाहते हैं, तो इलेक्ट्रिक बाइक को व्यापक तौर पर अपनाने का ही एकमात्र विकल्प है।

ई-मोबिलिटी के दृष्टिकोण से, सरकार को फेम-2 प्रोग्राम के तहत सभी तरह की सब्सिडी और लाभ इलेक्ट्रिक साइकिल को भी प्रदान करने चाहिए। चूंकि ई-बाइक बहुत कम गति दायरे में काम करती हैं, इसलिए उन्हें फेम-2 प्रोग्राम के लाभों को दायरे में शामिल नहीं किया जाता है। इससे निर्माताओं को अपनी ई-बाइक को अंतिम उपभोक्ताओं (एंड-यूजर्स) तक पहुंच बनाने में मदद मिलेगी। इको-फ्रेंडली होने के अलावा, ई-बाइक ट्रैफिक जाम और रेंज डिसऑर्डर के मुद्दे को भी हल करती है (एक ऐसा मुद्दा जो ईवी इंडस्ट्री के लिए महत्वपूर्ण है) क्योंकि उन्हें बैटरी चार्ज के बिना भी पैडल किया जा सकता है। 


Oppo के फोन पर बंपर डिस्काउंट, Amazon पर जबर्दस्त Sale

Oppo के फोन पर बंपर डिस्काउंट, Amazon पर जबर्दस्त Sale

नई दिल्ली: अगर आप अच्छा व बेहतरीन फीचर के साथ मोबाइल लेना चाहते हैं तो Oppo ब्रांड का स्मार्टफोन ले सकते हैं। ऑनलाइन साइट Amazon पर Oppo Sale चल रही है। सेल की वजह से बहुत से स्मार्टफोन्स को कम रेट में लिया जा सकता है। तो आइए जानते हैं सेल में कौन-कौन से हैंडसेट को कम रेट में खरीदने का मौका मिल सकता है।

Oppo F17:
Oppo F17 स्मार्टफोन के 8GB रैम 128GB स्टोरेज वेरिएंट को आप 18,490 रुपये व 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट 16,990 रुपये में खरीद सकते हैं। साथ ही फोन की खरीद पर 12,400 रुपये का एक्सचेंज ऑफर दिया जा रहा है।

Oppo A5S:
Oppo A5S स्मार्टफोन के 3 GB रैम और 32GB स्टोरेज वेरिएंट डिस्काउंट के बाद 8,990 रुपये में खरीद सकते है। आपको बता दें कि इस फोन पर पूरे 5 हजार रुपये की बचत होगी।

Oppo A15:
Oppo A15 पर काफी अच्छी डील दी जा रही है। जानकारी के मुताबिक Oppo A15 (3GB+32GB) को 9,990 रुपये में खरीदा जा सकता है।

Oppo A52:
Oppo A52 स्मार्टफोन का 6 GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट डिस्काउंट के बाद 14,990 रुपये में ख़रीदा जा रहा है। इस मोबाइल पर 5 हजार रुपये की बचत होगी।


वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम का ऐलान       अब ऑनलाइन युवाओं को बल्लेबाजी के गुण सिखाएंगे सचिन तेंदुलकर       रॉबिन उथप्पा ने ठोका शतक और केरल ने उड़ीसा को इतने रन से हराया       IPL में अब तक खिलाड़ियों की सैलरी पर खर्च हुए हैं 6144 करोड़ रुपये       T20 विश्व कप में 20 खिलाड़ियों को क्यों उतारना चाहती है न्यूजीलैंड की टीम       पेट्रोल-डीजल ने रुलाया, साइकिल से ऑफिस पहुंचे रॉबर्ट वाड्रा       बीजेपी चीफ ने किया दुष्कर्म! गैंगरेप में सामने आया नाम       पुडुचेरी: कांग्रेस के हाथ से निकली एक और राज्य की सत्ता       महाराष्ट्र में हालात खराब, दूसरे राज्यों का क्या होगा       यात्रियों के छूटे पसीने, ट्रेन पार कर गई पूरा प्लेटफॉर्म, स्टेशन पर खड़े रहे गए सभी       घर में मच्छर भगाने के लिए नहीं है कॉइल या मॉस्कीटो लिक्विड, तो...       बच्चे में दिख रहे हैं डेंगू के लक्षण, तो ऐसे करें उपाय       पुश-अप कैसे करें और एक दिन में कितने पुश-अप्स करने चाहिए       बासी रोटी भी आपको बना सकती है सेहतमंद       इस तरह दूर करें अपनी स्किन की परेशानियां       गर्मियों में शरीर से निकलता है ज्यादा पसीना तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे       महिलाएं नहाते समय करती हैं ऐसी गलतियाँ, पहुंचाती है नुकसान       महिलाएं अपने गोर गालों को उभारने के लिए करें ये देसी उपाय       अमेरिका के टॉप स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के तीन और लक्षण बताए हैं, जानें       गर्मियों के मौसम में बेहद फायदेमंद है चीकू का सेवन