पुराना फोन बेचने से पहले कर दें 'फैक्ट्री रिसेट' बच जाएंगे नुकसान से!

पुराना फोन बेचने से पहले कर दें 'फैक्ट्री रिसेट' बच जाएंगे नुकसान से!

जी हां स्मार्टफोन के जमाने में लोग अपना फोन एक दो साल पर चेंज कर ही देते हैं। इसके लिए तमाम कंपनियां 'एक्सचेंज ऑफर' भी लांच करती ही रहती हैं। वहीं इस एक्सचेंज ऑफर के जरिए कई लोग अपना पुराना फोन रिप्लेस कर देते हैं, तो कई लोग दुकानों पर अपना सेकंड हैंड फोन सेल कर देते हैं।

लेकिन अधिकांश लोग फोन बेचने से पहले वह कुछ सावधानियां नहीं बरतते हैं, जिसका उन्हें बाद में पता चलता है कि बड़ा नुकसान हो गया है। 

इससे ना केवल उनका डाटा लीक होता है, बल्कि कई बार सेंसिटिव जानकारियां भी वायरल हो जाती हैं। इससे बचने के लिए आपको अपना फोन एक्सचेंज करने से पहले फैक्ट्री रिसेट अवश्य कर देना चाहिए। ऐसा करने से फोन में मौजूद सारा डाटा हट जाएगा और सॉफ्टवेयर शुरुआती स्थिति में आ जाएगा।

अगर जरुरी हो तो फैक्ट्री रिसेट करने से पहले आप अपने फोन का बैकअप जरूर ले लें, ताकि डाटा डिलीट होने के बाद आपको किसी प्रकार की कठिनाई न हो। 

आईये जानते हैं आप अपने फोन को उसने से फैक्ट्री रिसेट कैसे करें? 

एंड्राइड फोन में फैक्ट्री रिसेट करने के लिए आपको सेटिंग का इस्तेमाल करना है, और जब भी आप यह प्रक्रिया शुरू करने के बारे में सोचते हैं, तब आप देख लें कि आपके स्मार्टफोन में फुल बैटरी है या नहीं है। अगर आपका फ़ोन फुल चार्ज नहीं है तो उसे चार्जिंग में लगा दें, क्योंकि स्मार्ट फोन में फैक्ट्री रिसेट में समय अवश्य लगता है। 

अब आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग ओपन करें और सिस्टम का चयन करके रिसेट ऑप्शन में जाइए। यहां पर इरेज़ ऑल डाटा और कई बार यह 'फैक्ट्री सेटिंग' के नाम से भी बटन होता है, इसको दबाने के बाद इरेज़ ऑल डाटा का ऑप्शन आ जाएगा। इस पर आपको टैप करना है और अगर फोन में सिक्योरिटी ऑप्शन है, तो सिक्योरिटी ऑप्शन दबाते ही फोन डाटा डिलीट करने लगेगा। 

रिकवरी मोड का प्रयोग करके भी आप फैक्ट्री डाटा रिसेट कर सकते हैं ! जी हां रिकवरी मोड में भी फैक्ट्री रिसेट का ऑप्शन आजमा सकते हैं। इसके लिए आपका स्मार्टफोन ऑफ होना जरूरी है।

इसके बाद पावर और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ प्रेस करना पड़ेगा, स्क्रीन स्मार्ट होने तक उसे  दबाए रहिये। पावर बटन, टेक्स्ट और नेविगेशन इंस्ट्रक्शन की ओर इशारा करते हुए जैसे ही स्टार्ट वर्ड वाली स्क्रीन नजर आये, तब आप चयन के लिए पावर बटन और नेविगेट करने के लिए वॉल्यूम बटन यूज करें। 

रिकवरी मॉड जब नजर नहीं आए तब तक आप वॉल्यूम डाउन बटन को हिट किये रहिए। इसके बाद चयन के लिए पावर बटन प्रेस करें। इसके बाद फोन भी स्टार्ट होगा और ट्रबल में एक एंड्राइड रोबोट नजर आएगा, फिर आपको पावर बटन प्रेस करके रखना है और पावर बटन को दबाए रखते हुए वॉल्यूम बटन को दबाना है। 

वॉल्यूम बटन का इस्तेमाल करते हुए वाइप डाटा फैक्ट्री रिसेट को हाईलाइट कीजिए और फिर आप ऑप्शन का चयन करने के लिए पावर बटन प्रेस करें। यश का चयन करके कंफर्म कीजिए और आगे का काम फोन अपने आप ही करेगा। जैसे यह काम होगा रिबूट सिस्टम का चयन करने पर भी यह कार्य अपने आप ही संपादित हो जाएगा। 

देखा जाए तो यह आपके बड़े काम का है और जब भी आप फैक्ट्री रिसेट इस्तेमाल करते हैं, तब आप यह सुनिश्चित करते हैं कि आपका डाटा किसी अनऑथराइज्ड पर्सन के हाथ में ना जाए।


तहलका मचा देगा Realme का ये कम कीमत वाला स्मार्टफोन, लॉन्च से पहले डिजाइन और फीचर्स से जुड़ी डिटेल्स लीक

तहलका मचा देगा Realme का ये कम कीमत वाला स्मार्टफोन, लॉन्च से पहले डिजाइन और फीचर्स से जुड़ी डिटेल्स लीक

Realme 9i के स्पेसिफिकेशन सामने आ गए हैं। Realme 9 सीरीज़ का लॉन्च 2022 की पहली छमाही में होने की उम्मीद है और लाइनअप में कम से कम चार मॉडल शामिल हो सकते हैं, जिसमें Realme 9i भी शामिल है। 91mobiles ने मंगलवार को Realme 9i के रेंडर साझा किए, जिसमें फोन का पूरा डिज़ाइन दिखा। अब टिपस्टर स्टीव हेमरस्टोफ़र उर्फ ​​ओनलीक्स Realme 9i के सभी फीचर्स से जुड़ी डिटेल्स शेयर की हैं। स्टीव के अनुसार, अपकमिंग फोन एक नए बैक पैनल डिज़ाइन के साथ आएगा 'स्टीरियो प्रिज़्म डिज़ाइन' कहा जाएगा। आइए अब हैंडसेट के हार्डवेयर पर एक नजर डालते हैं।

Realme 9i स्पेसिफिकेशंस
OnLeaks के अनुसार, Realme 9i में 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.6-इंच FHD+ डिस्प्ले और सेल्फी स्नैपर के लिए पंच-होल कटआउट है। ऐसा कहा जाता है कि यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 चिपसेट है जिसमें ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 610 जीपीयू है। चिपसेट को 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ जोड़ा जाएगा जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया भी जा सकता है। फोन में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरे होंगे, जिसमें 50MP का प्राइमरी सेंसर, 8MP का सेकेंडरी लेंस और 2MP का तीसरा सेंसर होगा। 

 Realme 9i में सेल्फी और वीडियो चैट के लिए फ्रंट में 16MP का स्नैपर और 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000mAh की बैटरी है। चूंकि इसमें एलसीडी पैनल है, इसलिए फिंगरप्रिंट सेंसर साइड-माउंटेड है। फोन में 3.5mm का ऑडियो जैक होगा। कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4 जी एलटीई, डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं।

Realme 9i डिजाइन
Realme 9i अधिकांश Realme फोन जैसा ही है। सेल्फी स्नैपर और नैरो बेजल्स को रखने के लिए इसमें टॉप-लेफ्ट कॉर्नर पर पंच-होल कटआउट है। बेहतर ग्रिप के लिए फोन में रेक्टंगुलर मॉड्यूल में ट्रिपल कैमरा दिया गया है। वॉल्यूम अप और डाउन बटन डिवाइस के बाईं ओर हैं, जबकि पावर बटन जिसमें फिंगरप्रिंट सेंसर लगा हुआ है vi दाईं ओर है। ऊपर, एक माइक्रोफ़ोन है। 3.5 एमएम ऑडियो जैक, प्राइमरी माइक्रोफोन, स्पीकर ग्रिल और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट नीचे की तरफ हैं। ऐसा लगता है कि कीमत कम रखने के लिए फोन को प्लास्टिक से बनाया गया है।