सांठ-गांठ कर सीमेंट और स्टील कंपनियां लगातार ज्यादा रख रही हैं कीमतें, जांच के घेरे में कंपनियाँ

सांठ-गांठ कर सीमेंट और स्टील कंपनियां लगातार ज्यादा रख रही हैं कीमतें,  जांच के घेरे में कंपनियाँ

सीमेंट और स्टील की कीमतों में पिछले 1 साल में आई तेजी ने अब सरकार की भी आंखें खोल दी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि एक गिरोह बना कर यानी सांठ-गांठ कर सीमेंट और स्टील की कीमतें बढ़ाई गई हैं। इसका सीधा असर घरों पर और अन्य सेक्टर्स पर पड़ता है। इसकी कीमत आम लोगों को चुकानी होती है।

रेगुलेटर बनाने की योजना

दो दिन पहले ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बिल्डर एसोसिएशन के साथ एक मीटिंग में इन सेक्टर्स के लिए रेगुलेटर बनाने की वकालत कर डाली। रेगुलेटर की जरूरत इसीलिए हुई क्योंकि सीमेंट और स्टील की कीमतों को लेकर कोई सीमा तय नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि बड़ी कंपनियां दाम बढ़ाने के लिए आपसी साठ-गांठ के तहत काम कर रही हैं।

सांठ- गांठ का आरोप

गडकरी ने बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (BAI) के एक कार्यक्रम में कहा कि जहां तक स्टील और सीमेंट की बात है यह हम सभी के लिए बड़ी समस्या है। मेरा मानना है कि यह स्टील और सीमेंट सेक्टर के कुछ बड़े लोगों का किया धरा है, जो कि साठगांठ के जरिए यह कर रहे हैं।

दिसंबर में सीसीआई ने की थी जांच

बता दें कि दिसंबर में ही एसीसी और अंबुजा सीमेंट सहित अन्य सीमेंट कंपनियों के खिलाफ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने सांठ-गांठ की जांच की थी। एसीसी ने कहा कि उसने प्रतिस्पर्धा कानूनों का पालन करने के लिए लगातार कार्रवाई की है और कंपनी जांच में पूरी तरह सहयोग कर रही है। इससे पहले भी सीमेंट कंपनियों पर कई बार इसी तरह के मामले में कार्रवाई की जा चुकी है।

सीमेंट की कीमतें 312 रुपए प्रति बोरी

कीमतों की बात करें तो पिछले साल जनवरी से लेकर अब तक सीमेंट की कीमतें उसी स्तर पर हैं। यानी 312-314 रुपए प्रति बोरी बिक रही हैं। यह जनवरी 2020 में भी इसी कीमत पर बिक रही थी। यहां तक कि कोरोना में जब सब कुछ बंद था, कोई मांग सीमेंट की नहीं थी, तब भी कंपनियों ने कीमतों को पहले के ही स्तर पर बनाए रखा था। हालांकि स्टील की कीमतें काफी बढ़ी हैं। स्टील की कीमतें जनवरी 2020 में 44 हजार रुपए प्रति टन थी जो अब 56 से 58 हजार रुपए प्रति टन है।

स्टील की कीमतें 35 हजार से 56 हजार पर पहुंचीं

स्टील की कीमतें हालांकि मार्च से जून के दौरान 35 हजार रुपए तक चली गई थी, फिर जैसे ही थोड़ी मांग बढ़ी, इनकी कीमतें 50% तक बढ़ गई हैं। वैसे स्टील की कीमतों में बढ़त का जो कारण बताया जा रहा है वह यह कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी कीमतें बढ़ रही हैं। चीन में यह 740 डॉलर प्रति टन है। पहले यह 350 डॉलर प्रति टन थी। स्टील की कीमतें इसलिए भी बढ़ रही हैं क्योंकि खपत बढ़ गई है। कंस्ट्रक्शन शुरू हो गया है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में खपत में 35% की कमी आई थी। जबकि तीसरी तिमाही में इसमें महज 5% की कमी आई है।

सीमेंट की कीमतें 10 सालों से एक ही स्तर पर

सीमेंट की कीमतों की बात करें तो यह पिछले 10 सालों से एक ही कीमत पर है। औसत कीमत इसकी केवल 2% बढ़ी है। स्टील की कीमतों के बढ़ने का असर कंपनियों के रिजल्ट पर भी दिखा है। JSW स्टील का पहली तिमाही में 146 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा था। दूसरी तिमाही में इसे 1,692 करोड़ रुपए का फायदा हुआ था। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL) का कर्ज दिसंबर 2020 में 44,308 करोड़ रुपए रहा है। इससे पहले 50 हजार 638 करोड़ रुपए का कर्ज था। टाटा स्टील ने तीन तिमाहियों तक लगातार घाटे के बाद दूसरी तिमाही में 1,665 करोड़ रुपए का फायदा कमाया है।


सस्ते स्मार्टफोन से लेकर मिलेगा सब कुछ, आई बंपर सेल

सस्ते स्मार्टफोन से लेकर मिलेगा सब कुछ, आई बंपर सेल

नई दिल्ली : ई – कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर रिपब्लिक डे सेल शुरू हो रही है। आपको बता दें कि यह सेल 20 जनवरी से शुरू हो रही है। आपको बता दें कि देश की सबसे बड़ी ई -कॉमर्स साइट अमेजन ग्रेट रिपब्लिक डे सेल (Amazon Great Republic Day Sale) और फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डे सेल (Flipkart Big Savings Day Sale) में स्मार्टफोन के साथ कई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स को खरीदने की बंपर छूट मिल रही है।

सेल में मिल रहे इस ब्रांड के स्मार्टफोन
रिपब्लिक डे पर दोनों ही ई -कॉमर्स साइट अपनी इस सेल में स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के साथ दूसरी कैटेगरी के प्रोडक्ट्स पर भी अच्छी डील और ऑफर्स पेश करेंगे। आपको बता दें कि इस रिपब्लिक डे सेल में एपल (Apple), सैमसंग (samsung ), वन प्लस (one plus ), ओप्पो (oppo ), शिओमी (xiaomi ), रियल मी (realme ) जैसे ब्रांड के स्मार्टफोन पर भारी डिस्काउंट का ऑफर देखने को मिलेगा।

iphone 12 mini
अमेजन की सेल उसके प्राइम यूजर्स के लिए 19 जनवरी को 24 घंटे पहले शुरू होगी। इसके साथ फ्लिपकार्ट की बिग सेविंग डे की बिक्री 24 जनवरी को खत्म हो जाएगी, जबकि अमेजन ग्रेट रिपब्लिक डे की सेल 23 जनवरी तक चलेगी। अमेरिकन कंपनी हाल ही में i phone सीरीज के नए और सस्ते वेरियंट iphone 12 mini को लॉन्च किया है। आपको बता दें कि iphone 12 mini को इस सेल में 10,000 रुपये का डिस्काउंट मिलने वाला है। इस फोन की असली कीमत 69,990 रुपये है लेकिन इस सेल में यह फोन 59,990 रुपये में मिलेगा।


वन प्लस 8 t मॉडल
अमेजन सेल में वन प्लस 8 t मॉडल को सस्ते दामों में खरीद सकेंगे। सेल के दौरान यह समर्टफोन 40,499 रुपये की कीमत पर ग्राहक को सस्ते दामों में मिलेगा। आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर, 5 G कनेक्टिविटी ,65W फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा one plus nord स्मार्टफोन को 29,999 रुपये में खरीदा जा सकेगा।


बेख़ौफ़ होकर चीते के साथ सोता है यह शख्स, देख आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे       आरंगुटान ने कॉफ़ी पीने के बाद की ऐसी हरकत, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       डॉगी ने पेश की मानवता की मिसाल, देख भावुक हो उठेंगे आप       इस राशि के लिए बेहद शुभ है मंगलवार का दिन, जानिए अपना राशिफल       बोतल से दूध पीते दिखे बाघ के बच्चे, देख आप कहेंगे भई वाह !       BIGG BOSS 14: राखी सावंत का बड़ा खुलासा! सुनकर हो जाएंगे बेहोश       शाहिद की पत्नी का दिखा हाॅट लुक, कुछ यूं कहर ढा रहीं मीरा       अर्जुन का ‘धाकड़’ अंदाज, कंगना के साथ आएंगे नजर       इतना बदल गई BIGG BOSS 10 की ये कंटेस्टेंट, देखकर उड़ गए होश       इस एक्टर की Radhe पर बोले सभी थिएटर मालिक, होगी सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज़       Oppo ने भारत में लाॅन्च किया शानदार स्मार्टफोन, जानें कीमत       सस्ते स्मार्टफोन से लेकर मिलेगा सब कुछ, आई बंपर सेल       सोना-चांदी हुआ सस्ता, फटाफट चेक करें नया रेट       नई रफ्तार से दौड़ेगी राजधानी एक्सप्रेस, मिली गजब की तकनीक, जानें       100 रुपए होने वाला है पेट्रोल का दाम! इतना महंगा हुआ डीजल       अलर्ट ATM धारक: अब नहीं निकाल पाएंगे पैसा, जाने       UP में हाहाकार: नदी में पलटी नाव दर्जनों लोग डूबे, सीएम योगी ने लिया एक्शन       UP विद्युत कर्मचारी: निजीकरण की नीतियों का विरोध       अखिलेश यादव ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारी,खेती की बदहाली में योगी सरकार नंबर 1       भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग ने कहा कि भारत से मुफ्त में मिलेगा कोरोना टीका