इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेस में उत्तर प्रदेश ने मारी बाजी, दूसरे नंबर पर रही दिल्ली

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेस में उत्तर प्रदेश ने मारी बाजी, दूसरे नंबर पर रही दिल्ली

रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। देश में रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की सबसे ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश, दिल्ली और कर्नाटक में है। यह बात रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने राज्यसभा को बताई है। गडकरी ने एक सवाल के लिखित जवाब में बताया है कि देश में मौजूदा समय में 870,141 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स रजिस्टर्ड हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 2,55,700 इलेक्ट्रिक गाड़ियां उत्तर प्रदेश में रजिस्टर्ड हैं।

दिल्ली दूसरे और कर्नाटक तीसरे नंबर पर
रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर गडकरी की तरफ से साझा किए गए डेटा के मुताबिक, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में दिल्ली दूसरे और कर्नाटक तीसरे नंबर पर रहा। दिल्ली में 125,347 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स रजिस्टर्ड हैं, जबकि कर्नाटक में 72,544 व्हीकल्स रजिस्टर्ड हैं। बिहार और महाराष्ट्र क्रमशः चौथे और पांचवें नंबर पर रहे। बिहार में 58,014 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और महाराष्ट्र में 52,506 रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक गाड़ियां हैं।

FAME इंडिया स्कीम का दूसरा चरण लागू 
गडकरी ने राज्यसभा को बताया कि मिनिस्ट्री ऑफ हेवी इंडस्ट्रीज ने देश में इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड व्हीकल्स को बढ़ावा देने और फॉसिल फ्यूल्स (पेट्रोल-डीजल) की निर्भरता घटाने के लिए 2015 में फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युपैक्चरिंग ऑफ (हाइब्रिड एंड) इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया स्कीम बनाई। मौजूदा समय में FAME इंडिया स्कीम का दूसरा चरण 5 साल की अवधि के लिए लागू है। यह 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी है। रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर ने बताया है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर GST को 12 से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चार्जर्स और चार्जिंग स्टेशंस पर लगने वाले GST को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है।


Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

विस्तार वैसे तो यूट्यब पर हर रोज लाखों वीडियोज पब्लिश होते हैं, लेकिन कुछ वीडियोज ऐसे होते हैं जो इतिहास बना देते हैं। इन्हीं में से एक वीडियो है Baby Shark जिसने इतिहास बना दिया है। Baby Shark यूट्यूब के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो है। 

Baby Shark वीडियो को 10 बिलियन यानी 100 करोड़ व्यूज मिले हैं। इससे पहले यूट्यूब पर किसी वीडियो को इतने व्यूज नहीं मिले हैं। Baby Shark के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो Despacito है जिसे 7.7 बिलियन व्यूज मिले हैं।

बेबी शार्क को दक्षिण कोरिया की एजुकेशनल इंटरटेनमेंट फर्म Pinkfong ने प्रोड्यूस किया है। इसमें कोरियन अमेरिकन सिंगर Segoine ने अपनी आवाज दी है। बेबी शार्क को 2016 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। पिछले साल नवंबर में इस वीडियो को 7.04 बिलियन व्यूज मिले थे