भारत में ये मोबाइल कंपनी करेगी 1000 इंजीनियरों की भर्ती, जानें किन संस्थानों से किया जाएगा चयन

भारत में ये मोबाइल कंपनी करेगी 1000 इंजीनियरों की भर्ती, जानें किन संस्थानों से किया जाएगा चयन

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली दिग्गज दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने साल 2022 में भारत में अपना कार्यबल बढ़ाने की योजना बनाई है। इसके तहत कंपनी भारत के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों से लगभग 1000 इंजीनियरों की भर्ती करेगी। बुधवार को बयान जारी कर कंपनी इस बात का एलान किया है।

सैमसंग भारत में जिन संस्थानों से अपने यहां भर्तियां करेगी उनमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), बीआईटीएस पिलानी और एनआईटी समेत कई शीर्ष संस्थान शामिल हैं। कंपनी के बयान के मुताबिक, 2022 में स्नातक करने वाले युवा इंजीनियरों को कृत्रिम मेधा, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और क्लाउड डाटा विश्लेषण जैसे क्षेत्रों के लिए नियुक्त किया जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग अपने सिर्फ तीन अनुसंधान एवं विकास केंद्रों (बेंगलुरु, नोएडा और दिल्ली) के लिए ही दिल्ली, कानपुर, मुंबई, मद्रास, गुवाहाटी, खड़गपुर, बीएचयू, रुड़की और अन्य नए आईआईटी परिसरों से लगभग 260 युवा इंजीनियरों की भर्ती करेगी। भारत में सैमसंग के आरएंडडी केंद्रों में भर्ती के बीच नवाचार को बढ़ावा देने के लिए ये योजना बनाई गई है। 

सैमसंग इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख (मानव संसाधन) समीर वधावन ने कहा कि भारत में अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) खंड पिछले कुछ वर्षों में तेजी से विकसित हुआ है। उन्होंने कहा कि इस साल हमने 1000 से अधिक इंजीनियरों को नियुक्त करने की योजना बनाई है। इन्हें पीपीओ के जरिए रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि पीपीओ के माध्यम से काम पर रखने से नियोक्ता और कर्मचारी दोनों को नौकरी की फिट और संतुष्टि के बारे में बेहतर दृष्टिकोण मिलता है।


तहलका मचा देगा Realme का ये कम कीमत वाला स्मार्टफोन, लॉन्च से पहले डिजाइन और फीचर्स से जुड़ी डिटेल्स लीक

तहलका मचा देगा Realme का ये कम कीमत वाला स्मार्टफोन, लॉन्च से पहले डिजाइन और फीचर्स से जुड़ी डिटेल्स लीक

Realme 9i के स्पेसिफिकेशन सामने आ गए हैं। Realme 9 सीरीज़ का लॉन्च 2022 की पहली छमाही में होने की उम्मीद है और लाइनअप में कम से कम चार मॉडल शामिल हो सकते हैं, जिसमें Realme 9i भी शामिल है। 91mobiles ने मंगलवार को Realme 9i के रेंडर साझा किए, जिसमें फोन का पूरा डिज़ाइन दिखा। अब टिपस्टर स्टीव हेमरस्टोफ़र उर्फ ​​ओनलीक्स Realme 9i के सभी फीचर्स से जुड़ी डिटेल्स शेयर की हैं। स्टीव के अनुसार, अपकमिंग फोन एक नए बैक पैनल डिज़ाइन के साथ आएगा 'स्टीरियो प्रिज़्म डिज़ाइन' कहा जाएगा। आइए अब हैंडसेट के हार्डवेयर पर एक नजर डालते हैं।

Realme 9i स्पेसिफिकेशंस
OnLeaks के अनुसार, Realme 9i में 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.6-इंच FHD+ डिस्प्ले और सेल्फी स्नैपर के लिए पंच-होल कटआउट है। ऐसा कहा जाता है कि यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 चिपसेट है जिसमें ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 610 जीपीयू है। चिपसेट को 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ जोड़ा जाएगा जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया भी जा सकता है। फोन में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरे होंगे, जिसमें 50MP का प्राइमरी सेंसर, 8MP का सेकेंडरी लेंस और 2MP का तीसरा सेंसर होगा। 

 Realme 9i में सेल्फी और वीडियो चैट के लिए फ्रंट में 16MP का स्नैपर और 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000mAh की बैटरी है। चूंकि इसमें एलसीडी पैनल है, इसलिए फिंगरप्रिंट सेंसर साइड-माउंटेड है। फोन में 3.5mm का ऑडियो जैक होगा। कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4 जी एलटीई, डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं।

Realme 9i डिजाइन
Realme 9i अधिकांश Realme फोन जैसा ही है। सेल्फी स्नैपर और नैरो बेजल्स को रखने के लिए इसमें टॉप-लेफ्ट कॉर्नर पर पंच-होल कटआउट है। बेहतर ग्रिप के लिए फोन में रेक्टंगुलर मॉड्यूल में ट्रिपल कैमरा दिया गया है। वॉल्यूम अप और डाउन बटन डिवाइस के बाईं ओर हैं, जबकि पावर बटन जिसमें फिंगरप्रिंट सेंसर लगा हुआ है vi दाईं ओर है। ऊपर, एक माइक्रोफ़ोन है। 3.5 एमएम ऑडियो जैक, प्राइमरी माइक्रोफोन, स्पीकर ग्रिल और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट नीचे की तरफ हैं। ऐसा लगता है कि कीमत कम रखने के लिए फोन को प्लास्टिक से बनाया गया है।