सिंगल चार्ज में 510 किलोमीटर तक की रेंज देंगी ये धाकड़ इलेक्ट्रिक SUVs, कीमत भी होगी सबसे कम

सिंगल चार्ज में 510 किलोमीटर तक की रेंज देंगी ये धाकड़ इलेक्ट्रिक SUVs, कीमत भी होगी सबसे कम

भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में दो चीजें आज के समय में तेजी से पॉपुलर हो रही हैं जिनमें SUVs और इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं। इन दोनों ही कारों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इन्हें एक ही प्लेटफॉर्म पर लेकर आ रही है जिसका मतलब ये है कि भारत में जल्द ही कुछ धाकड़ इलेक्ट्रिक SUVs लॉन्चिंग को तैयार हैं जो सिंगल चार्ज में जबदरदस्त रेंज देने में सक्षम होंगी साथ ही इनकी कीमत भी पहले लॉन्च हो चुकी इलेक्ट्रिक कारों से कम होने की पूरी संभावना है। आज हम आपके लिए इन है रेंज इलेक्ट्रिक SUVs की पूरी लिस्ट लेकर आए हैं।

Kia EV6 कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है जो सिंगल चार्ज में 510 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देने में सक्षम होगी। ख़ास बात ये है कि इस एसयूवी में ग्राहकों को जबरदस्त स्पेस के साथ ही बेहतरीन फीचर्स भी दिए जाएंगे जिनका मकसद ड्राइवर और पैसेंजर को एक बेहतरीन एक्सपीरियंस देना होगा। EV6 की लम्बाई 4,680 mm, चौड़ाई 1,880 mm और ऊंचाई 1,550 mm है। इस कार का व्हीलबेस 2,900 mm का है। Kia EV6 दो इलेक्ट्रिक मोटर्स की मदद से 577 hp की बेहतरीन पावर जेनरेट करती है। इस एसयूवी को जीरो से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में महज 3.5 सेकेण्ड का समय लगता है। इस कार में 800 वोल्ट का चार्जिंग सिस्टम दिया गया है जिसकी बदौलत EV6 महज 18 मिनट में 10% से 80% फीसद तक चार्ज हो जाती है।

Mahindra eKUV100 को अगर भारत की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक SUV कहा जाए तो ये गलत नहीं होगा क्योंकि इसे 8 से 9 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। ऐसा दावा किया गया था कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में तकरीबन 150 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी साथ ही ये चलाने में बेहद हल्की और लाइट वेट होगी। Mahindra eKUV100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करती है। जानकारी के अनुसार इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है।


Mahindra eXUV300

महिंद्रा भारत में अपनी सबसे सुरक्षित एसयूवी XUV300 पर आधारित इलेक्ट्रिक एसयूवी Mahindra eXUV300 लॉन्च करने की तैयारी में है जिसे पहले ही पेश किया जा चुका है। जानकारी के अनुसार सिंगल चार्ज में इस कार को 375 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। आपको बता दें कि eXUV300 कंपनी की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार है। Mahindra eXUV300 डिजाइन के मामले में काफी हद तक XUV300 जैसी ही रहेगी हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे। भारत में पहले से मौजूद कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी और एमजी जेड एस ईवी को महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी से टक्कर मिलने की उम्मीद है। eXUV300 को महिंद्रा स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।


Reliance Retail बनी दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी

Reliance Retail बनी दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी

अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड (Reliance Retail Ltd) ने साल 2021 में विश्व की दूसरी सबसे तेज गति से ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी का दर्जा प्राप्त किया है। डेलॉय की सालाना ग्लोबल रिटेल पावर हाउसेज रैंकिंग में रिलायंस रिटेल इस साल 53वें स्थान पर रही है। इससे पहले यह 56वें स्थान पर थी। इस तरह कंपनी ने इस साल अपनी स्थिति में 3 पायदान का सुधार किया है। रिलायंस रिटेल तेजी से ग्रोथ करने के मामले में पिछले वर्ष दुनिया में शीर्ष पर रही थी।

डेलॉय की खुदरा विक्रेताओं की इस सूची में अमेरिका की वालमार्ट इंक टॉप पर रही है। इस तरह वालमार्ट ने दुनिया के शीर्ष खुदरा विक्रेता के रूप में अपनी स्थिति को बरकरार रखा है। इसके अलावा अमेजन डॉट काम इस सूची में दूसरे स्थान पर रही है। इसके बाद अमेरिका की कोस्टको व्होलसेल कापोर्रेशन तीसरे स्थान पर रही है और जर्मनी का स्वार्ज ग्रुप चौथे स्थान पर रहा है।

इस सूची की टॉप-10 कंपनियों में से सात केवल अमेरिका की कंपनियां हैं। टॉप-10 कंपनियों में पांचवां स्थान क्रोगर कंपनी को, छठा स्थान वालग्रींस बूट्स एलायंस को, आठवां स्थान जर्मनी की अल्दी इंकॉफ जीएमबीएच एण्ड कंपनी ओएचीजी को, नौवां स्थान सीवीएस हेल्थ कॉर्पोरेशन को और दसवां स्थान ब्रिटेन की टेस्को पीएलसी को मिला है।

दुनिया की बड़ी खुदरा विक्रेता कंपनियों की इस सूची में रिलायंस रिटेल एक मात्र भारतीय कंपनी है। ग्लोबल पावर्स आफ रिटेलिंग और वर्ल्डस् फास्टेस्ट रिटेलर्स में लगातार चौथी बार रिलायंस का नाम आया है।


डेलॉय ने रिपोर्ट में कहा, ‘रिलायंस रिटेल, तेजी से बढ़ने वाली 50 कंपनियों में पिछले साल सबसे शीर्ष पर थी, लेकिन इस साल यह दूसरे स्थान पर रही है। रिलायंस रिटेल ने साल दर साल 41.8 फीसद की ग्रोथ प्राप्त की है। कंपनी ने 2019- 20 की समाप्ति पर उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स, फैशन एवं जीवनशैली और किराना खुदरा श्रृंखला स्टोर में 13.1 फीसद ग्रोथ प्राप्त की।’


चीन ने जनसंख्या वृद्धि रोकने में हासिल की कामयाबी, लेकिन...       US सिक्योरिटी ने किए नष्ट, गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स       Italy की इस महिला को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज       कोविड-19 वायरस के भारतीय स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना खतरनाक, कहा...       'इस्लाम को रियायत मिलने से फ्रांस को खतरा'       कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय प्रस्ताव के समर्थन में विश्व स्वास्थ्य संगठन , चीफ साइंटिस्ट ने कहा...       साइबर हमले के बाद अमरीकी फ्यूल पाइपलाइन जल्द हो सकती है शुरू       अमेरिका में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन       विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान के ऑफिसरों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी वार्ता की पुष्टि की       गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए       भारत में Covid-19 की दूसरी लहर में हो रही मौतों से विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित, कहा...       कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोविड-19 तो डरे नहीं       बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नए केस आए, 3876 मरीजों ने गंवाई जान       योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ डब्‍ल्‍यूएचओ       देश में अब तक 17.27 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन       अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिक विनेश कालरा का मृत्यु       जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखी पांच पन्नों की चिट्ठी, कहा...       कोविड-19 मुद्दे में केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी अति उत्साह में निर्णय ना लेने की सलाह, कहा...       Ghazipur में गंगा नदी में दर्जनों लाशें दिखने से मचा हड़कंप       राहुल का प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर जोरदार हमला, कहा...