गर्मियों में इन तरीकों को अपना कर रखें कार को ठंडा-ठंडा कूल-कूल, माइलेज पर भी नहीं पड़ेगा असर जानें आसान तरीके

गर्मियों में इन तरीकों को अपना कर रखें कार को ठंडा-ठंडा कूल-कूल, माइलेज पर भी नहीं पड़ेगा असर जानें आसान तरीके

भारत में गर्मियों का मौसम आ चुका है और अब कुछ महीने देश के मैदानी इलाकों में जमकर गर्मी पड़ेगी। ऐसे में कहीं भी निकलना मुश्किल होता है। लेकिन फिर भी सभी को चाहे काम हो या कोई पिकनिक फैमिली के साथ या अकेले निकलना तो पड़ता ही है। गर्मियों के मौसम में यदि आप कार से सफर कर रहे हैं तो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ होती है उसका AC कार जितना सुख देती है अगर उसका एसी यानी एयर कंडीशनर खराब हो तो उसमें बैठना उतनी ही बड़ी परेशानी भी बन जाता है। लेकिन कई बार तो कार में एसी चलाने के बाद भी लोगों को गर्मी महसूस होती है, जिसके कई कारण है, इस गर्मी हम आपको गाड़ी में एसी से अच्छी कूलिंग पाने के लिए कुछ ऐसे टिप्स देंगे। जिसकी मदद से आप अपनी गाड़ी को ठंडा-ठडा कूल-कूल रख सकते हैं।

लो स्पीड से शुरु करें कार का AC: भीषण गर्मी में आपकी कार तप रही होती है। ऐसे में कार को फटाफट ठंडा करने के लिए आप उसका AC को फुल मोड पर कर देते हैं जो कि एक गलत तरीका है। आदर्श के तौर पर हमेशा कार में बैठते वक्त AC की शुरुआत लो स्पीड से करनी चाहिए। जिससे उसका सिस्टम लंबे समय तक बिना खराबी के स्वस्थ बना रहे और आपकी बॉडी भी एकदम से गर्म-ठंडे के अनुभव से प्रभावित हो सकती है, जिससे आफकी तबियत खऱाब हो सकती है। इसलिए कार के एसी को केबिन ता मौसम धीरे-धीरे बदलने दें। AC को फुल मोड पर चलाने से केवल सिस्टम पर दबाव बनता है और गर्मियों के दौरान आपकी ईंधन दक्षता को कम करता है। इसलिए जैसे ही AC चालू किया है वैसे ही खिड़की खोल दें और लो मोड पर AC ऑन कर दें ताकि पहले केबिन के अंदर मौजूद सारी गर्म हवा बाहर निकल जाए।


एसी की नई तकनीक : चिलचिलाती धूप में जब आप कार में बैठते हैं तो अधिक गर्मी लगती है। इससे बचने के लिए कई कंपनियां अपनी कार में फास्ट कूलिंग या इमिडिएट कूलिंग की सुविधा देती हैं। जिसकी मदद से आप कार में बैठते ही इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से उसे तुरंत ठंडा कर पाएंगे। हालांकि ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बहुत कम ही करना चाहिये। क्योंकि इसकी वजह से कार के इंजन पर लोड पड़ता है और आपका माइलेज बिगड़ सकता है। इसलिए हमारा सुझाव यही रहेगा की आप अपनी कार को गर्मियों में किसी ऐसे स्थान पर पार्क करें जहां वो धूप से बची रहे। ताकि आपको एसी को फुल स्पीड पर चलाने की या उसकी एक्सप्रेस कूलिंग टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल की जरूरत न पड़े और आपकी कार के एसी की कूलिंग लंबे समय तक बरकरार रहे।


एसी फिल्टर की सफाई या बदलाव : गर्मियों के दौरान अपने कार के केबिन को ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका एयर कंडीशनिंग सिस्टम का सही तरीके से काम करना है। इसलिए यह सबसे जरूरी है कि आप हमेशा अपनी कार के AC फिल्टर को साफ रखें। यदि AC चलाने के दौरान आपकी कार के माइलेज पर ज्यादा असर पड़ रहा है या फिर कार का एसी ठंडक कम कर रहा है। इसका मतलब है कि या तो आपको एसी के फिल्टर बलवाने पड़ेंगे या उनकी सफाई करवानी पडे़गी। बावजूद इसके भी अगर ठीक तरह से कार के ठंडा होने में परेशानी आ रही है तो आप एसी की गैस भी चैक करवा सकते हैं कि हो सकता है दिक्कत वहां से हो। वैसे अमूमन ऐसा होता कम है कि आपकी कार के एसी की गैस जल्द खत्म हो जाए।  


Reliance Retail बनी दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी

Reliance Retail बनी दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी

अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड (Reliance Retail Ltd) ने साल 2021 में विश्व की दूसरी सबसे तेज गति से ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी का दर्जा प्राप्त किया है। डेलॉय की सालाना ग्लोबल रिटेल पावर हाउसेज रैंकिंग में रिलायंस रिटेल इस साल 53वें स्थान पर रही है। इससे पहले यह 56वें स्थान पर थी। इस तरह कंपनी ने इस साल अपनी स्थिति में 3 पायदान का सुधार किया है। रिलायंस रिटेल तेजी से ग्रोथ करने के मामले में पिछले वर्ष दुनिया में शीर्ष पर रही थी।

डेलॉय की खुदरा विक्रेताओं की इस सूची में अमेरिका की वालमार्ट इंक टॉप पर रही है। इस तरह वालमार्ट ने दुनिया के शीर्ष खुदरा विक्रेता के रूप में अपनी स्थिति को बरकरार रखा है। इसके अलावा अमेजन डॉट काम इस सूची में दूसरे स्थान पर रही है। इसके बाद अमेरिका की कोस्टको व्होलसेल कापोर्रेशन तीसरे स्थान पर रही है और जर्मनी का स्वार्ज ग्रुप चौथे स्थान पर रहा है।

इस सूची की टॉप-10 कंपनियों में से सात केवल अमेरिका की कंपनियां हैं। टॉप-10 कंपनियों में पांचवां स्थान क्रोगर कंपनी को, छठा स्थान वालग्रींस बूट्स एलायंस को, आठवां स्थान जर्मनी की अल्दी इंकॉफ जीएमबीएच एण्ड कंपनी ओएचीजी को, नौवां स्थान सीवीएस हेल्थ कॉर्पोरेशन को और दसवां स्थान ब्रिटेन की टेस्को पीएलसी को मिला है।

दुनिया की बड़ी खुदरा विक्रेता कंपनियों की इस सूची में रिलायंस रिटेल एक मात्र भारतीय कंपनी है। ग्लोबल पावर्स आफ रिटेलिंग और वर्ल्डस् फास्टेस्ट रिटेलर्स में लगातार चौथी बार रिलायंस का नाम आया है।


डेलॉय ने रिपोर्ट में कहा, ‘रिलायंस रिटेल, तेजी से बढ़ने वाली 50 कंपनियों में पिछले साल सबसे शीर्ष पर थी, लेकिन इस साल यह दूसरे स्थान पर रही है। रिलायंस रिटेल ने साल दर साल 41.8 फीसद की ग्रोथ प्राप्त की है। कंपनी ने 2019- 20 की समाप्ति पर उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स, फैशन एवं जीवनशैली और किराना खुदरा श्रृंखला स्टोर में 13.1 फीसद ग्रोथ प्राप्त की।’


चीन ने जनसंख्या वृद्धि रोकने में हासिल की कामयाबी, लेकिन...       US सिक्योरिटी ने किए नष्ट, गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स       Italy की इस महिला को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज       कोविड-19 वायरस के भारतीय स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना खतरनाक, कहा...       'इस्लाम को रियायत मिलने से फ्रांस को खतरा'       कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय प्रस्ताव के समर्थन में विश्व स्वास्थ्य संगठन , चीफ साइंटिस्ट ने कहा...       साइबर हमले के बाद अमरीकी फ्यूल पाइपलाइन जल्द हो सकती है शुरू       अमेरिका में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन       विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान के ऑफिसरों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी वार्ता की पुष्टि की       गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए       भारत में Covid-19 की दूसरी लहर में हो रही मौतों से विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित, कहा...       कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोविड-19 तो डरे नहीं       बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नए केस आए, 3876 मरीजों ने गंवाई जान       योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ डब्‍ल्‍यूएचओ       देश में अब तक 17.27 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन       अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिक विनेश कालरा का मृत्यु       जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखी पांच पन्नों की चिट्ठी, कहा...       कोविड-19 मुद्दे में केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी अति उत्साह में निर्णय ना लेने की सलाह, कहा...       Ghazipur में गंगा नदी में दर्जनों लाशें दिखने से मचा हड़कंप       राहुल का प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर जोरदार हमला, कहा...