CSE के टेस्ट में पतंजलि-डाबर समेत 13 कंपनियों के शहद फेल, बालकृष्ण बोले- ये बदनाम करने की साजिश

CSE के टेस्ट में पतंजलि-डाबर समेत 13 कंपनियों के शहद फेल, बालकृष्ण बोले- ये बदनाम करने की साजिश

(PATANJALI NEWS): सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट (CSE) ने देश में ब्रांडेड शहद की जांच की है। पतंजलि, डाबर, बैद्यनाथ और झंडू जैसे मशहूर ब्रांड्स के शहद टेस्ट में फेल हो गए हैं। CSE की जांच में इन कंपनियों के शहद में 77% मिलावट पाई गई है। पता चला है कि इसमें चीनी मिलाई गई है।

हालांकि, डाबर और पतंजलि ने इस जांच पर ही सवाल उठा दिए हैं। कंपनियों का कहना है कि इस जांच का मकसद हमारे ब्रांड्स की छवि खराब करना है और ये प्रायोजित लगती है। कंपनियों ने दावा किया कि हम भारत में ही प्राकृतिक तौर पर मिलने वाला शहद इकट्ठा करते हैं और उसी को बेचते हैं। इसे बिना चीनी या और कोई चीज मिलाए पैक किया जाता है।

कंपनियों ने कहा कि शहद की जांच के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी (FSSAI) के नियमों और मानकों का पूरा ध्यान रखा जाता है। डाबर के प्रवक्ता ने कहा कि हमारा शहद 100 फीसदी शुद्ध और देसी है। हाल में जो रिपोर्ट सामने आई हैं, वो प्रायोजित लगती हैं।

लाखों किसानों को दरकिनार करने की साजिश- बालकृष्ण

पतंजलि आयुर्वेद के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण ने कहा- यह भारत के प्राकृतिक शहद बनाने वाली इंडस्ट्री को बदनाम करने की साजिश लगती है ताकि प्रोसेस्ड शहद को प्रमोट किया जा सके। यह विलेज कमीशन और खादी के जरिए लाखों ग्रामीण किसानों द्वारा बनाए जा रहे शहद की जगह प्रोसेस्ड, आर्टिफिशियल, वैल्यू एडेड शहद को लाने की साजिश है। हम 100 फीसदी प्राकृतिक शहद बनाते हैं। यह FSSAI के 100 से ज्यादा मानकों पर भी खरा उतरा है।

CSE की जांच में मिलावट का चाइनीज कनेक्शन
जांच में पता चला कि अलीबाबा जैसे चाइनीज पोर्टल पर ऐसे सिरप की बिक्री हो रही है, जो टेस्ट को सरपास कर सकते हैं। चीनी कंपनियां फ्रक्टोज के नाम पर ये सिरप भारत को एक्सपोर्ट करती हैं। शहद में इसी सिरप की मिलावट के प्रमाण मिले हैं। CSE ने कहा है कि 2003 और 2006 में सॉफ्ट ड्रिंक में जांच के दौरान जो मिलावट पाई गई थी, उससे भी खतरनाक मिलावट शहद में हो रही है। यह मिलावट हमारे स्वास्थ्य को और नुकसान पहुंचाने वाली है।

CSE ने कहा- हमारी रिसर्च में पता चला कि बाजार में बिक रहा शहद मिलावट वाला है। शहद के मुकाबले लोग चीनी ज्यादा खा रहे हैं। इससे कोविड का जोखिम बढ़ गया है, क्योंकि चीनी सीधे मोटापे से जुड़ा मामला है। पिछले साल FSSAI ने आयातकों और राज्यों के खाद्य कमिश्नर को चेतावनी दी थी कि गोल्डन सिरप, इनवर्ट शुगर सिरप और राइस सिरप को इम्पोर्ट कर शहद में मिलाया जा रहा है।


अपने फोन से 10 मिनट में अपडेट करें अपना आधार कार्ड, जानिए ये आसान प्रॉसेस

अपने फोन से 10 मिनट में अपडेट करें अपना आधार कार्ड, जानिए ये आसान प्रॉसेस

अगर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं, साथ में आप यह भी चाहते हैं कि आपको इसके लिए आधार केंद्र न जाना पड़े तो यह आसान है। आप आसानी से अपने आधार में बदलाव कर सकते हैं, वो भी ऑनलाइन। आप अपना पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, में बदलाव कर सकते हैं। UIDAI ने एक सुविधा दी है जिसके उपयोग से घर से अपने आधार में कई बदलाव किए जा सकते हैं। हालांकि, अभी भी कुछ बदलाव और सुविधाएं हैं, जिनके लिए आपको नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर जाना होगा।

आप अपने आधार में क्या-क्या बदलाव कर सकते हैं?

आप अपना नाम, लिंग, पता, जन्मतिथि और भाषा को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, इसके अलावा परिवार/अभिभावक के डिटेल या बायोमेट्रिक अपडेट जैसे काम के लिए आपको आधार सेवा केंद्र या अपडेट सेंटर पर जाना होगा। गौरतलब है कि ऑनलाइन आधार अपडेट अनुरोध के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य है, क्योंकि यूजर्स को सत्यापन के लिए रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा।

अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके आप अपना डिटेल कैसे अपडेट करें, जानिए

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां पर सीधा लिंक मिलेगा आपको। इसके बाद होमपेज पर 'प्रोसीड टू अपडेट आधार' पर क्लिक करें। फिर आधार नंबर और कैप्चा भरें। अब आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। इसे दर्ज करें। अब आप आवश्यक बदलाव कर सकते हैं, बशर्ते आपके पास एक वैध प्रूफ हो। 

ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग ले सकते हैं

आधार सेवा केंद्र से आप आधार से जुड़ी हर तरह की सहायता ले सकते हैं। आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के जरिये ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग ले सकते हैं। आधार सेवा केंद्र पासपोर्ट सेवा केंद्र के समान है। इसमें एक टोकन सिस्टम काम करता है। घर बैठे अपने पूरे परिवार के लिए एक ही मोबाइल नंबर से आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। 


तेज दिमाग पाने के लिए रोजाना इस तेल का करें इस्तेमाल       सर्दी में एलर्जी से परेशान हैं तो जानिए बचाव के उपाय       आंखो और त्वचा के लिए किसी दवा से कम नहीं है Witch Hazel, ऐसे करें इस्तेमाल       टेस्ट और हेल्थ दोनों के लिए स्नैक्स में बनाएं 'कैरट फ्रिटर्स'       राजस्थान की बेहद पॉपुलर ट्रेडिशनल डिश 'जैसलमेरी चना' है स्वाद का खजाना       खट्टा-मीठा स्वाद लिए हुए 'अंगूर का अचार' है बहुत ही टेस्टी और आसान       भुर्जी, स्क्रैम्बल एग से अलग आज सीखें 'मग ऑमलेट' बनाने की क्विक एंड ईजी रेसिपी       प्रोटीन रिच डाइट का बेहतरीन ऑप्शन है 'कॉलीफ्लॉवर चीज़'       डॉगी ने अपने दिव्यांग मालिक को कराई ऐसी सैर, देख आप कह उठेंगे OMG...       आपके अकाउंट में नहीं आई है सातवीं किस्त, तो यहां करें शिकायत; जानें क्या है प्रोसेस       अपने फोन से 10 मिनट में अपडेट करें अपना आधार कार्ड, जानिए ये आसान प्रॉसेस       PNB ग्राहक ध्यान दें, 1 फरवरी से इन ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा       CLSS के तहत सब्सिडी, समयसीमा बढ़ाए जाने की मांग; अलग से टैक्स छूट भी चाहते हैं इंडस्ट्री के एक्सपर्ट       हेलमेट इंडस्ट्री की GST में कमी की मांग, EV इंडस्ट्री को चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश की उम्मीद       रिजर्व बैंक ने कहा कि भारत की जीडीपी की वृद्धि दर सकारात्मक होने के बिल्कुल करीब       सोने के दाम में भारी तेजी, चांदी भी हुई काफी महंगी, जानें क्या हो गए हैं रेट       सोमवार से कर सकते हैं सब्सक्राइब, जानें कंपनी ने क्या तय की है एक शेयर की कीमत       उमंग कुमार 109 वर्षीय फौजा सिंह के जीवन पर बनाएंगे फिल्म, की घोषणा       andav Controversy के बीच सांसद ने जानें क्यों की 'मिर्जापुर' के निर्माताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग       ये एक्टर बचपन में दिखते थे इतने क्यूट, एक्टर के जन्मदिन पर वायरल हुई माँ के साथ ये खास तस्वीर