आयी सबसे सस्ती 7 सीटर कार, जाने कीमत तथा फीचर्स

आयी सबसे सस्ती 7 सीटर कार, जाने कीमत तथा फीचर्स

कोविड संक्रमण के बढ़ते खतरे की वजह से सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बजाय पर्सनल कारों से ही यात्रा करना बेहद ही पसंद करता है. लेकिन, अगर आपके परिवार में 5 से अधिक लोग हैं और आप परिवार के लिए 7 सीटर कार खरीदने जाते हैं

तो यह 5 सीटर कारों के मुकाबले महंगे होते है. अधिकतर 7-सीटर कारों का मूल्य है मध्यमवर्गीय परिवारों की पहुंच से बाहर हो जताई है. साथ ही उनकी मेंटनेंस भी बहुत महंगी पड़ जाती है. ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं ऐसी 7-सीटर कारें, जिनका मूल्य 6 लाख रुपये से तो कम है, साथ ही जबरदस्त माइलेज भी मिल रहा है.

डैटसन गो प्लस: डैटसन की GO प्लस इंडियन मार्केट में बिकने वाली सबसे किफायती 7-सीटर कारों में शामिल हो चुकी है. इस कार का मूल्य 4.25 लाख रुपये से लेकर 6.99 लाख रुपये तक जाती है. जिसका माइलेज- 22 किलोमीटर/लीटर है. इस के डायमेंशन के बारें में बात की जाए तो इसकी लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई क्रमश: 3995mm, 1636mm और ऊंचाई 1507mm है. इस कार के रियर में ट्विस्ट बीम सस्पेंशन के साथ क्वाइल स्प्रिंग भी मिल रही है. साथ ही ब्रेकिंग के लिए डैटसन गो प्लस के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक भी दिया जा रहा है.

यह दो इंजन ऑप्शन- 0.8-लीटर और 1-लीटर के साथ मिल रही है. इनमें से पहला इंजन 5678 आरपीएम पर 54 PS की अधिकतम पॉवर और 4386RPM पर 72 Nm का पीक टॉर्क पैदा कर चुके है. वहीं जिसके 1-लीटर इंजन के आउटपुट के बारे में बात की जाए तो ये 5500 आरपीएम पर 68 PS की मैक्सिमम पॉवर के साथ 4250 RPM पर 91 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है.

रेनो ट्राइबर (Renault Triber); हम बता दें कि Renault Triber भारत में कम बजट में मिलने वाली सबसे लोकप्रिय 7-सीटर कारों में से एक कही जाती है. ट्राइबर में 999 सीसी का 3-सिलेंडर इंजन भी मिल रहा है, जो 72 BHP की अधिकतम पॉवर के साथ 96 NM का पीक टॉर्क पैदा कर सकता है. इसमें 5- स्पीड मैनुअल और 5 -स्पीड AMT गियरबॉक्स वैकल्पिक तौर मिलता है. इंडियन मार्केट में इस कार का मूल्य 5.69 लाख रुपये से लेकर 8.25 लाख रुपये (एक्स शोरूम) दिल्ली तक जाती है. वहीं, इस कार का माइलेज 18 - 19 किलोमीटर/लीटर तक जाती है.


Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

विस्तार वैसे तो यूट्यब पर हर रोज लाखों वीडियोज पब्लिश होते हैं, लेकिन कुछ वीडियोज ऐसे होते हैं जो इतिहास बना देते हैं। इन्हीं में से एक वीडियो है Baby Shark जिसने इतिहास बना दिया है। Baby Shark यूट्यूब के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो है। 

Baby Shark वीडियो को 10 बिलियन यानी 100 करोड़ व्यूज मिले हैं। इससे पहले यूट्यूब पर किसी वीडियो को इतने व्यूज नहीं मिले हैं। Baby Shark के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो Despacito है जिसे 7.7 बिलियन व्यूज मिले हैं।

बेबी शार्क को दक्षिण कोरिया की एजुकेशनल इंटरटेनमेंट फर्म Pinkfong ने प्रोड्यूस किया है। इसमें कोरियन अमेरिकन सिंगर Segoine ने अपनी आवाज दी है। बेबी शार्क को 2016 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। पिछले साल नवंबर में इस वीडियो को 7.04 बिलियन व्यूज मिले थे