आइए जानिए, USB Type-C के बारे में

आइए जानिए, USB Type-C के बारे में

टेक्नोलॉजी व गैजेट्स से जुड़े ऐसे कई शब्द हैं, जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती. इनमें ज्यादातर शब्द तो हमारे द्वारा डेली प्रयोग किए जाने वाले Smart Phone से जुड़े होते हैं. ऐसे में हम टेक गाइड की मदद से आपको इन शब्दों के मतलब समझा रहे हैं.

USB Type-C : इस पोर्ट की मदद से सभी केबल एक ही पोर्ट में कनेक्ट किए जा सकते हैं. इसके लिए भिन्न-भिन्न पोर्ट्स किसी डिवाइस में देने की आवश्यकता नहीं होगी. इसका मतलब चाहे की बोर्ड की पिन लगानी हो या माउस या फिर चार्जर अटैच करना हो, सब एक ही पोर्ट से हो जाएगा. इसके अलावा, इस पोर्ट में चाहे केबल उलटा लगाया जाए या सीधा केबल लग जाएगा.

mAh : ये किसी डिवाइस की बैटरी के चार्ज क्षमता को दर्शाता है. सरल शब्दों में बोला जाए तो एक बैटरी में कितनी इलेक्ट्रिकल चार्ज क्षमता है, ये mAh से पता चलता है. ये आंकड़ा जितना ज्यादा होगा, उतनी ही डिवाइस को ज्यादा क्षमता मिलेगी व बैटरी लंबे समय तक कार्य करेगी.

4K : 4K डिस्प्ले क्वालिटी का मतलब है HD से 8 गुना बेहतर डिस्प्ले क्वालिटी वाला डिवाइस. 4K उस डिस्प्ले रेजोल्यूशन को बोला जाता है जिसमें 4000 पिक्सल होते हैं. इसे आम तौर पर अल्ट्रा हाई डेफिनेशन टेलीविजन भी बोला जाता है. कुल मिलाकर बोला जाए तो ये अभी कमर्शियल टीवी में सबसे बेस्ट क्वालिटी में से एक है.