Maruti Dzire कार और Hero Splendor बाइक में अब लगवा सकते हैं Electric Kit, जानें रेंज

Maruti Dzire कार और Hero Splendor बाइक में अब लगवा सकते हैं Electric Kit, जानें रेंज

देश में ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं, और इसी बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में कंपनियां लगातार अग्रसर हैं। लेकिन बाजार में चुनिंदा ईवी के चलते लोगों को विकल्प नहीं मिल पा रहे हैं। लेकिन आपको बता दें, कि मौजूदा वाहनों में सीएनजी किट की तरह ही इलेक्ट्रिक किट भी आजकल चर्चा में है, और इन EV conversion kit की सबसे खास बात यह है, कि यह देश में बेस्ट सेलिंग सेडान कार Maruti Suzuki Dzire और सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक Hero Splendor Plus के लिए मौजूद है। अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि कहां से आप इन किट को खरीद सकते हैं, और क्या है इनकी कीमत और खासियत।

Maruti Suzuki Dzire Electric Kit: हाल ही में पुणे बेस्ड कंपनी Northway Motorsport ने Maruti Suzuki Dzire कार के लिए EV conversion kit लॉन्च की है। ईवी किट निर्माता का कहना है, कि मारुति डिजायर ईवी किट एक प्लग एंड प्ले किट हैं। इन किट का प्रयोग करने के लिए आपको पेट्रोल इंजन के अलावा कुछ हटाने की जरूरत नहीं है। डिजायर के लिए कंपनी ने दो ईवी किट ड्राइव ईजेड और ट्रैवल ईजेड लॉन्च की हैं। जिसकी रेंज क्रमशः 120 किमी और 250 किमी तय की गई है।

वहीं ड्राइविंग रेंज की बात करें तो Drive EZ को 5-6 घंटे का चार्जिंग टाइम मिलता है,  Travel EZ के लिए चार्जिंग टाइम 8-10 घंटे पर रेट किया गया है। Drive EZ और Travel EZ वेरिएंट्स की कीमत 5-6 लाख रुपये के बीच है। स्पीड की बात करें तो डिजायर के इन दोनों इलेक्ट्रिक किट वेरिएंट्स को आप कमर्शियल यूज में 80 kmph और प्राइवेट यूज में 140 kmph तक की टॉप स्पीड पर चला सकते हैं।


Hero Splender Plus Electric Kit: महाराष्ट्र के ठाणे स्थित EV स्टार्टअप कंपनी GoGoA1 ने Hero Splendor Plus के लिए ईवी कनवर्जन किट लॉन्च की है, जिसकी कीमत 35,000 रुपये तय की गई है। लेकिन यहां खास बत यह है, कि इसे बैटरी और जीएसटी के सााथ खरीदने पर य​ह करीब एक लाख रुपये पड़ती है। वहीं हीरो स्प्लेंडर प्लस की इस इलेक्ट्रिक किट को RTO से मंजूरी भी मिल गई है। ड्राइविंग रेंज की बात करें तो स्प्लेंडर की इलेक्ट्रिक किट सिंगल चार्ज में 151 किलोमीटर तक चलती है।


Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt Motors जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक की पहुंच बढ़ाने की तैयारी कर रही है। EV निर्माता ने RV 400 के रिटेल पॉइंट की सूची में 64 नए शहरों को जोड़ने की योजना बनाई है। रिकॉर्ड के लिए, बाइक वर्तमान में केवल छह भारतीय शहरों में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी की योजना 2022 की शुरुआत तक गिनती को 70 तक बढ़ाने की है।

ईवी निर्माता 21 अक्टूबर, दोपहर 12 बजे अपनी प्रमुख बैटरी चालित मोटरसाइकिल के लिए बुकिंग फिर से खोलने की योजना बना रही है। दिलचस्प बात यह है कि भारत के सभी नियोजित 70 शहरों में लोग RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक बुक कर सकेंगे। वर्तमान में, बाइक दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद जैसे चुनिंदा भारतीय शहरों में खरीदने के लिए उपलब्ध है। इसके साथ ही, कंपनी अन्य प्रमुख भारतीय शहरों जैसे बैंगलोर, कोलकाता, जयपुर, सूरत, चंडीगढ़, लखनऊ, एनसीआर और अन्य में भी बुकिंग खोलने की योजना बना रही है।


कंपनी अपने ग्राहकों की बिक्री के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन स्थानों में सर्विस टचप्वाइंट के साथ आने की भी योजना बना रही है। ग्राहक रिवोल्ट ई-बाइक की सभी टचप्वाइंट पर टेस्ट ड्राइव भी ले सकेंगे। नई आरवी 400 ई-बाइक 150 किमी तक की फुल चार्ज बैटरी रेंज के साथ आती है और 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करती है। बाइक में 3kW का मिड-ड्राइव मोटर लगा है जो 3.24kWh लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है।


इसके अलावा, यह MyRevolt नाम की एक समर्पित स्मार्टफोन एप्लिकेशन के साथ भी आता है जो जियो-फेंसिंग, पूर्ण बाइक डायग्नोस्टिक्स, बैटरी स्थिति, अनुकूलित ध्वनियों का चयन, ड्राइविंग और माइलेज का ऐतिहासिक डेटा जैसी कई कनेक्टिविटी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करती है।