एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मैसेज रिएक्शन फीचर रिलीज करने जा रहा है व्हाट्सएप

एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मैसेज रिएक्शन फीचर रिलीज करने जा रहा है व्हाट्सएप

मेटा के स्वामित्व वाले लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप ने अपने बीटा चैनल पर अपने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया अपडेट शुरू किया है, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपने एंड्रॉइड ऐप के लिए संदेश प्रतिक्रिया सूचनाओं पर काम कर रही है। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने अपने बीटा चैनल पर अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए 2.21.24.8 अपडेट रोल आउट किया है, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपने एंड्रॉइड ऐप के लिए मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन पर काम कर रही है, जिससे मैसेजिंग ऐप यूजर्स को चैट में मदद मिलती है। आपको संदेशों का जवाब देने की अनुमति देगा। उपयोगकर्ता या तो किसी संदेश का उत्तर सबमिट कर सकते हैं या विशेष इमोजी के साथ संदेश का उत्तर दे सकते हैं जो इस फ़ंक्शन में प्रदर्शित होते हैं, जो इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर पर उपलब्ध इमोजी के समान है। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए लगातार नए-नए फीचर पेश कर रहा है। कंपनी अपने यूजर्स को बेहतर चैटिंग एक्सपीरियंस देने के लिए एक खास फीचर पर काम कर रही है।

कुछ दिनों पहले कंपनी ने व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए व्हाट्सएप 2.21.24.8 बीटा वर्जन जारी किया था। यह नया फीचर यूजर्स को किसी भी मैसेज पर रिएक्ट करने का ऑप्शन देगा। व्हाट्सएप बीटाइंफो (WABetaInfo) ने नए फीचर से जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट भी शेयर किए हैं। इससे साफ पता चलता है कि यह फीचर बीटा वर्जन में पहले ही जारी किया जा चुका है। अब व्हाट्सएप यूजर्स इस नए फीचर के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे हैं। व्हाट्सएप बीटाइन्फो की एक रिपोर्ट के हिस्से के रूप में साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, संदेश प्रतिक्रियाएं ऐप पर उपलब्ध टेक्स्ट के ठीक नीचे दिखाई देंगी। रिएक्शन फीचर सबसे अधिक व्यक्तिगत और समूह चैट दोनों के लिए उपलब्ध होगा। इसका मतलब यह है कि प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट मैसेज का जवाब गुमनाम नहीं होगा और ग्रुप के सभी सदस्य मैसेज और शेयर किए गए इमोजी को देख और रिएक्ट कर सकेंगे।

चूंकि यह सुविधा अभी भी प्रगति पर है, कंपनी व्यापक रोलआउट के हिस्से के रूप में उपलब्ध कराए जाने से पहले कुछ और बदलाव पेश कर सकती है। हालाँकि वेबसाइट पर साझा किया गया स्क्रीनशॉट एक iOS डिवाइस से लिया गया है, लेकिन यह पुष्टि की गई है कि रोलआउट हो जाने के बाद Android बीटा उपयोगकर्ताओं को भी यह सुविधा मिल जाएगी। हाल ही में, एक रिपोर्ट में कहा गया था कि व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को अपने "पिछली बार देखे गए" स्टेटस को विशिष्ट लोगों से छिपाने की अनुमति देगा। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप के बीटा संस्करण में अब विशिष्ट लोगों से आपकी "अंतिम बार देखी गई" स्थिति को छिपाने का विकल्प है।

व्हाट्सएप मैसेंजर, या बस व्हाट्सएप, मेटा प्लेटफॉर्म के स्वामित्व वाली एक अमेरिकी फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म सेंट्रलाइज्ड इंस्टेंट मैसेजिंग (आईएम) और वॉयस-ओवर-आईपी (वीओआईपी) सेवा है। यह उपयोगकर्ताओं को पाठ संदेश और ध्वनि संदेश भेजने, ध्वनि और वीडियो कॉल करने और चित्र, दस्तावेज़, उपयोगकर्ता स्थान और अन्य सामग्री साझा करने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप का क्लाइंट एप्लिकेशन मोबाइल उपकरणों पर चलता है, लेकिन इसे डेस्कटॉप कंप्यूटर से भी एक्सेस किया जा सकता है, जब तक कि उपयोगकर्ता का मोबाइल डिवाइस डेस्कटॉप ऐप का उपयोग करते हुए इंटरनेट से जुड़ा हो।


तहलका मचा देगा Realme का ये कम कीमत वाला स्मार्टफोन, लॉन्च से पहले डिजाइन और फीचर्स से जुड़ी डिटेल्स लीक

तहलका मचा देगा Realme का ये कम कीमत वाला स्मार्टफोन, लॉन्च से पहले डिजाइन और फीचर्स से जुड़ी डिटेल्स लीक

Realme 9i के स्पेसिफिकेशन सामने आ गए हैं। Realme 9 सीरीज़ का लॉन्च 2022 की पहली छमाही में होने की उम्मीद है और लाइनअप में कम से कम चार मॉडल शामिल हो सकते हैं, जिसमें Realme 9i भी शामिल है। 91mobiles ने मंगलवार को Realme 9i के रेंडर साझा किए, जिसमें फोन का पूरा डिज़ाइन दिखा। अब टिपस्टर स्टीव हेमरस्टोफ़र उर्फ ​​ओनलीक्स Realme 9i के सभी फीचर्स से जुड़ी डिटेल्स शेयर की हैं। स्टीव के अनुसार, अपकमिंग फोन एक नए बैक पैनल डिज़ाइन के साथ आएगा 'स्टीरियो प्रिज़्म डिज़ाइन' कहा जाएगा। आइए अब हैंडसेट के हार्डवेयर पर एक नजर डालते हैं।

Realme 9i स्पेसिफिकेशंस
OnLeaks के अनुसार, Realme 9i में 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.6-इंच FHD+ डिस्प्ले और सेल्फी स्नैपर के लिए पंच-होल कटआउट है। ऐसा कहा जाता है कि यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 चिपसेट है जिसमें ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 610 जीपीयू है। चिपसेट को 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ जोड़ा जाएगा जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया भी जा सकता है। फोन में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरे होंगे, जिसमें 50MP का प्राइमरी सेंसर, 8MP का सेकेंडरी लेंस और 2MP का तीसरा सेंसर होगा। 

 Realme 9i में सेल्फी और वीडियो चैट के लिए फ्रंट में 16MP का स्नैपर और 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000mAh की बैटरी है। चूंकि इसमें एलसीडी पैनल है, इसलिए फिंगरप्रिंट सेंसर साइड-माउंटेड है। फोन में 3.5mm का ऑडियो जैक होगा। कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4 जी एलटीई, डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं।

Realme 9i डिजाइन
Realme 9i अधिकांश Realme फोन जैसा ही है। सेल्फी स्नैपर और नैरो बेजल्स को रखने के लिए इसमें टॉप-लेफ्ट कॉर्नर पर पंच-होल कटआउट है। बेहतर ग्रिप के लिए फोन में रेक्टंगुलर मॉड्यूल में ट्रिपल कैमरा दिया गया है। वॉल्यूम अप और डाउन बटन डिवाइस के बाईं ओर हैं, जबकि पावर बटन जिसमें फिंगरप्रिंट सेंसर लगा हुआ है vi दाईं ओर है। ऊपर, एक माइक्रोफ़ोन है। 3.5 एमएम ऑडियो जैक, प्राइमरी माइक्रोफोन, स्पीकर ग्रिल और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट नीचे की तरफ हैं। ऐसा लगता है कि कीमत कम रखने के लिए फोन को प्लास्टिक से बनाया गया है।