भारत में अगले साल पेश होंगी ये धांसू एमपीवी, शानदार परफॉर्मेंस से जीतेंगी ग्राहकों का दिल

भारत में अगले साल पेश होंगी ये धांसू एमपीवी, शानदार परफॉर्मेंस से जीतेंगी ग्राहकों का दिल

UV (यूटिलिटी व्हीकल) सेगमेंट देश में बहुत तेज गति से बढ़ रहा है। टाटा पंच माइक्रो एसयूवी, जीप मेरडियन 7-सीटर एसयूवी से लेकर अपडेटेड मारुति सुजुकी एक्सएल6 और महिंद्रा की अपकमिंग एसयूवीज़ तक कई नई एसयूवी/एमपीवी अगले कुछ वर्षों में भारतीय सड़कों पर उतरने के लिए तैयार हैं। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं भारत में लांच होने वाली अपकमिंग एसयूवी और एमपीवी की टाइमलाइन के बारे में डिटेल में जानकारी।

हुंडई कॉम्पैक्ट एमपीवी

हुंडई अगले साल की शुरुआत में एक नए मॉडल के साथ कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए तैयार कर रही है। यह निश्चित रूप से बहुप्रतीक्षित आगामी एमपीवी में से एक है जो मारुति सुजुकी एर्टिगा को टक्कर देगी। रिपोर्ट्स हैं Hyundai Stargazer, जिसे इंडोनेशिया और कोरिया में टेस्टिंग करते हुए देखा गया था, भारत में लॉन्चिंग के लिए तैयार की जाएगी। 7-सीटर एमपीवी को विशेष रूप से दक्षिण पूर्व एशियाई बाजार के लिए डिजाइन और विकसित किया जाएगा। हुंडई का चेन्नई स्थित प्लांट घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए उत्पादन का काम करेगा। Stargazer की लंबाई लगभग 4.5 मीटर और व्हीलबेस Alcazar के बराबर होने की संभावना है। इंजन के मोर्चे पर, आगामी Hyundai कॉम्पैक्ट MPV में 1.5L पेट्रोल (113bhp/145Nm) और 1.5L डीजल (113bhp/250Nm) यूनिट मिल सकती है। Alcazar का 2.0L पेट्रोल इंजन भी ऑफर पर हो सकता है।


किआ केवाई

हुंडई की सिब्लिंग और एक और दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता किआ पहले ही पुष्टि कर चुकी है कि भारत के लिए उसका चौथा उत्पाद 2022 की शुरुआत में आएगा। हालांकि कंपनी ने अभी तक नए मॉडल के नाम और डिटेल्स का खुलासा नहीं किया है, यह सेल्टोस प्लेटफॉर्म पर आधारित एक कॉम्पैक्ट एमपीवी होने की संभावना है। वास्तव में, इसके टेस्ट म्यूल को कई बार कैमरे में कैद किया जा चुका है। इसे केवाई कोडनेम दिया गया है। किआ की इस कॉम्पैक्ट एमपीवी को मारुति सुजुकी एर्टिगा, महिंद्रा मराज़ो और हुंडई की आगामी कॉम्पैक्ट एमपीवी की टक्कर में पेश किया जाएगा। यह एक 7-सीटर मॉडल होगा जो किआ सेल्टोस के साथ अपने फीचर्स और इंजन साझा करेगा। रिपोर्टों से पता चलता है कि किआ केवाई इलेक्ट्रॉनिक बटन के माध्यम से तीसरी पंक्ति की सीटों तक पहुंचना प्रदान करने वाली अपने सेग्मेंट की पहली कार होगी।


मारुति सुजुकी एक्सएल6

अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो इंडो-जापानी कार निर्माता जनवरी 2022 में अपडेटेड मारुति सुजुकी XL6 को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। मॉडल के अंदर और बाहर मामूली बदलाव होने की संभावना है। इस बार, कंपनी XL6 का 7-सीटर एडिशन ला सकती है जिसे इंडोनेशियाई बाजार में Suzuki XL7 के रूप में बेचा जाता है। मॉडल में मध्य पंक्ति के यात्रियों के लिए एक बेंच सीट है। यह नए डिज़ाइन किए गए अलॉय व्हील, थोड़े चौड़े टायर, कॉन्ट्रास्ट ब्लैक रूफ और रियर स्पॉयलर के साथ आने की संभावना है। हुड के तहत, 2022 मारुति XL6 में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ समान 105PS, 1.5L K15B पेट्रोल इंजन हो सकता। 


Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt Motors जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक की पहुंच बढ़ाने की तैयारी कर रही है। EV निर्माता ने RV 400 के रिटेल पॉइंट की सूची में 64 नए शहरों को जोड़ने की योजना बनाई है। रिकॉर्ड के लिए, बाइक वर्तमान में केवल छह भारतीय शहरों में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी की योजना 2022 की शुरुआत तक गिनती को 70 तक बढ़ाने की है।

ईवी निर्माता 21 अक्टूबर, दोपहर 12 बजे अपनी प्रमुख बैटरी चालित मोटरसाइकिल के लिए बुकिंग फिर से खोलने की योजना बना रही है। दिलचस्प बात यह है कि भारत के सभी नियोजित 70 शहरों में लोग RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक बुक कर सकेंगे। वर्तमान में, बाइक दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद जैसे चुनिंदा भारतीय शहरों में खरीदने के लिए उपलब्ध है। इसके साथ ही, कंपनी अन्य प्रमुख भारतीय शहरों जैसे बैंगलोर, कोलकाता, जयपुर, सूरत, चंडीगढ़, लखनऊ, एनसीआर और अन्य में भी बुकिंग खोलने की योजना बना रही है।


कंपनी अपने ग्राहकों की बिक्री के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन स्थानों में सर्विस टचप्वाइंट के साथ आने की भी योजना बना रही है। ग्राहक रिवोल्ट ई-बाइक की सभी टचप्वाइंट पर टेस्ट ड्राइव भी ले सकेंगे। नई आरवी 400 ई-बाइक 150 किमी तक की फुल चार्ज बैटरी रेंज के साथ आती है और 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करती है। बाइक में 3kW का मिड-ड्राइव मोटर लगा है जो 3.24kWh लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है।


इसके अलावा, यह MyRevolt नाम की एक समर्पित स्मार्टफोन एप्लिकेशन के साथ भी आता है जो जियो-फेंसिंग, पूर्ण बाइक डायग्नोस्टिक्स, बैटरी स्थिति, अनुकूलित ध्वनियों का चयन, ड्राइविंग और माइलेज का ऐतिहासिक डेटा जैसी कई कनेक्टिविटी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करती है।