पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी, जानें अब कितनी हो गई कीमत

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी, जानें अब कितनी हो गई कीमत

नयी दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई है। रविवार को पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर और डीजल 19 पैसे प्रति लीटर और महंगा हो गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम चढ़ रहे हैं जिससे करीब दो माह बाद ईंधन की कीमतों में फिर वृद्धि का सिलसिला शुरू हो गया है। पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसचूना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल आठ पैसे की वृद्धि के साथ 81.46 रुपये प्रति लीटर और डीजल 19 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 71.07 रुपये प्रति लीटर हो गया है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने शुक्रवार से ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला फिर शुरू किया है। 

तीन दिन में पेट्रोल के दाम 40 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 61 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। इससे पहले 22 सितंबर से पेट्रोल कीमतों में संशोधन नहीं हुआ था। वहीं दो अक्टूबर से डीजल कीमतों में बदलाव नहीं हुआ था। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियां....इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की बेंचमार्क कीमतों तथा विदेशी मुद्रा विनिमय दर के आधार पर ईंधन कीमतों में संशोधन करती हैं।


आखिर आज आपको कितने चुकाने होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए महंगा हुआ या सस्ता

आखिर आज आपको कितने चुकाने होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए महंगा हुआ या सस्ता

कैलेंडर साल का पहला महीना बीत चुका है और देश के आम लोगों को बहुत ज्यादा राहत मिली है. आज लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की मूल्य में वृद्धि देखने को नहीं मिला है. वैसे इंटरनेशनल बाजार में क्रूड ऑयल भी दबाव में आया है. अब आपको वही दाम चुकाने होंगे जो आपने सोमवार को चुकाए थे.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि नवंबर के महीने में डीजल की मूल्य में दो रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल और सवा रुपया प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आज आपको पेट्रोल और डीजल के कितने दाम चुकाने होंगे.


पेट्रोल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं
आईओसीएल से मिली जानकारी के मुताबिक देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की मूल्य में लगातार दूसरे दिन कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला है. जबकि रविवार को पेट्रोल के दाम में में 19 पैसे प्रति लीटर से 21 पैसे प्रति लीटर तक का वृद्धि देखने को मिला था. देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई में 21 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि होने के बाद 82.34 और 89.02 रुपए प्रति लीटर हो गए थे. कोलकाता में 20 पैसे और चेन्नई में 19 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि होने के बाद दोनों महानगरों में दाम 83.87 और 85.31 रुपए प्रति हो गए थे. आज यही दाम महानगरों के लोगों को चुकाने होंगे.


डीजल की मूल्य में स्थिरता
आईओसीएल से मिली जानकारी के मुताबिक देश के चारों महानगरों में लगातार दूसरे दिन स्थिरता देखने को मिली है. जबकि रविवार को देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में 29 पैसे प्रति लीटर का वृद्धि देखने को मिला था. जिसके बाद दोनों महानगरों में दाम क्रमश: 72.42 और 75.99 रुपए प्रति लीटर हो गए थे. वहीं मुंबई में 31 और चेन्नई में 28 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि देखने को मिली थी. जिसके बाद दोनों महानगरों में दाम क्रमश: 78.97 और 77.84 रुपए प्रति लीटर हो गए थे.

नवंबर में इतनी बढ़ी पेट्रोल-डीजल पर महंगाई
नवंबर के महीने में पेट्रोल और डीजल की मूल्य में बहुत ज्यादा वृद्धि देखने को मिला. यदि बात पेट्रोल के दाम की करें तो अब तक देश के चारों महानगरों में 1.25 रुपए प्रति लीटर से अधिक की वृद्धि देखने को मिली. देश की राजधानी दिल्ली में 1.28 रुपए, कोलकाता में 1.27 रुपए, मुंबई 1.28 रुपए और चेन्नई में 1.18 रुपए प्रति लीटर का वृद्धि देखने को मिला. वहीं बात डीजल की करें तो देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 1.97 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है. जबकि कोलकाता में 2.01 रुपए, मुंबई में 2.11 रुपए और चेन्नई में 1.88 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ.


व्हाइट सॉस पास्ता बनाने की विधि       घर पर ही बनाए स्वादिष्ट पंजाबी दाल मखनी       ये चीज आईए जानते हैं प्रोटीन और बाकी पोषक किसमें हैं ज्यादा       मिनटों में तैयार करे चीज फ्राइज, बच्चों को आएगा बहुत पसंद       स्नैक्स में वेज कबाब बनाने की विधि       घर पर ही बनाए स्वादिष्ट नूडल्स स्प्रिंग रोल       झटपट तैयार होगी रेस्टोरेंट जैसी चीज गार्लिक ब्रेड       ब्रेकफास्ट में शामिल करें बनाना ड्राई फ्रूट्स स्मूदी       घर पर ही बनाए स्वादिष्ट पोटैटो बॉल्स       स्प्राउट पुलाव के साथ रखें अपने दिल को सेहतमंद       मिल्क केक बनाने की रेसिपी       बच्चों की पहली पसंद बनेगा ‘ये पिज्जा’       घर पर ही बनाएं टेस्टी साउथ इंडियन ‘अप्पम’       ये चटपटा लाजवाब मलाई सोया चॉप       चाय के साथ चावल की चकली बनाने कि विधि       फूट-फूट कर रोईं निक्की, Bigg Boss में खोले गहरे राज       OMG! क्या आपने देखा इस एक्ट्रेस को योगा करते, ये तस्वीरें तेजी से हुई वायरल       यूएई और बहरीन में सक्रिय रूप से कार्य करने की प्रयास कर रही हिंदुस्तान सरकार       एक्ट्रेस का खौफनाक खुलासा, दुनिया को बताया डार्क सीक्रेट       दूल्हे के जोड़े में सजे जूनियर उदित नारायण, देखें कौन बना इनकी दुल्हनिया