एफपीआई ने नंवबर में भारतीय बाजारों में 49,553 करोड़ रुपये डाले

एफपीआई ने नंवबर में भारतीय बाजारों में 49,553 करोड़ रुपये डाले

नयी दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने इस महीने में अब तक भारतीय बाजारों में 49,553 करोड़ रुपये डाले हैं। उच्च तरलता की स्थिति तथा अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों को लेकर असमंजस दूर होने के बाद वैश्विक संकेतक बेहतर हुए हैं, जिससे भारतीय बाजारों में एफपीआई का निवेश बढ़ा है। एफपीआई ने 3 से 20 नवंबर के दौरान शेयरों में शुद्ध रूप से 44,378 करोड़ रुपये तथा ऋण या बांड बाजार में 5,175 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस तरह का उनका कुल निवेश 49,553 करोड़ रुपये रहाहै। अक्टूबर में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में 22,033 करोड़ रुपये डाले थे। 

ग्रो के सह-संस्थापक एवं मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) हर्ष जैन ने कहा कि तरलता की स्थिति बेहतर रहने और वैश्विक संकेतकों में सुधार से एफपीआई का भारतीय बाजारों में निवेश बढ़ा है। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव को लेकर असमंजस दूर होने के बाद एफपीआई निवेश बढ़ा रहे है। इसी तरह की राय जताते हुए कोटक सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष-प्रमुख बुनियादी शोध-पीसीजी रुस्मिक ओझा ने कहा कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों के बाद एफपीआई का निवेश बढ़ा है। वैश्विक स्तर पर निवेशकों को उम्मीद है कि निकट भविष्य में डॉलर और कमजोर होगा।


आखिर आज आपको कितने चुकाने होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए महंगा हुआ या सस्ता

आखिर आज आपको कितने चुकाने होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए महंगा हुआ या सस्ता

कैलेंडर साल का पहला महीना बीत चुका है और देश के आम लोगों को बहुत ज्यादा राहत मिली है. आज लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की मूल्य में वृद्धि देखने को नहीं मिला है. वैसे इंटरनेशनल बाजार में क्रूड ऑयल भी दबाव में आया है. अब आपको वही दाम चुकाने होंगे जो आपने सोमवार को चुकाए थे.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि नवंबर के महीने में डीजल की मूल्य में दो रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल और सवा रुपया प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आज आपको पेट्रोल और डीजल के कितने दाम चुकाने होंगे.


पेट्रोल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं
आईओसीएल से मिली जानकारी के मुताबिक देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की मूल्य में लगातार दूसरे दिन कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला है. जबकि रविवार को पेट्रोल के दाम में में 19 पैसे प्रति लीटर से 21 पैसे प्रति लीटर तक का वृद्धि देखने को मिला था. देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई में 21 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि होने के बाद 82.34 और 89.02 रुपए प्रति लीटर हो गए थे. कोलकाता में 20 पैसे और चेन्नई में 19 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि होने के बाद दोनों महानगरों में दाम 83.87 और 85.31 रुपए प्रति हो गए थे. आज यही दाम महानगरों के लोगों को चुकाने होंगे.


डीजल की मूल्य में स्थिरता
आईओसीएल से मिली जानकारी के मुताबिक देश के चारों महानगरों में लगातार दूसरे दिन स्थिरता देखने को मिली है. जबकि रविवार को देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में 29 पैसे प्रति लीटर का वृद्धि देखने को मिला था. जिसके बाद दोनों महानगरों में दाम क्रमश: 72.42 और 75.99 रुपए प्रति लीटर हो गए थे. वहीं मुंबई में 31 और चेन्नई में 28 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि देखने को मिली थी. जिसके बाद दोनों महानगरों में दाम क्रमश: 78.97 और 77.84 रुपए प्रति लीटर हो गए थे.

नवंबर में इतनी बढ़ी पेट्रोल-डीजल पर महंगाई
नवंबर के महीने में पेट्रोल और डीजल की मूल्य में बहुत ज्यादा वृद्धि देखने को मिला. यदि बात पेट्रोल के दाम की करें तो अब तक देश के चारों महानगरों में 1.25 रुपए प्रति लीटर से अधिक की वृद्धि देखने को मिली. देश की राजधानी दिल्ली में 1.28 रुपए, कोलकाता में 1.27 रुपए, मुंबई 1.28 रुपए और चेन्नई में 1.18 रुपए प्रति लीटर का वृद्धि देखने को मिला. वहीं बात डीजल की करें तो देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 1.97 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है. जबकि कोलकाता में 2.01 रुपए, मुंबई में 2.11 रुपए और चेन्नई में 1.88 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ.


बकरी के दूध से होने वाले फायदे जानकर चौक जाएगे       यदि आप बदलते मौसम में साइनस की समस्या से हैं परेशान       पीरियड में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए पिएं अदरक वाली चाय       किसी औषधी से कम नही हैं आपके के लिए काला लहसुन       आंखों को स्वस्थ रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज       सुबह- सुबह धनिया का पानी पीने के ये पांच जबरदस्त फायदे       हंसने-मुस्कराने से कम फायदेमंद नहीं झूमना-नाचना       पीरियड्स में देरी के हो सकते हैं ये कारण, जानें       इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन       क्यों नहीं पिलाना चाहिए बच्चो को प्लास्टिक की बोतल में दूध       सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही है इसका बीज       इस बीमारी के लिए औषधि से कम नही है किशमिश       नही जानते होगे आप सुबह तांबे के बर्तन में रखा पानी पिने के ये…       शाम के नाश्ते में खाए ये 10 हेल्दी स्नैक्स, तो...       सुबह की सैर के बाद जरूर खाएं ये चीजें       जानिए क्या कहती हैं आज के दिन की आपकी राशि?       भाग्यशाली होता है वो लोग जिसकी अनामिका उंगली होती है ऐसी       ज्योतिषीय के इन उपायों से पति-पत्नी में बढ़ता है प्रेम, बनी रहती है सुख-समृद्धि       लड़कियों के खुले बाल बन सकते है उनकी बर्बादी का कारण       जल्द ही धनवान बनने के संकेत देती है ये चीज़ें