अगले 10 दिन में बैंक बदलेंगे पैसों से जुड़ा नियम

अगले 10 दिन में बैंक बदलेंगे पैसों से जुड़ा नियम

अगले 10 दिनों में यानी दिसंबर से कैश ट्रांसफर से जुड़े बैंकों के नियम बदल जाएंगे. दरअसल, आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को लेकर नियम में परिवर्तन किया है. अब लोग 24 घंटे आरटीजीएस सुविधा का फायदा उठा पाएंगे. ये व्यवस्था भारतीय रिजर्व बैंक को दिसंबर से लागू करनी है. अभी ये सर्विस 24 घंटे कार्य नहीं करती. भारतीय रिजर्व बैंक के इस निर्णय से बड़ी ट्रांजेक्शन या फंड ट्रांसफर करने वाले लोगों और कारोबारियों को लाभ होगा.

दिसंबर से 24 घंटे मिलेगी सर्विस

आरबीआई आरटीजीएस की 24 घंटे की सर्विस दिसंबर से प्रारम्भ करेगा. अभी आरटीजीएस की सर्विस प्रातः काल 8 बजे से शाम 7:55 बजे तक ही मिलती है. आरबीआई ने अपनी पिछली मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय पहली मीटिंग के बाद जारी समीक्षा में बोला कि हिंदुस्तान वैश्विक स्तर पर ऐसे गिने चुने राष्ट्रों में होगा जहां 24 घंटे, सातों दिन, बारह महीने बड़े मूल्य के भुगतानों के तत्काल निपटान की प्रणाली होगी. 

क्या होता है आरटीजीएस

आरटीजीएस फंड ट्रांसफर करने की एक तेज प्रक्रिया है. इस सिस्टम के जरिए आप एक बैंक एकाउंट से दूसरे में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. आरटीजीएस में न्यूनतम 2 लाख रुपये फंड ट्रासफर कर सकते हैं. इसमें अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. आरटीजीएस के जरिए तुरंत पैसा पहुंच जाता है.

ये लगते हैं चार्जेस

सुबह 8 बजे से 11 बजे तक आरटीजीएस करने पर कोई चार्ज नहीं  लगता. 11 से 2 बजे तक 2 रुपये और शाम 6 बजे के बाद 10 रुपये चार्ज लगता है.


टाटा संस ने टाटा केमिकल्स में बढ़ाई हिस्सेदारी, 76 करोड़ रुपए के नए शेयर खरीदे

टाटा संस ने टाटा केमिकल्स में बढ़ाई हिस्सेदारी, 76 करोड़ रुपए के नए शेयर खरीदे

(TATA NEWS) : टाटा केमिकल्स की प्रमोटर टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड ने बुधवार को कंपनी के 18 लाख से ज्यादा शेयर खरीदे। ओपन मार्केट ट्र्रांजेक्शन के जरिये खरीदे गए इन शेयरों का वैल्यू 76 करोड़ रुपए से ज्यादा है। NSE के बल्क डील डाटा के मुताबिक टाटा संस ने टाटा केमिकल्स के कुल 18,07,245 शेयर खरीदे, जो टाटा केमिकल्स की 0.71 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है।

शेयरों की खरीदारी औसत 420.92 रुपए प्रति शेयर की दर पर हुई। इस दर पर टोटल डील वैल्यू 76.07 करोड़ रुपए की हुई। सितंबर 2020 तिमाही के लिए टाटा केमिकल्स के शेयरहोल्डिंग डाटा के मुताबिक कंपनी में टाटा संस की हिस्सेदारी प्रमोटर के रूप में 29.39 फीसदी थी।

BSE पर टाटा केमिकल्स के शेयर 5.48% उछलकर 427.35 रुपए प्रत्येक पर बंद हुए

BSE पर टाटा केमिकल्स के शेयर 5.48 फीसदी उछलकर 427.35 रुपए प्रत्येक पर बंद हुए। BSE पर 2 नवंबर को कंपनी के शेयर 313.5 रुपए पर बंद हुए थे। NSE पर टाटा केमिकल्स के शेयर 5.69 फीसदी तेजी के साथ 428 रुपए पर बंद हुए।

सितंबर में भी टाटा संस ने खरीदे थे 63.57 करोड़ के शेयर

सितंबर में टाटा संस ने टाटा केमिकल्स के 22,10,425 शेयर खरीदे थे। वह खरीदारी प्रति शेयर 287.58 रुपए की दर से हुई थी। जिसकी टोटल वैल्यू 63.57 करोड़ रुपए थी।

इस साल टाटा केमिकल्स के शेयर 45% से ज्यादा उछले

टाटा केमिकल्स के शेयर इस साल 45.30% उछले हैं, जबकि निफ्टी में इस दौरान 7.77% का उछाल आया है। मार्च के निचले स्तर से टाटा केमिकल्स के शेयर 100 फीसदी से ज्यादा मजबूत हुए हैं, जबकि इस दौरान निफ्टी 72.32 फीसदी चढ़ा है।


भारतीय गैर-बासमती चावल ने चाइना को झुकाया गुठनों पर, जाने कैसे ?       कर्ज में फंसी रिलायंस कैपिटल को खरीदने के लिए इतनी कंपनियां हुई दौड़ में शामिल, जाने दिखा रही यह दिलचस्पी       BPCL में सरकार की 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए मिली इतनी बोलियां, जाने लगाई गई कीमत       जम्मू कश्मीर के गलत नक्शे को लेकर प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विकिपीडिया को दिया यह बड़ा आदेश, जाने       किसानों के बाद अब ट्रांसपोर्टर्स यूनियन ने किया इस देशव्यापी हड़ताल पर जाने का आह्वान, जाने कारण       Horoscope 2021: जानिए कैसा रहने वाला नए साल में आपका भविष्य व क्या आएंगी खुशियां ?       ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस पार्टी ने किसानों का समर्थन करते हुए सरकार को दी यह बड़ी धमकी!       आंदोलन कर रहे किसानों ने नए कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए केन्द्र सरकार को दी यह बड़ी सलाह       झारखंड में अब Covid19 की RT पीसीआर जाँच के लिए करना होगा केवल इतने रूपए खर्च, जाने       आंदोलन कर रहे किसानों ने केन्द्र सरकार को राजधानी की सड़को पर दी यह बड़ी धमकी       एजुकेशन मंत्रालय ने मातृ भाषा में तकनीकी एजुकेशन सहित इन पाठ्यक्रमों को देने के लिए बनाया यह रोडमैप, जाने       भाजपा द्वारा एक करोड़ से अधिक परिवारों तक पहुंचकर ममता बनर्जी की नाकामियों पर चर्चा : दिलीप घोष       सीबीएसई के ऑफिसरों ने 2021 में बोर्ड के औनलाइन संचालन से किया इंकार, जाने अब कैसे होंगी परीक्षाएं        Covid-19 : इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए यदि आप कर रहे शहद का सेवन तो हो जाए सावधान, जाने       पंजाब के सीएम ने कहा, ‘डरकर केंद्रीय कानूनों की अधिसूचना जारी करने के बजाय केजरीवाल.....       महिला कांस्टेबल पर एसिड अटैक मामले में दोषियों को 14 वर्ष कैद की सजा       ईडी के डर से कैप्टन ने कृषि बिल का नहीं किया विरोध, किसानों को जेल में बंद करने का था केंद्र का प्लान: अरविंद केजरीवाल       किसानों के समर्थन में ट्रांसपोर्टरों ने आठ दिसंबर से उत्तर भारत में परिचालन बंद करने की धमकी दी       भारत में बिकने वाले बड़े ब्रांड के शहद में चीनी शरबत की मिलावट: सीएसई अध्ययन का दावा       असल जिंदगी में उबाऊ हूं मैं, विदेश नीति पढ़ने में बिताती हूं समय - एंजेलिना जोली