Skoda Rapid Rider Plus को कंपनी ने भारत में किया बंद, ये है वजह!

Skoda Rapid Rider Plus को कंपनी ने भारत में किया बंद, ये है वजह!

चेक रिपब्लिक की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा भारत में अपनी रैपिड राइडर प्लस एडिशन को चुपचाप बंद कर दिया गया है। कंपनी ने पिछले साल स्कोडा रैपिड पर नया राइडर प्लस वेरिएंट पेश किया था, जो मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों वेरिएंट में उपलब्ध था। स्कोडा रैपिड को जल्द ही कुशाक के आधार पर आधारित नए सेडान मॉडल से बदल दिया जाएगा। हालांकि, अब कंपनी ने सेडान के वेरिएंट में फेरबदल किया है।


रैपिड राइडर प्लस वैरिएंट को बंद करने के पीछे का कारण अभी कंपनी द्वारा आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं किया गया है। हालाँकि, माना जा रहा है कि देश में सेमी-कंडक्टरों की चल रही कमी इसका कारण हो सकती है। अभी के लिए, रैपिड भारत में ब्रांड के लिए सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल है। सेडान की कीमत 7.79 लाख रुपये से 13.29 लाख रुपये, एक्स-शोरूम (भारत) के बीच है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, रैपिड राइडर प्लस को मैनुअल और ऑटोमैटिक वेरिएंट के साथ 8.19 लाख रुपये और 9.69 लाख रुपये, एक्स-शोरूम में पेश किया गया था।


रैपिड राइडर प्लस एटी सेडान के लाइनअप में उपलब्ध बेस-स्पेक ऑटोमैटिक ट्रिम था। ट्रिम बंद होने के बाद, बेस-स्पेक रैपिड एटी वेरिएंट की कीमत 1.8 लाख रुपये बढ़ गई है, जो कि एम्बिशन एटी रिटेलिंग 11.49 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है। हालांकि रैपिड राइडर प्लस एटी सेडान के लाइन-अप में बेस-स्पेक ट्रिम में से एक था।

फीचर्स की बात करें तो इसमें आर्मरेस्ट टिल्ट और टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील 6.5-इंच इंफोटेनमेंट 4 स्पीकर ऑडियो सिस्टम क्लाइमेट कंट्रोल रियर एसी वेंट्स सुरक्षा के लिहाज से, राइडर प्लस ट्रिम को कई विशेषताओं के साथ पेश किया गया था। हालांकि, इंजन और ट्रांसमिशन विकल्प सेडान के लाइनअप में अन्य ट्रिम्स के समान ही रहे। स्कोडा रैपिड ब्रांड के 1.0-लीटर टीएसआई टर्बो-पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जिसे या तो 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर यूनिट के साथ जोड़ा गया है। माना जा रहा है कि स्कोडा रैपिड को जल्द ही एक नई सेडान कोडनेम स्लाविया से बदल दिया जाएगा, जिसके अगले साल आने की उम्मीद है। नई सेडान के समग्र आयाम रैपिड के समान रहने की उम्मीद है। हालांकि, एक्सटीरियर और इंटीरियर पूरी तरह से नए होंगे। 


Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt Motors जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक की पहुंच बढ़ाने की तैयारी कर रही है। EV निर्माता ने RV 400 के रिटेल पॉइंट की सूची में 64 नए शहरों को जोड़ने की योजना बनाई है। रिकॉर्ड के लिए, बाइक वर्तमान में केवल छह भारतीय शहरों में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी की योजना 2022 की शुरुआत तक गिनती को 70 तक बढ़ाने की है।

ईवी निर्माता 21 अक्टूबर, दोपहर 12 बजे अपनी प्रमुख बैटरी चालित मोटरसाइकिल के लिए बुकिंग फिर से खोलने की योजना बना रही है। दिलचस्प बात यह है कि भारत के सभी नियोजित 70 शहरों में लोग RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक बुक कर सकेंगे। वर्तमान में, बाइक दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद जैसे चुनिंदा भारतीय शहरों में खरीदने के लिए उपलब्ध है। इसके साथ ही, कंपनी अन्य प्रमुख भारतीय शहरों जैसे बैंगलोर, कोलकाता, जयपुर, सूरत, चंडीगढ़, लखनऊ, एनसीआर और अन्य में भी बुकिंग खोलने की योजना बना रही है।


कंपनी अपने ग्राहकों की बिक्री के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन स्थानों में सर्विस टचप्वाइंट के साथ आने की भी योजना बना रही है। ग्राहक रिवोल्ट ई-बाइक की सभी टचप्वाइंट पर टेस्ट ड्राइव भी ले सकेंगे। नई आरवी 400 ई-बाइक 150 किमी तक की फुल चार्ज बैटरी रेंज के साथ आती है और 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करती है। बाइक में 3kW का मिड-ड्राइव मोटर लगा है जो 3.24kWh लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है।


इसके अलावा, यह MyRevolt नाम की एक समर्पित स्मार्टफोन एप्लिकेशन के साथ भी आता है जो जियो-फेंसिंग, पूर्ण बाइक डायग्नोस्टिक्स, बैटरी स्थिति, अनुकूलित ध्वनियों का चयन, ड्राइविंग और माइलेज का ऐतिहासिक डेटा जैसी कई कनेक्टिविटी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करती है।