चालू चीनी सीजन 2020-21 : ISMA ने बताया चालू सीजन के पहले चीनी उत्पादन में हुई इतनी वृद्धि

चालू चीनी सीजन 2020-21 : ISMA ने बताया चालू सीजन के पहले चीनी उत्पादन में हुई इतनी वृद्धि

चालू चीनी सीजन 2020-21 (अक्टूबर-सितंबर) में इस समय पूरे देश में 408 चीनी मिलों में पेराई चल रही है. सीजन के पहले दो महीनों 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक 42.90 लाख टन चीनी का उत्पादन हो चुका है.

पिछले सीजन में समान अवधि में 309 चीनी मिलों में 20.72 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ था. इस प्रकार चालू सीजन के पहले दो महीनों में चीनी उत्पादन में 107 परसेंट की वृद्धि रही है. भारतीय शुगर मिल्स एसोसिएशन (ISMA) ने एक बयान में ह बात कही है.

गन्ने की शीघ्र कटाई के कारण बढ़ा उत्पादन

ISMA के मुताबिक, चालू सीजन में 22.18 लाख अधिक चीनी की उत्पादन हो चुका है. पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार गन्ने की शीघ्र कटाई के कारण चीनी के उत्पादन में वृद्धि दर्ज की गई है. ISMA के मुताबिक, चालू सीजन में चीनी उत्पादन 2018-19 के पेराई सीजन जैसा रहा है. तब 418 चीनी मिलों में 40.69 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ था. ISMA का बोलना है कि इथेनॉल के लिए गन्ने के जूस और B-मोलासिस के डायवर्जन के बावजूद इस बार रिकॉर्ड चीनी उत्पादन हुआ है.

उत्तर प्रदेश में 12.65 लाख टन चीनी की उत्पादन

उत्तर प्रदेश में 20 नवंबर तक 111 चीनी मिलों में गन्ने की पेराई चल रही है. इस दिनांक तक प्रदेश में 12.65 लाख टन चीनी की उत्पादन हो चुका है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदेश की 28 मिलें इथेनॉल के लिए B हेवी मोलासिस या गन्ने के जूस को डायवर्ट कर रही हैं. पिछले वर्ष समान अवधि में 18.20 मिलें ही B हेवी मोलासिस या गन्ने के जूस को डायवर्ट कर रही थीं.

महाराष्ट्र में 158 चीनी मिलों में हो रहा उत्पादन

महाराष्ट्र में 30 नवंबर तक 158 चीनी मिलों में उत्पादन हो रहा है. इस अवधि में इन मिलों में 15.72 लाख टन चीनी का उत्पादन हो चुका है. पिछले सीजन में समान अवधि में 71 मिलों ने 1.38 लाख टन चीनी का उत्पादन किया था. गन्ने की शीघ्र कटाई और उपलब्धता के कारण इस सीजन में महाराष्ट्र में अधिक चीनी की उत्पादन हुआ है. प्रदेश में मौजूदा समय में 55-60 चीनी मिलें B हेवी मोलासिस या गन्ने के जूस को डायवर्ट कर रही हैं.

कर्नाटक में 11.11 लाख टन चीनी का उत्पादन

चालू पेराई सीजन के पहले दो महीनों में कर्नाटक में 63 चीनी मिलों ने 11.11 लाख टन चीनी का उत्पादन किया है. पिछले वर्ष समान अवधि में 60 मिलों ने 5.62 लाख टन चीनी का उत्पादन किया था. गुजरात में 15 चीनी मिलों ने 1.65 लाख टन चीनी का उत्पादन किया है. पिछले वर्ष समान अवधि में 62 हजार टन चीनी का उत्पादन हुआ था. अन्य राज्यों में की करीब 61 चीनी मिलों में 1.77 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ है. पिछले वर्ष समान अवधि में अन्य राज्यों की 53 चीनी मिलों ने 1.64 लाख चीनी का उत्पादन किया था.


सस्ते स्मार्टफोन से लेकर मिलेगा सब कुछ, आई बंपर सेल

सस्ते स्मार्टफोन से लेकर मिलेगा सब कुछ, आई बंपर सेल

नई दिल्ली : ई – कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर रिपब्लिक डे सेल शुरू हो रही है। आपको बता दें कि यह सेल 20 जनवरी से शुरू हो रही है। आपको बता दें कि देश की सबसे बड़ी ई -कॉमर्स साइट अमेजन ग्रेट रिपब्लिक डे सेल (Amazon Great Republic Day Sale) और फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डे सेल (Flipkart Big Savings Day Sale) में स्मार्टफोन के साथ कई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स को खरीदने की बंपर छूट मिल रही है।

सेल में मिल रहे इस ब्रांड के स्मार्टफोन
रिपब्लिक डे पर दोनों ही ई -कॉमर्स साइट अपनी इस सेल में स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के साथ दूसरी कैटेगरी के प्रोडक्ट्स पर भी अच्छी डील और ऑफर्स पेश करेंगे। आपको बता दें कि इस रिपब्लिक डे सेल में एपल (Apple), सैमसंग (samsung ), वन प्लस (one plus ), ओप्पो (oppo ), शिओमी (xiaomi ), रियल मी (realme ) जैसे ब्रांड के स्मार्टफोन पर भारी डिस्काउंट का ऑफर देखने को मिलेगा।

iphone 12 mini
अमेजन की सेल उसके प्राइम यूजर्स के लिए 19 जनवरी को 24 घंटे पहले शुरू होगी। इसके साथ फ्लिपकार्ट की बिग सेविंग डे की बिक्री 24 जनवरी को खत्म हो जाएगी, जबकि अमेजन ग्रेट रिपब्लिक डे की सेल 23 जनवरी तक चलेगी। अमेरिकन कंपनी हाल ही में i phone सीरीज के नए और सस्ते वेरियंट iphone 12 mini को लॉन्च किया है। आपको बता दें कि iphone 12 mini को इस सेल में 10,000 रुपये का डिस्काउंट मिलने वाला है। इस फोन की असली कीमत 69,990 रुपये है लेकिन इस सेल में यह फोन 59,990 रुपये में मिलेगा।


वन प्लस 8 t मॉडल
अमेजन सेल में वन प्लस 8 t मॉडल को सस्ते दामों में खरीद सकेंगे। सेल के दौरान यह समर्टफोन 40,499 रुपये की कीमत पर ग्राहक को सस्ते दामों में मिलेगा। आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर, 5 G कनेक्टिविटी ,65W फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा one plus nord स्मार्टफोन को 29,999 रुपये में खरीदा जा सकेगा।


बेख़ौफ़ होकर चीते के साथ सोता है यह शख्स, देख आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे       आरंगुटान ने कॉफ़ी पीने के बाद की ऐसी हरकत, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       डॉगी ने पेश की मानवता की मिसाल, देख भावुक हो उठेंगे आप       इस राशि के लिए बेहद शुभ है मंगलवार का दिन, जानिए अपना राशिफल       बोतल से दूध पीते दिखे बाघ के बच्चे, देख आप कहेंगे भई वाह !       BIGG BOSS 14: राखी सावंत का बड़ा खुलासा! सुनकर हो जाएंगे बेहोश       शाहिद की पत्नी का दिखा हाॅट लुक, कुछ यूं कहर ढा रहीं मीरा       अर्जुन का ‘धाकड़’ अंदाज, कंगना के साथ आएंगे नजर       इतना बदल गई BIGG BOSS 10 की ये कंटेस्टेंट, देखकर उड़ गए होश       इस एक्टर की Radhe पर बोले सभी थिएटर मालिक, होगी सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज़       Oppo ने भारत में लाॅन्च किया शानदार स्मार्टफोन, जानें कीमत       सस्ते स्मार्टफोन से लेकर मिलेगा सब कुछ, आई बंपर सेल       सोना-चांदी हुआ सस्ता, फटाफट चेक करें नया रेट       नई रफ्तार से दौड़ेगी राजधानी एक्सप्रेस, मिली गजब की तकनीक, जानें       100 रुपए होने वाला है पेट्रोल का दाम! इतना महंगा हुआ डीजल       अलर्ट ATM धारक: अब नहीं निकाल पाएंगे पैसा, जाने       UP में हाहाकार: नदी में पलटी नाव दर्जनों लोग डूबे, सीएम योगी ने लिया एक्शन       UP विद्युत कर्मचारी: निजीकरण की नीतियों का विरोध       अखिलेश यादव ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारी,खेती की बदहाली में योगी सरकार नंबर 1       भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग ने कहा कि भारत से मुफ्त में मिलेगा कोरोना टीका