FORD के चेन्नई प्लांट मे फिर से शुरू होगा Ecosport का प्रोडक्शन

FORD के चेन्नई प्लांट मे फिर से शुरू होगा Ecosport का प्रोडक्शन

हाल ही में हमनें अमेरिका की प्रसिद्व वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड इंडिया के भारत में अपनी दो विनिर्माण सुविधाओं में उत्पादन बंद करने की खबर आप तक पहुंचाई थी। जिसके बाद अब खबरें आ रही हैं, कि कंपनी ने निर्यात बाजारों के लिए चेन्नई संयंत्र में अपनी इकोस्पोर्ट कॉम्पैक्ट एसयूवी का उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी पर लगभग 30,000 इकाइयों की निर्यात प्रतिबद्धता है। जिसे 2021 के अंत तक पूरा करना है।

भारत में उत्पादन बंद करने की घोषणा

यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि फोर्ड इंडिया ने 9 सितंबर को घोषणा की कि वह भारत में वाहनों के असेंबलिंग कार्यों को बंद कर देगी। साथ ही, चेन्नई में वाहन और इंजन निर्माण दोनों को 2022 की दूसरी तिमाही तक बंद कर दिया जाएगा। वहीं केवल साणंद में इंजन निर्माण संयंत्र को चालू रखा जाएगा। जिसमें एशिया-प्रशांत, मध्य पूर्व और अफ्रीकी बाजारों में बेचे जाने वाले रेंजर मॉडल के लिए पावरट्रेन का उत्पादन जारी रखेगा।

इससे पहले भी कई कंपनियां भारत से कर चुकी एग्जिट

बता दें, ऑटोमेकर फोर्ड चेन्नई में इकोस्पोर्ट बनाता है, जबकि फिगो और एस्पायर मॉडल साणंद में बनाए जाते हैं। भारतीय बाजार के अलावा, चेन्नई सुविधा निर्यात बाजारों के लिए इकोस्पोर्ट भी बनाती है। वहीं चेन्नई संयंत्र ने हाल ही में एंडेवर एसयूवी का उत्पादन बंद कर दिया है। फोर्ड इंडिया के देश में विनिर्माण कार्यों को छोड़ने का निर्णय मेक-इन-इंडिया पहल के लिए एक झटका है। इसके अलावा, शेवरले, यूएम मोटरसाइकिल और हार्ले-डेविडसन पहले ही भारत में अपने वाहनों को बंद करने की घोषणा कर चुक हैं।

फोर्ड के इस फैसले से करीब 5,300 कर्मचारियों का भविष्य संकट में आ गया है, क्योंकि चेन्नई संयंत्र में लगभग 2,700 स्थायी कर्मचारी और लगभग 600 कर्मचारी हैं। वहीं सानंद में श्रमिकों की संख्या करीब 2,000 है। साणंद में ऑटोमेकर के इंजन प्लांट में 500 से अधिक कर्मचारी हैं।


Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt Motors जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक की पहुंच बढ़ाने की तैयारी कर रही है। EV निर्माता ने RV 400 के रिटेल पॉइंट की सूची में 64 नए शहरों को जोड़ने की योजना बनाई है। रिकॉर्ड के लिए, बाइक वर्तमान में केवल छह भारतीय शहरों में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी की योजना 2022 की शुरुआत तक गिनती को 70 तक बढ़ाने की है।

ईवी निर्माता 21 अक्टूबर, दोपहर 12 बजे अपनी प्रमुख बैटरी चालित मोटरसाइकिल के लिए बुकिंग फिर से खोलने की योजना बना रही है। दिलचस्प बात यह है कि भारत के सभी नियोजित 70 शहरों में लोग RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक बुक कर सकेंगे। वर्तमान में, बाइक दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद जैसे चुनिंदा भारतीय शहरों में खरीदने के लिए उपलब्ध है। इसके साथ ही, कंपनी अन्य प्रमुख भारतीय शहरों जैसे बैंगलोर, कोलकाता, जयपुर, सूरत, चंडीगढ़, लखनऊ, एनसीआर और अन्य में भी बुकिंग खोलने की योजना बना रही है।


कंपनी अपने ग्राहकों की बिक्री के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन स्थानों में सर्विस टचप्वाइंट के साथ आने की भी योजना बना रही है। ग्राहक रिवोल्ट ई-बाइक की सभी टचप्वाइंट पर टेस्ट ड्राइव भी ले सकेंगे। नई आरवी 400 ई-बाइक 150 किमी तक की फुल चार्ज बैटरी रेंज के साथ आती है और 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करती है। बाइक में 3kW का मिड-ड्राइव मोटर लगा है जो 3.24kWh लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है।


इसके अलावा, यह MyRevolt नाम की एक समर्पित स्मार्टफोन एप्लिकेशन के साथ भी आता है जो जियो-फेंसिंग, पूर्ण बाइक डायग्नोस्टिक्स, बैटरी स्थिति, अनुकूलित ध्वनियों का चयन, ड्राइविंग और माइलेज का ऐतिहासिक डेटा जैसी कई कनेक्टिविटी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करती है।