फिल्म दुर्गावती को लेकर भूमि पेडनेकर ने कही ये बात

फिल्म दुर्गावती को लेकर भूमि पेडनेकर ने कही ये बात

हैट्रिक की लाइन में लगीं हुई अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने अपने करियर की पहली ऐतिहासिक फिल्म दुर्गावती में लीड भूमिका की तैयारी प्रारम्भ कर दी है.

फिल्म बाला व सांड की आंख की कामयाबी का जश्न मना रही अभिनेत्री भूमि पेडनेकर की अगली फिल्म पति पत्नी व वो भी इन दिनों बहुत ज्यादा चर्चा में है, कभी फिल्म के संवाद को लेकर तो कभी धरती के बिंदास अवतार को लेकर. इस फिल्म वह एक ऐसी पत्नी के भूमिका में नजर आने वाली हैं, जो आमतौर पर हिंदी सिनेमा में पत्नियों के लिए नहीं लिखे जाते. धरती का मानना है कि ये नए जमाने की बीवी है.

भूमि कहती हैं, "फिल्म में वेदिका का भूमिका एक पारंपरिक व सीधी-सादी भारतीय पत्नी का नहीं है. हिंदी सिनेमा में अक्सर अपने पति व उसकी जरूरतों को ख़ुद से ज्यादा सम्मान देते हुए ही पत्नियां नज़र आती है. वेदिका अपने पति से प्यार करती है, परन्तु वह खुद से भी प्यार करती है व वह आज के ज़माने की लड़की की तरह अपने रिश्तों व शादी में संतुलन बनाने की प्रयास करती है. इसकी यही बात मुझे बेहद पसंद है."

फिल्म के ट्रेलर में उनके भूमिका के एक खास संवाद को लेकर मचे बवाल पर धरती कहती हैं, "फिल्म 'पति, पत्नी व वो' में वेदिका का भूमिका अब तक हिंदी सिनेमा में दिखाई गई पत्नी की सदियों पुरानी छवि को तोड़ देगा. इस फिल्म में लोग उसे एक बोल्ड, युवा लड़की के रूप में देखेंगे जो बहुत ज्यादा बहादुर है. वह अपनी मर्ज़ी से ज़िंदगी जीती है व आवश्यकता पड़ने पर अपने पति का मुक़ाबला करने से डरती नहीं है. हालांकि आवश्यकता पड़ने पर वह अपने पति को सहारा भी देती है. इस फिल्म के लिए मैंने हां इसीलिए की थी क्योंकि यह भूमिका एक मॉडर्न भारतीय गर्ल का है जो विवाह के बाद भी अपना स्वाभिमान व अपनी शख़्सियत भूलती नहीं है.”

भूमि की मानें तो वेदिका का भूमिका हमेशा उनके दिल के करीब रह सकता है. धरती कहती हैं, "वेदिका खुद से प्यार करती है. वह किसी व की तरह बनने के लिए कभी समझौता नहीं करेंगी. वेदिका की इसी अदा पर मैं फ़िदा हूँ. उसका दिल सच्चा है व वह बिल्कुल आज के जमाने की युवा स्त्रियों की तरह है व मुझे लगता है कि लोग इसी कारण से वेदिका से जुड़ाव महसूस कर रहे हैं.”