अपनों से दूर रहकर लोग दिमागी तौर पर बीमार हो रहे, ब्रिटेन की सरकार ने मेंटली फिट रहने के 8 तरीके बताए

अपनों से दूर रहकर लोग दिमागी तौर पर बीमार हो रहे, ब्रिटेन की सरकार ने मेंटली फिट रहने के 8 तरीके बताए

कोरोना ने बड़ी संख्या में लोगों को दिमागी तौर पर बीमार किया है। यही वजह है कि अब सरकारें लोगों को इससे उबारने के लिए आगे आ रही हैं। अमेरिका के बाद ब्रिटेन की एजेंसी पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने लोगों को दिमागी बीमारी से निजात पाने के तरीके बताए हैं। फोकस लाइफ-स्टाइल पर है।

एजेंसी का कहना है कि यदि आप मानसिक परेशानियों से बचना चाहते हैं तो लाइफ-स्टाइल में बदलाव जरूर करें।

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने मानसिक समस्याओं से निपटने के 8 तरीके बताए

1. डेली रूटीन पर काम करें

हमें डेली रूटीन को बहुत ज्यादा तरजीह देनी चाहिए। इसलिए सबसे पहले इसके बारे में गंभीरता से सोचें। फिर ऐसा डेली रूटीन प्लान बनाएं, जो हमें पॉजिटिव रखे। आमतौर पर डेली रूटीन हमारे काम के हिसाब से होता है। यह अप्रोच गलत है। काम जरूरी है, लेकिन हेल्थ उससे ज्यादा जरूरी है। फोकस इस बात पर करें कि दिनभर में कितना समय खुद को दे रहे हैं?

इसलिए दिन की शुरुआत एक्सरसाइज से करें और हेक्टिक शेड्यूल में रिफ्रेश, रेस्ट और पॉजिटिव महसूस करने के लिए ब्रेक जरूर लें।

2. अपनों से जुड़े रहें

मानसिक समस्याओं की सबसे बड़ी वजहों में से एक अपनों से दूर हो जाना भी है। एक स्टडी के मुताबिक, ज्यादातर वर्किंग लोगों के पास अपनों के लिए वक्त नहीं है। ये दूरी मानसिक शांति यानी मेंटल पीस को खत्म कर देती है। इसलिए अपनों से कनेक्ट रहने की कोशिश करें। इसके लिए सोशल मीडिया और वीडियो चैट का सहारा भी ले सकते हैं।

3. दूसरों की मदद करें

आसपास के लोगों की मदद करने के बारे में सोचें। इससे दूसरों को फायदा होगा और आपको भी अच्छा महसूस होगा। हमें दूसरों की समस्याओं और चिंताओं को सुनना और समझना चाहिए। इससे आपको निगेटिव फीलिंग नहीं आएगी। आप आशावादी होंगे, अकेलेपन और एंग्जाइटी से भी उबर पाएंगे।

4. अपनी चिंताओं के बारे में बात करें

महामारी जैसे हालात में चिंता, डर और असहाय महसूस करना बहुत सामान्य है। हर किसी ने इसे अनुभव भी किया होगा। स्टडी में पता चला है कि तनाव साझा करने से मानसिक दबाव आधे से ज्यादा कम हो जाता है। समस्याएं शेयर करने से सुझावों का आदान-प्रदान होता है। इससे भी तनाव कम होता है। इसलिए समस्याओं को शेयर करने में संकोच न करें।

5. फिजिकल हेल्थ पर ध्यान दें

आप मानसिक तौर पर कैसा महसूस कर रहे हैं, यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी निर्भर करता है। इसलिए फिजिकल हेल्थ पर जरूर फोकस करें। आप घर पर सेल्फ-चेकअप के लिए बेसिक चीजें जैसे थर्मामीटर, बीपी मशीन और फर्स्ट-एड किट रख सकते हैं।

6. स्मोकिंग, ड्र्ग्स और अल्कोहल छोड़ने के लिए मदद लें

ड्रग्स, अल्कोहल और स्मोकिंग की लत भी मानसिक समस्या है। इससे डिप्रेशन में खुदकुशी का रिस्क भी होता है। इससे छुटकारा पाने के लिए किसी ऐसे साथी से सपोर्ट मांगे, जो आपकी आदतों पर नजर रखे और लत से रोके।

यह ऐसी आदत है, जिसे तलब के चलते आप छोड़ नहीं पाते। ऐसे में दूसरों के प्रति जवाबदेह बनना कारगर तरीका है।

7. पूरी नींद लें

न सोना या कम सोना भी मानसिक बीमारी की वजह बन सकता है। बिस्तर पर जाने के बाद सोचना, चिंता करना, तनाव में रहना और मोबाइल यूज करना गलत है। यह स्लीप टाइम को कम कर देता है। इससे लोग इनसोम्निया के शिकार हो जाते हैं, ये भी मानसिक बीमारी है।

अच्छी और पूरी नींद लेने से मानसिक बीमारियों का जोखिम 50% तक कम हो जाता है। इसलिए अच्छी नींद की आदत डालें।

8. वह काम करें, जो अच्छा लगता हो

जब आप अकेलापन, एंग्जाइटी या तनाव महसूस कर रहे हों तो उसमें ज्यादा न उलझें। इसे जितना महसूस करेंगे, उतना परेशान होंगे। ऐसी स्थिति में आप अपना पसंदीदा काम करें, जैसे- कोई फेवरेट हॉबी, कुछ नया सीखने की कोशिश करें। इससे आप तनाव को कम करने में सफल हो जाएंगे।

एंग्जाइटी दुनिया की सबसे बड़ी मानसिक समस्या

मानसिक बीमारी से जुड़ी हजारों समस्याएं हैं। एंग्जाइटी ऐसी बीमारी है जो दुनिया के 3.76% मानसिक पीड़ितों में है। दूसरे नंबर पर डिप्रेशन है, जो दुनिया के 3.44% मानसिक पीड़ितों में है। तीसरे नंबर पर एल्कोहल यूज डिसऑर्डर है। आप सोच रहे होंगे कि शराब और ड्रग्स का लेना क्या कोई मानसिक समस्या है? हम पहले भी इससे जुड़ी एक खबर कर चुके हैं। भोपाल में साइकेट्रिस्ट सत्यकांत त्रिवेदी के मुताबिक ड्रग्स की लत एक मानसिक बीमारी है।


कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये आसान घरेलू उपचार

कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये आसान घरेलू उपचार

कुत्ते का काटना भी कई बार खतरनाक हो सकता है। कुत्ते के काटने पर अगर सही से इलाज ना कराया जाए, तो इससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। अगर आपको कभी कोई कुत्ता काट लें, तो घबराने की जरुरत नहीं है।  इसे आप साफ पानी से धो लें और पास के ही किसी हॉस्पिटल में चले जाएं। ये घरेलू उपाय अपनाकर कुत्ते के जहर को खत्म कर सकते है। 

जानिए ये घरेलू उपाय

शहद में एंटी गुण पाएं जाते है। यह कुत्ते के जहर के असर को भी कम कर देता है। इसके लिए पीसी प्याज में शहद डालकर इस पेस्च को लगाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।


10 से 15 दाने काली मिर्च और 2 चम्मच जीरा को पानी में डालकर इसे अच्छी तरह से पीस लें और कुत्ते के काटे वाले स्थान पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको लाभ मिल जाएगा।

लाल मिर्च में ऐसे गुण पाएं जाते है जो जहर को तुरंत बाहर खींच लेता है। लाल मिर्च को सरसों के तेल में भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे जहर नहीं फैलेगा। साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।


प्याज का रस, अखरोट की गिरी को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और फिर इसमें थोड़ा सा नमक और शहद मिला लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर पट्टी बांध लें।


Bigg Boss 14 विनर बनते ही रुबिना ने पति संग किया लोक गीत पर फोक डांस       Bhabiji Ghar Par Hain: बिना डायलॉग बोले ही फेमस हुए 'पेलू रिक्शावाला'       Ravi Dubey को निया शर्मा ने बताया बेस्ट किसर, इस एक्ट्रेस ने दिया ऐसा रिएक्शन       Salman Khan के साथ एक ही फ्रेम में दिखा गोविंदा का पूरा परिवार       'यमला पगला दीवाना' का टाइटल 'मेड इन पंजाब' था, निर्देशक समीर कार्णिक ने बताया       सुबह-सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से होते है ये जबरदस्त फायदे       कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये आसान घरेलू उपचार       सिर दर्द की समस्या से आ गए हैं तंग, तो आज ही करें ये उपाय       सर्दी-जुकाम की समस्या में फायदेमंद हैं इन चीजों का सेवन       आपके दांतों की झनझनाहट दूर करने के आसान घरेलू उपाय       जहरीले साँप के काटने पर तुरंत करें ये इलाज, नहीं तो...       इम्तिहान के समय तेज़ दिमाग़ के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं       कहीं आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी तो नहीं?       पेट अच्छी तरह साफ करने में बेहद फायदेमंद हैं ये चीज       कोविड-19 का असर भारत के बच्चों की सेहत पर दशकों तक रहेगा       गर्लफ्रेंड दिशा परमार के साथ डिनर डेट पर स्पॉट हुए राहुल वैद्य, बोले...       Nach Baliye 10 में नजर आएंगी ये एक्ट्रेस, पति के साथ ठुमके लगाने को हैं तैयार !       इस एक्ट्रेस ने कनाडा में करवाया बोल्ड फोटोशूट, खूबसूरती पर आप भी फिदा न हो जाएं तो कहना       Aly Goni ने जैस्मीन भसीन और परिवार के साथ सैलिब्रेट किया बर्थडे       TOP 5 TV SHOWS: दर्शकों की पसंद पर खरे उतरे ये धारावाहिक