आप घर में भी हो सकते हैं कोरोनावायरस के शिकार

आप घर में भी हो सकते हैं कोरोनावायरस के शिकार

कोविड-19 से बचने के लिए अभी तक लॉकडाउन को सबसे बड़ा उपाय और घर को सबसे सेफ मुकाम माना जा रहा था। लेकिन अब एक चौंकाने वाली बात अध्ययन में ये बात सामने आई है कि कोविड-19 का फैलाव घर में अधिक हो रहा है। दक्षिण कोरिया के महामारी विशेषज्ञों ने एक शोध में दावा किया है कि बाहर से ज्‍यादा लोग घर के अंदर होने वाले संपर्कों के कारण कोविड-19 महामारी से संक्रमित हो रहे है।यह शोध अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन में प्रकाशित किया गया है। शोध की बात करें तो इसमें 5706 मरीजों को शामिल किया गया था। ये सभी कोरोना वायरस पॉजिटिव थे। शोध में 59 हजार ऐसे लोगों को भी शामिल किया गया जो उनके संपर्क में आए थे।

इस शोध से यह बात सामने आई है कि 100 में से केवल दो लोग घर के बाहर कोरोना वायरस के संपर्क में आए जबकि 10 में से 1 व्‍यक्ति घर के अंदर कोरोना वायरस के संपर्क में आ गये। इस शोध के आगे की बात करें तो इसमें यह भी पाया गया कि जब बुजुर्ग और किशोर कोरोना वायरस से संक्रमित हुए तो घर के ज्‍यादा लोगों को इस महामारी ने अपनी चपेट में ले लिया।

इस संबंध में दक्षिण कोरिया महामारी रोकथाम सेंटर के डायरेक्‍टर जिओंग इउन क्‍योंग ने बताया कि ये इसलिए हो रहा है क्योंकि बुजुर्गों का परिवार के सदस्‍यों से नजदीकी संपर्क अधिक होता है। इन्हें ज्‍यादा संरक्षण या सहायता की आवश्यकता होती है।

शोध से यह भी बात सामने आई है कि बच्‍चों में कोरोना वायरस के गंभीर मामलों का खतरा कम नजर आता है। यह आंकड़े 20 जनवरी से लेकर 27 मार्च के बीच एकत्रित किए गए थे।

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है। जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय की मानें तो वैश्विक स्तर पर कोविड-19 मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1.4 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है जबकि दुनिया में अब तक 6.15 लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई है। 


बंद नाक की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए करें उपाय

बंद नाक की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए करें उपाय

अक्सर मौसम बदलने की वजह से बंद नाक की समस्या का सामना करना पड़ता है। ये समस्या सर्दी-जुकाम होने पर और ठंड के मौसम में और बढ़ जाती है। अगर आप भी बंद नाक की समस्या से परेशान हो रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आये है जिनसे बंद नाक की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

बंद नाक की समस्या से राहत पाने के उपाय:

गर्म पानी में खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डालनी हैं। इसके अलावा आप इसमें अयोडीन की कुछ बूंदें या फिर विक्स कैप्सूल भी डाल सकते हैं। अब इस गर्म पानी के बर्तन की ओर चेहरा करके भाप लें। 

एक व्यायाम भी इससे आराम दिला सकता है। आपको अपनी नाक बंद करके सिर को पीछे की तरह झुकाना है और कुछ समय के लिए सांस को रोककर रखना है। इसके बाद नाक खोलकर सांस लेने में आसानी होगी। 

नारियल तेल बंद नाक को खोलने का एक बेहतरीन उपाय है। जब भी कभी आपकी नाक बंद हो जाए, तो आप नारियल तेल अंगुली से नाक के अंदर तक लगाएं। 

कपूर की महक भी बंद नाक को खोलने का अच्छा तरीका है। इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा। 


रिद्धिमा पंडित ने बयां किया मां को खोने का दर्द       कोविड-19 से उबरने के बाद भूमि पेडनेकर बनीं ‘COVID WARRIOR'       गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए ध्यान रखें ये विशेष बातें       राजेश खन्ना के बंगले में जमीन पर बैठते थे डायरेक्टर-प्रोड्यूसर       अथिया शेट्टी ने किया rumoured बॉयफ्रेंड KL Rahul को बर्थडे विश       रिजिजू ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में डबल डिजिट में पदक आने की उम्मीद       कुम्भ मेले से लौटने वाले लोग बढ़ा सकते हैं कोरोना महामारी को : संजय राउत       अखिलेश ने कहा कि लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट को कोरोना मरीजों के लिए खोले योगी सरकार       राज ठाकरे ने कहा कि प्रवासी मजदूर हैं महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के लिए जिम्मेदार       योगी सरकार के मंत्री ने ही लखनऊ में कोरोना हालात पर उठाए सवाल, CM पृथक-वास में       किसी वर्ग का नहीं, सबका होता है मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ       यूपी में कोरोना का कहर, योगी सरकार ने उठाए ऐहतियाती कदम       रमजान समेत अन्य त्योहारों को लेकर बोले सीएम योगी       उत्तरप्रदेश में टूटा Corona का कहर, एक दिन में मिला इतने नए केस       दिल्ली के बाद UP में भी लगा Lockdown, बंद रहेंगे सभी बाजार और दफ्तर       High Level मीटिंग के दौरान Nude दिखे कनाडा के सांसद       हवा के जरिए फैलता है कोरोना, 'द लांसेट' की रिपोर्ट में मिले पक्के सबूत       कोरोना वायरस रोधी टीके है कम असरदार, चीन के अधिकारी का दावा       रेप की घटनाओं पर इमरान खान का बेतुका बयान, कहा...       फ्रांस से तीन और राफेल विमान बिना रुके पहुंचे भारत