घर में मच्छर भगाने के लिए नहीं है कॉइल या मॉस्कीटो लिक्विड, तो...

घर में मच्छर भगाने के लिए नहीं है कॉइल या मॉस्कीटो लिक्विड, तो...

मॉनसून कई मायनों में ख़ास होता है, क्योंकि लोगों को गर्मी से राहत मिलता है। हालांकि, इस मौसम में कई अनचाही बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है। मॉनसून के बाद से देश का लगभग हर शहर ही जल-जमाव की समस्या से जूझता दिखता है। ऐसे में सड़कों को छोड़ भी दिया जाए तो घरों की छतों पर रखें पुराने टायरों, डिब्बों और दूसरे सामानों में भरा पानी मच्छरों का ब्रीडिंग ग्राउंड बनता है। 

इसलिए बारिश के मौसम का मतलब मच्छर और ढेर सारी खतरनाक बीमारियां है। ये बीमारियां जानलेवा भी साबित हो सकती हैं इसलिए इनसे बचना बेहद जरूरी है। लेकिन अगर आपके घर में कॉइल, मैट या मॉस्कीटो लिक्विड नहीं है तब आप क्या करेंगे? इसलिए हम आपको बता रहे हैं मच्छरों को दूर करने के 3 कारगर घरेलू उपाय, जो तुरंत आपकी समस्या हल करेंगे। 

पहला उपाय

सिर्फ दो मिनट में मच्छरों को भगा देगा ये उपाय। इसके लिए आपको जरूरत पड़ेगी नीम के तेल, कपूर और तेजपत्ते की। सबसे पहले नीम के तेल में कपूर को मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। अब इस मिश्रण को तेजपत्तों पर स्प्रे करें और तेजपत्ते को जला लें। इस धुंए से आपके घर से सभी मच्छर तुरंत भाग जाएंगे। आपको बता दें कि तेजपत्ते का धुंआ सेहत के लिए बिल्कुल हानिकारक नहीं होता है।

दूसरा उपाय 

सोते समय कुछ दूरी पर कपूर में मिले नीम के तेल का दीपक जलाएं, इससे भी मच्छर आपके पास बि‍ल्कुल नहीं भटकेंगे।

तीसरा उपाय 

नारियल तेल, नीम तेल, लौंग का तेल, पिपरमिंट तेल और नीलगिरी के तेल को आपस में समान मात्रा में मिलाएं और एक बॉटल में भरकर रख लें। रात में सोते समय त्वचा पर लगाएं और निश्चिंत होकर सो जाएं। यह तरीका बाजार की क्रीम से भी ज्यादा प्रभावशाली है।


बंद नाक की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए करें उपाय

बंद नाक की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए करें उपाय

अक्सर मौसम बदलने की वजह से बंद नाक की समस्या का सामना करना पड़ता है। ये समस्या सर्दी-जुकाम होने पर और ठंड के मौसम में और बढ़ जाती है। अगर आप भी बंद नाक की समस्या से परेशान हो रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आये है जिनसे बंद नाक की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

बंद नाक की समस्या से राहत पाने के उपाय:

गर्म पानी में खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डालनी हैं। इसके अलावा आप इसमें अयोडीन की कुछ बूंदें या फिर विक्स कैप्सूल भी डाल सकते हैं। अब इस गर्म पानी के बर्तन की ओर चेहरा करके भाप लें। 

एक व्यायाम भी इससे आराम दिला सकता है। आपको अपनी नाक बंद करके सिर को पीछे की तरह झुकाना है और कुछ समय के लिए सांस को रोककर रखना है। इसके बाद नाक खोलकर सांस लेने में आसानी होगी। 

नारियल तेल बंद नाक को खोलने का एक बेहतरीन उपाय है। जब भी कभी आपकी नाक बंद हो जाए, तो आप नारियल तेल अंगुली से नाक के अंदर तक लगाएं। 

कपूर की महक भी बंद नाक को खोलने का अच्छा तरीका है। इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा। 


रिद्धिमा पंडित ने बयां किया मां को खोने का दर्द       कोविड-19 से उबरने के बाद भूमि पेडनेकर बनीं ‘COVID WARRIOR'       गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए ध्यान रखें ये विशेष बातें       राजेश खन्ना के बंगले में जमीन पर बैठते थे डायरेक्टर-प्रोड्यूसर       अथिया शेट्टी ने किया rumoured बॉयफ्रेंड KL Rahul को बर्थडे विश       रिजिजू ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में डबल डिजिट में पदक आने की उम्मीद       कुम्भ मेले से लौटने वाले लोग बढ़ा सकते हैं कोरोना महामारी को : संजय राउत       अखिलेश ने कहा कि लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट को कोरोना मरीजों के लिए खोले योगी सरकार       राज ठाकरे ने कहा कि प्रवासी मजदूर हैं महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के लिए जिम्मेदार       योगी सरकार के मंत्री ने ही लखनऊ में कोरोना हालात पर उठाए सवाल, CM पृथक-वास में       किसी वर्ग का नहीं, सबका होता है मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ       यूपी में कोरोना का कहर, योगी सरकार ने उठाए ऐहतियाती कदम       रमजान समेत अन्य त्योहारों को लेकर बोले सीएम योगी       उत्तरप्रदेश में टूटा Corona का कहर, एक दिन में मिला इतने नए केस       दिल्ली के बाद UP में भी लगा Lockdown, बंद रहेंगे सभी बाजार और दफ्तर       High Level मीटिंग के दौरान Nude दिखे कनाडा के सांसद       हवा के जरिए फैलता है कोरोना, 'द लांसेट' की रिपोर्ट में मिले पक्के सबूत       कोरोना वायरस रोधी टीके है कम असरदार, चीन के अधिकारी का दावा       रेप की घटनाओं पर इमरान खान का बेतुका बयान, कहा...       फ्रांस से तीन और राफेल विमान बिना रुके पहुंचे भारत