बुखार, डायरिया और पेट में ऐंठन जैसे 4 लक्षण बताते हैं कोरोना हुआ तो लम्बे समय तक इससे लड़ने की क्षमता बनी रहेगी

बुखार, डायरिया और पेट में ऐंठन जैसे 4 लक्षण बताते हैं कोरोना हुआ तो लम्बे समय तक इससे लड़ने की क्षमता बनी रहेगी

कोरोना का संक्रमण होने के बाद खास तरह के लक्षण बताते हैं कि इम्युनिटी लम्बे समय तक बनी रहेगी। अमेरिका की विस्कॉन्सिन यूनिवर्सिटी ने दावा किया है कि अगर संक्रमण के दौरान पेट में ऐंठन, डायरिया, भूख न लगना और पेट में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो वायरस के प्रति इम्युनिटी यानी इससे लड़ने की क्षमता लम्बे समय तक बनी रहेगी।

कोरोना के 113 मरीजों पर हुई रिसर्च
रिसर्च कोरोना के 113 मरीजों पर हुई। ये मरीज 5 हफ्ते तक कोरोना से जूझ चुके थे। रिकवरी के बाद इन पर रिसर्च शुरू हुई। इनका ब्लड टेस्ट किया गया। वैज्ञानिकों के मुताबिक, शरीर में एंटीबॉडीज अधिक बनने पर बुखार भी तेज हो सकता है। ये लक्षण भी लम्बी इम्युनिटी का इशारा है।

जानिए, कोरोना संक्रमण के 4 लक्षणों का इम्युनिटी से कनेक्शन

बुखार : तेज बुखार का मतलब लम्बी इम्युनिटी
कोरोना के संक्रमण का सबसे कॉमन लक्षण है बुखार। कुछ मामलों में बुखार के साथ खांसी और सांस लेने में तकलीफ होती है। नई रिसर्च कहती है, तेज बुखार अधिक इम्युनिटी विकसित होने का एक इशारा भी हो सकता है।

भूख न लगना : इम्युनिटी बनने की शुरुआत होने पर ये लक्षण दिख सकता है
रिसर्च कहती है, कोरोनावायरस अलग-अलग मरीजों में अलग-अलग तरह से असर दिखाता है। कई लोगों में भूख न लगना, खुश्बू न पहचान पाना जैसे लक्षण दिखते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है, भूख न लगना एक इंफ्लेमेट्री रिस्पॉन्स की तरह है। यह लक्षण तब दिखता है जब शरीर में वायरस से लड़ने की क्षमता बननी शुरू होती है।

डायरिया : इसके लक्षण कम हैं तो लम्बी होगी इम्युनिटी
कोरोना के कुछ मरीजों में उल्टी और मिचली के लक्षण दिखते हैं। ये बताते हैं कि मरीज डायरिया से जूझ रहा है। रिसर्च में सामने आया है कि जिन मरीजों में डायरिया के लक्षण बहुत हल्के होते हैं उनमें भी कोरोना के खिलाफ लम्बे समय तक इम्युनिटी डेवलप होती है।

पेट में ऐंठन : ये लक्षण एंटीबॉडीज ज्यादा बनने का इशारा
रिसर्च के मुताबिक, संक्रमण के दौरान पेट में ऐंठन भी इस बात का इशारा हो सकता है कि रिकवरी के बाद इम्युनिटी लम्बे समय तक रहेगी। वैज्ञानिकों का कहना है, इस पर अभी और रिसर्च की जानी बाकी है। यह रिसर्च कोरोना के लक्षण और इम्युनिटी के बीच का एक कनेक्शन है।


बॉडी को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो इन नाइट ड्रिंग्स का करे इस्तेमाल वजन भी रहेगा कंट्रोल

बॉडी को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो इन नाइट ड्रिंग्स का करे इस्तेमाल वजन भी रहेगा कंट्रोल

वजन से परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट को लेकर सख्त नियम अपनाएं। हम भारतीयों की आदत है कि हम नाश्ता अक्सर स्किप कर देते हैं, लंच और नाश्ता एक साथ करते हैं, और रात का डिनर हैवी करते है। हमारी ये आदत हमारे बढ़ते वजन के लिए जिम्मेदार है।

वेट कंट्रोल करने के लिए आप सबसे पहले अपनी डाइट रूटीन सुधारें, आप रात का खाना 8 बजे तक निबटा लें। वजन कम करने के लिए आप रात को बेडटाइम ड्रिंक्स का इस्तेमाल करें। कई ऐसे ड्रिंक्स है जिनका इस्तेमाल रात को करने से वजन कम हो जाता है। हम आपको दो ऐसे आसान ड्रिंक के बारे में बताते हैं जो आपका वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। इन्हें बनाना बेहद आसान है। ये ड्रिंक्स ना केवल आपका वजन घटाएंगे बल्कि आपकी बॉड़ी को डिटॉक्स भी करेंगे।

खीरे और अजवाइन की स्मूदी:

खीरा और अजवाइन गर्मियों की आवश्यक चीजें हैं जिनमें बहुत सारे हाइड्रेटिंग तत्व होते हैं। गर्मी के दिनों में जब आप फूला हुआ महसूस करते हैं या कुछ भी खाने का मन नहीं करता है, तो खीरे और अजवायन के जूस को पीएं। ये आपकी बॉडी सिस्टम को डिटॉक्स कर सकता है और आपके मेटाबॉलिज्म को दुरूस्त करता है। खीरा और अजवाइन का रस आपका वजन कम करने में भी मदद करता है। ये शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही पाचन को दुरुस्त बनाए रखता है। इतना ही नहीं ये विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

कैसे बनाएं खीरा की स्मूदी


सामग्री

खीरा

नींबू का रस

अजवायन

एक ब्लेंडर में कटा हुआ खारा और अजवायन डालें और अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस डाल कर पी सकते है।

मेथी का ड्रिंक:

मैथी आपके किचन में आसानी से पाया जाने वाला मसाला है जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ये आपके पाचन में सुधार करती है और शरीर से वसा जलाने का काम करती है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं। दिन में किसी भी समय एक गिलास मेथी का पानी पीने से शरीर की इम्यून क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

बनाने की विधि

एक कप पानी उबालें और जब पानी उबल जाए तो उसमें एक चम्मच मेथी के दाने डालें। इसे तब तक उबालें जब तक मैथी के बीजों का रंग हल्का ना पड़ जाए। कप में निकालें और पी लें। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें गुड़ पाउडर मिलाया जा सकता है।


बेख़ौफ़ होकर चीते के साथ सोता है यह शख्स, देख आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे       आरंगुटान ने कॉफ़ी पीने के बाद की ऐसी हरकत, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       डॉगी ने पेश की मानवता की मिसाल, देख भावुक हो उठेंगे आप       इस राशि के लिए बेहद शुभ है मंगलवार का दिन, जानिए अपना राशिफल       बोतल से दूध पीते दिखे बाघ के बच्चे, देख आप कहेंगे भई वाह !       BIGG BOSS 14: राखी सावंत का बड़ा खुलासा! सुनकर हो जाएंगे बेहोश       शाहिद की पत्नी का दिखा हाॅट लुक, कुछ यूं कहर ढा रहीं मीरा       अर्जुन का ‘धाकड़’ अंदाज, कंगना के साथ आएंगे नजर       इतना बदल गई BIGG BOSS 10 की ये कंटेस्टेंट, देखकर उड़ गए होश       इस एक्टर की Radhe पर बोले सभी थिएटर मालिक, होगी सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज़       Oppo ने भारत में लाॅन्च किया शानदार स्मार्टफोन, जानें कीमत       सस्ते स्मार्टफोन से लेकर मिलेगा सब कुछ, आई बंपर सेल       सोना-चांदी हुआ सस्ता, फटाफट चेक करें नया रेट       नई रफ्तार से दौड़ेगी राजधानी एक्सप्रेस, मिली गजब की तकनीक, जानें       100 रुपए होने वाला है पेट्रोल का दाम! इतना महंगा हुआ डीजल       अलर्ट ATM धारक: अब नहीं निकाल पाएंगे पैसा, जाने       UP में हाहाकार: नदी में पलटी नाव दर्जनों लोग डूबे, सीएम योगी ने लिया एक्शन       UP विद्युत कर्मचारी: निजीकरण की नीतियों का विरोध       अखिलेश यादव ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारी,खेती की बदहाली में योगी सरकार नंबर 1       भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग ने कहा कि भारत से मुफ्त में मिलेगा कोरोना टीका