बच्चे में दिख रहे हैं डेंगू के लक्षण, तो ऐसे करें उपाय

बच्चे में दिख रहे हैं डेंगू के लक्षण, तो ऐसे करें उपाय

बदलते मौसम में बच्चे-बड़े सभी बीमार पड़ जाते हैं। खासकर बच्चे जल्द बीमार पड़ जाते हैं, क्योंकि बच्चे बड़ों के मुकाबले अधिक नाजुक होते हैं। इसलिए बच्चे जल्द बीमार पड़ जाते हैं। हालांकि, डेंगू सभी को अपनी चपेट में ले लेता है लेकिन बच्‍चों इससे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। डेंगू का वायरस मच्छर से फैलता है। डेंगू बुखार का सहीं समय पर उपचार नहीं किया गया तो यह जानलेवा साबित होता है। डेंगू में ब्ल्ड में मौजूद प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं। शुरुआत में बच्चों में डेंगू बुखार के लक्षणों को पहचानना मुश्किल होता है। 3 से 4 दिन के बाद इसकी पहचान आसानी से की जा सकती है। बच्चों में डेंगू बुखार होने पर ये लक्षण पाए जाते हैं। इन लक्षणों के दिखते ही तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।  

लक्षणः 

- तेज बुखार

- भूख न लगना 

- कमजोरी होना 

- त्वचा पर निशान 

- खांसी आना 

- बदन दर्द 

इन उपायों से करें बचावः 

- फौरन डॉक्टर से जांच कराएं। 

- सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा थकान महसूस न करे । आपके बच्चे के लक्षण कितने कठोर हैं, इसके आधार पर उन्हें कम से कम 15 दिन से लेकर एक महीने तक पूरे आराम  की आवश्यकता होगी।

- बच्चों को डेंगूं बुखार से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ दें। 

- बच्चों को तेल और मसालेदार वाले खाने से परहेज करवा के साथ हल्का और पौष्टिक भोजन दें। 

- उन्हें हल्का भोजन जैसे सूप, फल, उबली हुई सब्जियां दें।

- यदि आपका बच्चा स्तनपान कर रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आप स्तनपान ना छोड़ें। बड़े बच्चों के मामले में, उन्हें हाइड्रेटेड रखना होगा। इलेक्ट्रोलाइट आदि जैसे मौखिक जलयोजन विकल्प आज़माइये।

- ठंडे पानी में भिगोया हुआ कपड़ा या स्पंज रखने से बुखार कम  होने में मदद मिलेगी

- घर के बाहर में नीम की पत्तियां या नारियल की छाल को जलाकर मच्छरों को दूर भगा सकते हैं। 

- घर और आसपास के इलाके को स्वच्छ रखें। इसके अलावा मच्छर होने पर मच्छरदानी का प्रयोग करें।   

इन बातों का रखें खास ध्यान

- सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों के आसपास किसी पानी का जमाव नहीं हो, न सिर्फ आपके घर में बल्कि आपके इलाके में भी। 

- जब आपका बच्चा आसपास न हो, तब अपने घर के आप पास मच्छर मारने के लिए फॉगिंग मशीन का उपयोग कर सकते हैं।

- ज्यादा से ज्यादा शरीर ढका रहे ऐसे कपड़े अपने बच्चे को पहनाएं।

- मच्छर भगाने वाले रेपैलेंट्स का इस्तेमाल करें। मच्छर मारने के कई विकल्प बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं।

- सुनिश्चित करें कि परिवार का हर सदस्य दिन में दो बार स्नान करके बुनियादी स्वच्छता का पालन कर रहा है।


बंद नाक की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए करें उपाय

बंद नाक की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए करें उपाय

अक्सर मौसम बदलने की वजह से बंद नाक की समस्या का सामना करना पड़ता है। ये समस्या सर्दी-जुकाम होने पर और ठंड के मौसम में और बढ़ जाती है। अगर आप भी बंद नाक की समस्या से परेशान हो रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आये है जिनसे बंद नाक की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

बंद नाक की समस्या से राहत पाने के उपाय:

गर्म पानी में खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डालनी हैं। इसके अलावा आप इसमें अयोडीन की कुछ बूंदें या फिर विक्स कैप्सूल भी डाल सकते हैं। अब इस गर्म पानी के बर्तन की ओर चेहरा करके भाप लें। 

एक व्यायाम भी इससे आराम दिला सकता है। आपको अपनी नाक बंद करके सिर को पीछे की तरह झुकाना है और कुछ समय के लिए सांस को रोककर रखना है। इसके बाद नाक खोलकर सांस लेने में आसानी होगी। 

नारियल तेल बंद नाक को खोलने का एक बेहतरीन उपाय है। जब भी कभी आपकी नाक बंद हो जाए, तो आप नारियल तेल अंगुली से नाक के अंदर तक लगाएं। 

कपूर की महक भी बंद नाक को खोलने का अच्छा तरीका है। इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा। 


रिद्धिमा पंडित ने बयां किया मां को खोने का दर्द       कोविड-19 से उबरने के बाद भूमि पेडनेकर बनीं ‘COVID WARRIOR'       गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए ध्यान रखें ये विशेष बातें       राजेश खन्ना के बंगले में जमीन पर बैठते थे डायरेक्टर-प्रोड्यूसर       अथिया शेट्टी ने किया rumoured बॉयफ्रेंड KL Rahul को बर्थडे विश       रिजिजू ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में डबल डिजिट में पदक आने की उम्मीद       कुम्भ मेले से लौटने वाले लोग बढ़ा सकते हैं कोरोना महामारी को : संजय राउत       अखिलेश ने कहा कि लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट को कोरोना मरीजों के लिए खोले योगी सरकार       राज ठाकरे ने कहा कि प्रवासी मजदूर हैं महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के लिए जिम्मेदार       योगी सरकार के मंत्री ने ही लखनऊ में कोरोना हालात पर उठाए सवाल, CM पृथक-वास में       किसी वर्ग का नहीं, सबका होता है मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ       यूपी में कोरोना का कहर, योगी सरकार ने उठाए ऐहतियाती कदम       रमजान समेत अन्य त्योहारों को लेकर बोले सीएम योगी       उत्तरप्रदेश में टूटा Corona का कहर, एक दिन में मिला इतने नए केस       दिल्ली के बाद UP में भी लगा Lockdown, बंद रहेंगे सभी बाजार और दफ्तर       High Level मीटिंग के दौरान Nude दिखे कनाडा के सांसद       हवा के जरिए फैलता है कोरोना, 'द लांसेट' की रिपोर्ट में मिले पक्के सबूत       कोरोना वायरस रोधी टीके है कम असरदार, चीन के अधिकारी का दावा       रेप की घटनाओं पर इमरान खान का बेतुका बयान, कहा...       फ्रांस से तीन और राफेल विमान बिना रुके पहुंचे भारत