बासी रोटी भी आपको बना सकती है सेहतमंद

बासी रोटी भी आपको बना सकती है सेहतमंद

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि बासी खाना जो 12 घंटे से अधिक समय तक रखा हो, उसे खाने से दस्त, फूड पॉइजनिंग, एसिडिटी और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। यही नहीं, यह भी कहा जाता है कि बासी भोजन को दोबारा गर्म करना कुछ मामलों में स्वास्थ्य के लिए घातक भी हो सकता है। हालांकि, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जहां हम बासी खाने से परहेज करते हैं, वहीं बासी रोटी सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद है।

डॉ प्रियंका रोहतगी,वरिष्ठ सलाहकार, पोषण विशेषज्ञ,अपोलो अस्पताल के मुताबिक रोटी अच्छे से पक जाती हैं इसलिए उसमें मॉश्चर कम रहता है तो उसके खराब होने का कोई डर नहीं है। दरअसल बासी रोटी आपको सेहतमंद बनाती है। ज्यादा गर्म राज्यों में रहने वाले लोग 24 घंटे की बासी रोटी को हल्के तापमान पर फ्रिज में रख कर खा सकते हैं।

प्रियंका बताती है कि गेहूं की रोटी फाइबर से भरपूर होती है, इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है और इसका (GI) जीआई सूचकांक कम होता है। ये सभी आपके पाचन के लिए लाभकारी हैं। बासी रोटी रक्त में शर्करा के स्तर और वजन को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छी है। बासी रोटी नाश्ता करने के लिए बेस्ट ऑप्शंस है। वास्तव में, यह बाजार में उपलब्ध तैयार ओट्स और पोहा से बेहतर और फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि कैसे बासी रोटी आपको सेहतमंद बना सकती है

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है बासी रोटी। ठंडे दूध के साथ बासी रोटी का सेवन हाई ब्लडप्रेशर वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। ठंडे दूध में बासी रोटी भिगोएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। आप इसे अपने सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं। यह आपके बीपी को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकती है।

शरीर के तापमान को नियंत्रित करती है बासी रोटी- सामान्य शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है और यदि यह 40 से अधिक हो जाता है, तो यह आपके अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। ठंडे दूध में भीगी हुई बासी रोटी शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में चमत्कार का काम कर सकती है। बासी रोटी और दूध सुबह के नाश्ते में खाने से आपको अधिक मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं, साथ ही आपको एसिडिटी से भी निजात मिलती है और आपके शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए वरदान- अगर आपको डायबिटीज है, तो सुबह के समय बासी रोटी को दूध के साथ खाना फायदेमंद हो सकता है। इससे आपके शरीर में शर्करा का स्तर संतुलित रहेगा।

जिम वाले जरूर खाएं बासी रोटी- जिम करते हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं तो बासी रोटी का सेवन करें। कई फिटनेस सेंटर और जिम में एक्सरसाइज के साथ सुबह बासी रोटी खाने की सलाह दी जाती है। ताजी रोटी की अपेक्षा बासी रोटी अधिक पौष्ट‍िक होती है, क्योंकि लंबे समय तक रखे रहने के कारण इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं वे सेहत बनाने में लाभकारी होते हैं।

एसिडिटी से छुटकारा दिलाती है बासी रोटी- गेहूं की रोटी में पाया जाने वाला फाइबर आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और आपको पेट की समस्याएं नहीं होती। रोज सुबह दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करने से आपको एसिडिटी की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। 


बंद नाक की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए करें उपाय

बंद नाक की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए करें उपाय

अक्सर मौसम बदलने की वजह से बंद नाक की समस्या का सामना करना पड़ता है। ये समस्या सर्दी-जुकाम होने पर और ठंड के मौसम में और बढ़ जाती है। अगर आप भी बंद नाक की समस्या से परेशान हो रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आये है जिनसे बंद नाक की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

बंद नाक की समस्या से राहत पाने के उपाय:

गर्म पानी में खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डालनी हैं। इसके अलावा आप इसमें अयोडीन की कुछ बूंदें या फिर विक्स कैप्सूल भी डाल सकते हैं। अब इस गर्म पानी के बर्तन की ओर चेहरा करके भाप लें। 

एक व्यायाम भी इससे आराम दिला सकता है। आपको अपनी नाक बंद करके सिर को पीछे की तरह झुकाना है और कुछ समय के लिए सांस को रोककर रखना है। इसके बाद नाक खोलकर सांस लेने में आसानी होगी। 

नारियल तेल बंद नाक को खोलने का एक बेहतरीन उपाय है। जब भी कभी आपकी नाक बंद हो जाए, तो आप नारियल तेल अंगुली से नाक के अंदर तक लगाएं। 

कपूर की महक भी बंद नाक को खोलने का अच्छा तरीका है। इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा। 


रिद्धिमा पंडित ने बयां किया मां को खोने का दर्द       कोविड-19 से उबरने के बाद भूमि पेडनेकर बनीं ‘COVID WARRIOR'       गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए ध्यान रखें ये विशेष बातें       राजेश खन्ना के बंगले में जमीन पर बैठते थे डायरेक्टर-प्रोड्यूसर       अथिया शेट्टी ने किया rumoured बॉयफ्रेंड KL Rahul को बर्थडे विश       रिजिजू ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में डबल डिजिट में पदक आने की उम्मीद       कुम्भ मेले से लौटने वाले लोग बढ़ा सकते हैं कोरोना महामारी को : संजय राउत       अखिलेश ने कहा कि लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट को कोरोना मरीजों के लिए खोले योगी सरकार       राज ठाकरे ने कहा कि प्रवासी मजदूर हैं महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के लिए जिम्मेदार       योगी सरकार के मंत्री ने ही लखनऊ में कोरोना हालात पर उठाए सवाल, CM पृथक-वास में       किसी वर्ग का नहीं, सबका होता है मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ       यूपी में कोरोना का कहर, योगी सरकार ने उठाए ऐहतियाती कदम       रमजान समेत अन्य त्योहारों को लेकर बोले सीएम योगी       उत्तरप्रदेश में टूटा Corona का कहर, एक दिन में मिला इतने नए केस       दिल्ली के बाद UP में भी लगा Lockdown, बंद रहेंगे सभी बाजार और दफ्तर       High Level मीटिंग के दौरान Nude दिखे कनाडा के सांसद       हवा के जरिए फैलता है कोरोना, 'द लांसेट' की रिपोर्ट में मिले पक्के सबूत       कोरोना वायरस रोधी टीके है कम असरदार, चीन के अधिकारी का दावा       रेप की घटनाओं पर इमरान खान का बेतुका बयान, कहा...       फ्रांस से तीन और राफेल विमान बिना रुके पहुंचे भारत