महामारी से बचाव में कारगर 'मास्क' वन्यजीव के लिए साबित हो रहा नुकसानदेह

महामारी से बचाव में कारगर 'मास्क' वन्यजीव के लिए साबित हो रहा नुकसानदेह

वाशिंगटन। कोरोना वायरस महामारी (coronavirus pandemic) के दौरान कारगर मास्क ( Masks) वन्यजीवों, पक्षी और पानी में रहने वाले जीव-जंतुओं के लिए नुकसानदेह और घातक साबित हो रहा है।  जब से कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए  सार्वजनिक जगहों पर मास्क को अनिवार्य किया गया है तब से एकबार इस्तेमाल किए जाने वाले सर्जिकल मास्क दुनिया भर के सड़कों, पानी और समुद्री तटों पर बिखरे पड़े हैं। एक बार पहना जानेवाला पतला सा प्रोटेक्टिव मटीरियल नष्ट होने में सैंकड़ों साल लगा देता है। पशु अधिकारों के समूह पेटा (PETA) के एश्ले फ्रुनो (Ashley Fruno) ने कहा, 'फेस मास्क का इस्तेमाल जल्दी नहीं खत्म होने वाला है लेकिन इस्तेमाल के बाद जब हम इसे  फेंक देते हें तब यह पर्यावरण और जानवरों को नुकसान पहुंचा सकता है।' 

 मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर के बाहरी इलाके में लंगूरों को मास्क के स्ट्रेप चबाते हुए देखा गया। वहीं ब्रिटेन के चेम्सफोर्ड सिटी में भी समुद्री पक्षी का पैर इस मास्क के फंदे में एक सप्ताह तक फंसा रह गया था। एनिमल वेलफेयर चैरिटी ने इस घटना का जिक्र कर सतर्क किया। चैरिटी की नजर जब इस पक्षी पर गई तब इसके पैर बंधे होने के कारण यह बेहोशी की अवस्था में था इसे तुरंत वन्यजीव अस्पताल (wildlife hospital) ले जाया गया।  

पर्यावरण के लिए काम करने वाले ग्रुप ओशंस एशिया (OceansAsia) के अनुसार,  पिछले साल 1.5 बिलियनसे अधिक मास्क समुद्रों में प्रवाहित किए गए। 


कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये आसान घरेलू उपचार

कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये आसान घरेलू उपचार

कुत्ते का काटना भी कई बार खतरनाक हो सकता है। कुत्ते के काटने पर अगर सही से इलाज ना कराया जाए, तो इससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। अगर आपको कभी कोई कुत्ता काट लें, तो घबराने की जरुरत नहीं है।  इसे आप साफ पानी से धो लें और पास के ही किसी हॉस्पिटल में चले जाएं। ये घरेलू उपाय अपनाकर कुत्ते के जहर को खत्म कर सकते है। 

जानिए ये घरेलू उपाय

शहद में एंटी गुण पाएं जाते है। यह कुत्ते के जहर के असर को भी कम कर देता है। इसके लिए पीसी प्याज में शहद डालकर इस पेस्च को लगाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।


10 से 15 दाने काली मिर्च और 2 चम्मच जीरा को पानी में डालकर इसे अच्छी तरह से पीस लें और कुत्ते के काटे वाले स्थान पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको लाभ मिल जाएगा।

लाल मिर्च में ऐसे गुण पाएं जाते है जो जहर को तुरंत बाहर खींच लेता है। लाल मिर्च को सरसों के तेल में भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे जहर नहीं फैलेगा। साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।


प्याज का रस, अखरोट की गिरी को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और फिर इसमें थोड़ा सा नमक और शहद मिला लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर पट्टी बांध लें।


Bigg Boss 14 विनर बनते ही रुबिना ने पति संग किया लोक गीत पर फोक डांस       Bhabiji Ghar Par Hain: बिना डायलॉग बोले ही फेमस हुए 'पेलू रिक्शावाला'       Ravi Dubey को निया शर्मा ने बताया बेस्ट किसर, इस एक्ट्रेस ने दिया ऐसा रिएक्शन       Salman Khan के साथ एक ही फ्रेम में दिखा गोविंदा का पूरा परिवार       'यमला पगला दीवाना' का टाइटल 'मेड इन पंजाब' था, निर्देशक समीर कार्णिक ने बताया       सुबह-सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से होते है ये जबरदस्त फायदे       कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये आसान घरेलू उपचार       सिर दर्द की समस्या से आ गए हैं तंग, तो आज ही करें ये उपाय       सर्दी-जुकाम की समस्या में फायदेमंद हैं इन चीजों का सेवन       आपके दांतों की झनझनाहट दूर करने के आसान घरेलू उपाय       जहरीले साँप के काटने पर तुरंत करें ये इलाज, नहीं तो...       इम्तिहान के समय तेज़ दिमाग़ के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं       कहीं आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी तो नहीं?       पेट अच्छी तरह साफ करने में बेहद फायदेमंद हैं ये चीज       कोविड-19 का असर भारत के बच्चों की सेहत पर दशकों तक रहेगा       गर्लफ्रेंड दिशा परमार के साथ डिनर डेट पर स्पॉट हुए राहुल वैद्य, बोले...       Nach Baliye 10 में नजर आएंगी ये एक्ट्रेस, पति के साथ ठुमके लगाने को हैं तैयार !       इस एक्ट्रेस ने कनाडा में करवाया बोल्ड फोटोशूट, खूबसूरती पर आप भी फिदा न हो जाएं तो कहना       Aly Goni ने जैस्मीन भसीन और परिवार के साथ सैलिब्रेट किया बर्थडे       TOP 5 TV SHOWS: दर्शकों की पसंद पर खरे उतरे ये धारावाहिक