शीघ्रपतन से है परेशान तो करें ये घरेलू उपाय

शीघ्रपतन से है परेशान तो करें ये घरेलू उपाय

शीघ्रपतन पुरुषों में एक नई बीमारी बनकर कर उभरी है। वीर्य का जल्दी गिरना आजकल एक आम समस्या बन गई है। जिसकी मुख्य वजह हैं युवाओं में टेंशन का अधिक लेना, गलत साहित्य पढ़ना, गंदी फिल्में देखना व सही तरह का खान-पान न करना आदि है।

वीर्य को जल्दी गिरने से रोकने के उपाय :

बबूल: बबूल के पत्ते, छाल, फल, गोंद और फूल को बराबर मात्रा में लेकर अच्छे से सुखा लें और फिर इसे पीस लें। अब कपड़े से छानकर इसे किसी शीशी में भरकर रख दें।

मुलहठी: अश्वगंधा 100 ग्राम, मुलहठी 50 ग्राम और शतावर 200 ग्राम। इन सभी को मिलाएं और पीसकर चूर्ण बना लें। और साफ कपड़े से छानकर कांच की शीशी में भर लें।

अश्वगंधा: 50 ग्राम अष्वगंधा, 50 ग्राम नागकेसर और अजवायन को मिला लें और इसे पीस लें। अब इसे किसी साफ कपड़े से छानकर कांच की बोतल में रख लें।

अजवायन: आधा चम्मच पिसी हुई अजवायन और एक चम्मच पिसी हुई बारीक मिश्री को मिलाकर सुबह- शाम गुनगुने दूध के साथ सेवन करें। यह नुस्खा भी वीर्य को जल्दी गिरने की समस्या को ठीक करता है।


खुद को फिट रखने के लिए घर पर ही करने होंगे ये उपाय, नहीं बढ़ेगा मोटापा

खुद को फिट रखने के लिए घर पर ही करने होंगे ये उपाय, नहीं बढ़ेगा मोटापा

आने वाले समय में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। जो उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है जो पहले से किसी बीमारी का शिकार हैं। अगर हमें स्वस्थ जीवन जीना है और बीमारियों को अपने शरीर से दूर रखना है तो सबसे पहले अपना मोटापा कम करना होगा जिससे दिल, लीवर संबंधी समस्या, मधुमेह व ब्लड प्रेशर संबंधी बीमारियों की चपेट में न आएं। साथ ही इस रोग से खुद को बचाए रखने के लिए खानपान में बदलाव करना सबसे ज्यादा जरूरी है, जिससे वजन और मोटापा न बढ़ने पाएं।

इसके लिए हमें अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थो को शामिल करना चाहिए जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो, जैसे कि विभिन्न प्रकार की दालें और दूध। इनका सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो रोगों से निपटने की ताकत देती है।

खाने में शामिल करें

स्वस्थ बने रहने के लिए फल, सब्जियों, भुने चने, साबूदाना, मखाना, पनीर, दूध, ओट्स आदि को खाने में शामिल करना चाहिए। मौजूदा दौर में इन सभी चीज़ों को फास्ट फूड की सूची में रखा गया है, क्योंकि ये आमतौर पर हर घर में मिल जाती हैं और फटाफट बन भी जाती हैं।


वजन ऐसे घटाएं

- वजन कम करने की शुरुआत खाना छोड़कर करना बिलकुल गलत है क्योंकि इससे और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं।

- अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो रोटी, सब्जी, दाल के साथ सलाद जरूर खाएं।

- तेल या घी की मात्रा कम कर दें।

- कोई एक फल जरूर खाएं।

- आलू (सप्ताह में एक दिन), चावल (सप्ताह में एक दिन), राजमा/ दाल/ कढ़ी (दोपहर में लें)।

 
- तीन से चार लीटर पानी रोजाना पिएं।

- इसके साथ ही रोजाना सात-आठ घंटे की नींद जरूर लें।

- साथ ही व्यायाम जरूर करें।

इन चीज़ों को करके बहुत आसानी से अपने वजन को कम किया जा सकता है।