केले के छिलके के भी हैं ये अद्भुत फायदे

केले के छिलके के भी हैं ये अद्भुत फायदे
केले के छिलके के फायदे 1. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए केले के छिलके का सेवन करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है. क्योंकि केले के छिलके में विटामिन ए पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायता करता है. साथ ही ये शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में सहायता करता है.
यह भी पढ़े:

2. पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में लाभकारी
पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए केले के छिलके का सेवन करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है. क्योंकि केले के छिलके में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सहायता करता है. साथ ही ये कब्ज और दस्त की समस्याओं से राहत दिलाने में सहायता करता है.

3. मुंहासे और झुर्रियों को दूर करने में फायदेमंद
मुंहासे और झुर्रियों को दूर करने के लिए केले के छिलके का उपयोग करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है. क्योंकि केले के छिलके में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासे और झुर्रियों को दूर करने में सहायता करते हैं. इसके लिए आप केले के छिलके को प्रभावित स्किन पर रगड़े.
यह भी पढ़े:

4. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फायदेमंद
कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए केले के छिलके का सेवन करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है. क्योंकि केले के छिलके में फाइबर उपस्थित होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायता करता है