खाने के समय के साथ न करें कॉम्प्रोमाइज, स्क्रीन टाइम बढ़ने से है खतरा

खाने के समय के साथ न करें कॉम्प्रोमाइज, स्क्रीन टाइम बढ़ने से है खतरा

स्क्रीन टाइम जितना कम हो आपके लिए उतना ही अच्छा है होता परंतु जब से लोग इस महामरी से पिड़ती हुए है तब से लोगो को स्क्रीन टाइम अधिक देना पड़ रहा है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय में पूरी जानकारी देंगे।

हम आपको बताएंगे की कैसे स्क्रीन टाइम आपके हेल्थ पर असर पड़ता है। कोरोना के इस दौर में बढते स्क्रीन टाइम से जो। असर आपके हेल्थ पर पड़ता है उससे बचने के लिए आज हम आपको बताएंगे कुछ आसन स्टेप। इनको अपना कर आप अपने हेल्थ को ठीक रख सकते हैं।

खाने के समय के साथ न करें कॉम्प्रोमाइज
स्वस्थ रहने के लिए आपको अपने भोजन पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए। आपको खाने में हेल्दी ब्रेकफास्ट लेना चाहिए। जिसमें नट्स, प्रोटीन, दूध, जूस और अंडा जैसी चीजें शामिल करनी चाहिए।लंच में भी आपको प्रोपर फूड खाना चाहिए।वहीं डिनर को भी समय पर निपटा लेना जरूरी है।

ऐसे करें स्क्रीन टाइम को मैनेज
आजकल की सिटिंग जॉब में फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर है और ऊपर से घंटों लैपटॉप या कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठकर बिताना पड़ता है। ऐसे में अगर किसी भी तरह हो सके तो अपने स्क्रीन टाइम को कम कर दें। इससे आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे।रात में सोते वक्त घर का वाइफाई बंद कर दें। अपने दिन की शुरुआत सोशल मीडिया से ना करें।ऑफिस टाइम में बीच-बीच में खुद को 5-10 मिनट का ब्रेक दें।

नींद है सबसे अधिक महत्वपूर्ण
नींद से हमारी हेल्थ बहुत प्रभावित होती है। अगर आप पर्याप्ट और अच्छी नींद ले रहे हैं तो इससे मूड ठीक रहता है, तनाव भी कम होता है। रात में आठ घंटे की अच्छी नींद लेने से सिरदर्द, थकान और उबासी जैसे समस्याएं भी नहीं होती।

बासी खाने को खाने से बचें
पुराना और बासी खाना आपके डाइजेशन सिस्टम पर असर डाल सकता है। फ्रिज में कई दिनों तक रखने पर खाने की न्यूट्रिशनल वैल्यू भी कम हो जाती है। इसलिए हमेशा फ्रेश खाना खाने की आदत बनाएं।


पेट से जुडी समस्याओं में फायदेमंद होता है इस चीज का सेवन

पेट से जुडी समस्याओं में फायदेमंद होता है इस चीज का सेवन

आजकल खट्टी इमली हर किचन में मिलती है। किचन में इमली का अपना विशेष महत्व है। इमली का स्वाद बहुत ही खट्टा मीठा होता है जो हमारे खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है। आज तक आपने इमली के इस्तेमाल से कई प्रकार के व्यंजन बनाए होंगे। पर क्या आपको पता है कि इमली हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

इमली खाने के फायदे:

अगर आप रोज़ाना इमली का रस पीते हैं तो इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है। इमली में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कैंसर और किडनी फेलियर की समस्या से बचाते हैं।

इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर मौजूद होते हैं जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो आधा कप इमली के पेस्ट में शहद और नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा गर्म पानी डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठने पर इसे पी ले।

इमली का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं। 

इमली में भरपूर मात्रा में हाइड्रोऑक्साइड एसिड मौजूद होता है जो फैट को कम करने वाले एंजाइम को बढ़ाती है। रोजाना इमली का सेवन करने से वजन आसानी से कम हो जाता है।