दैनिक जीवन के अनमोल घरेलू नुस्खे

दैनिक जीवन के अनमोल घरेलू नुस्खे

घरेलु नुस्खे हमेशा से ही असरकारी रहे हैं और इनका प्रयोग सदियों से लोग करते आ रहे। आपको कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खों के बारे में बताएँगे जो बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद है।

घरेलू नुस्खे: 

सौंफ चबाना: भोजन के बाद दोनों समय आधा चम्मच सौंफ चबाने से मुख की अनेक बीमारियाँ और सूखी खाँसी दूर होती है, बैठी हुई आवाज़ खुल जाती है, गले की खुश्की ठीक होती है और आवाज मधुर हो जाती है। 

भूख ना लगना: भूख न लगती हो तो बराबर मात्रा में मुनक्का बीज निकला हुआ, हरड़ और चीनी को पीसकर चटनी बना लें। इसे पाँच छह ग्राम की मात्रा में, थोड़ा शहद मिला कर खाने से पहले दिन में दो बार चाटें।

पेट में गैस बनना: पेट में वायु बनने की अवस्था में भोजन के बाद 125 ग्राम दही के मट्ठे में दो ग्राम अजवायन और आधा ग्राम काला नमक मिलाकर खाने से वायु-गैस मिटती है। 

काले धब्बे: चेहरे व कोहनी पर काले धब्बे दूर करने के लिये आधा चम्मच नारियल के तेल में आधे नीबू का रस निचोड़ें और त्वचा पर रगड़ें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

कोलेस्ट्राल: सुपारी का रस लार के साथ मिलकर रक्त को पतला करने जैसा काम करता है। जिससे कोलेस्ट्राल में गिरावट आती है और रक्तचाप भी कम हो जाता है।


खुद को फिट रखने के लिए घर पर ही करने होंगे ये उपाय, नहीं बढ़ेगा मोटापा

खुद को फिट रखने के लिए घर पर ही करने होंगे ये उपाय, नहीं बढ़ेगा मोटापा

आने वाले समय में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। जो उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है जो पहले से किसी बीमारी का शिकार हैं। अगर हमें स्वस्थ जीवन जीना है और बीमारियों को अपने शरीर से दूर रखना है तो सबसे पहले अपना मोटापा कम करना होगा जिससे दिल, लीवर संबंधी समस्या, मधुमेह व ब्लड प्रेशर संबंधी बीमारियों की चपेट में न आएं। साथ ही इस रोग से खुद को बचाए रखने के लिए खानपान में बदलाव करना सबसे ज्यादा जरूरी है, जिससे वजन और मोटापा न बढ़ने पाएं।

इसके लिए हमें अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थो को शामिल करना चाहिए जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो, जैसे कि विभिन्न प्रकार की दालें और दूध। इनका सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो रोगों से निपटने की ताकत देती है।

खाने में शामिल करें

स्वस्थ बने रहने के लिए फल, सब्जियों, भुने चने, साबूदाना, मखाना, पनीर, दूध, ओट्स आदि को खाने में शामिल करना चाहिए। मौजूदा दौर में इन सभी चीज़ों को फास्ट फूड की सूची में रखा गया है, क्योंकि ये आमतौर पर हर घर में मिल जाती हैं और फटाफट बन भी जाती हैं।


वजन ऐसे घटाएं

- वजन कम करने की शुरुआत खाना छोड़कर करना बिलकुल गलत है क्योंकि इससे और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं।

- अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो रोटी, सब्जी, दाल के साथ सलाद जरूर खाएं।

- तेल या घी की मात्रा कम कर दें।

- कोई एक फल जरूर खाएं।

- आलू (सप्ताह में एक दिन), चावल (सप्ताह में एक दिन), राजमा/ दाल/ कढ़ी (दोपहर में लें)।

 
- तीन से चार लीटर पानी रोजाना पिएं।

- इसके साथ ही रोजाना सात-आठ घंटे की नींद जरूर लें।

- साथ ही व्यायाम जरूर करें।

इन चीज़ों को करके बहुत आसानी से अपने वजन को कम किया जा सकता है।