क्या आप जानते है सर्दियों में छुहारे खाने के फायेदे?

क्या आप जानते है सर्दियों में छुहारे खाने के फायेदे?

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने के कई स्वास्थय को कई लाभ होते है लेकिन आज हम आपके लिए छुहारे खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है , जी हाँ , छुहारे खाने से आपके शरीर को विटामिन ए और बी प्रचुर मात्रा में मिलता है जी की नए सेल्स बनाए में मदद करता है। इसलिए छुहारे खाने के फायदों के बारे में जाने , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके स्वस्थ लाभ के बारे में ....................

- डायबिटीस के मरीजों को इसका सेवन करने से कई प्रकार के लाभ होते है आप चाहे तो इसकी चटनी बनाकर भी सेवन कर सकते है या फिर हलवा बनाकर इसका सेवन करे ऐसा करें से शुगर भी नहीं बढ़ेगा क्योकि इसमें प्राकर्तिक शुगर पाया जाता है।

- अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए रात में छुहारे को गरम पानी में भिगो कर रख दे और सुबह बीज निकलकर इसका सेवन करे। सुबह और शाम इसका सेवन करने से आपके सेहत में सुधार दिखने लगेगा।

- अस्थमा से परेशान मरीजों को दूध के साथ छुहारे का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है छुहारे की तासीर गरम होने के वजह से फेफड़ो में गर्माहट आती है और सांस लेने की समस्या दूर होती है।इसलिए अस्थमा में दूध के साथ छुहारे का सेवन करना चाहिए।