बवासीर की बीमारी को दूर करने के लिए खाए ये...

बवासीर की बीमारी को दूर करने के लिए खाए ये...

 स्वाद में मीठे अनार के फायदों के बारे में आपने जरूर सुना होगा लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सिर्फ अनार ही नहीं, बल्कि इसका पूरा पेड़ औषधीय तत्त्वों से भरपूर होता है. 

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस फल का जूस पीने से ब्लड प्रेशर का स्तर कम होता है. इस वजह से हार्टअटैक, स्ट्रोक व गुर्दे की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. यह कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाव करता है. यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के शोधकर्ताओं का मानना है कि अनार का जूस पीने से खून में फैटी एसिड की मात्रा कम होती है. आइए जानते हैं अनार के स्वास्थ्य भरे फायदाें के बारे में :-

हृदय विकार ( Pomegranate for Heart)
अनार के 10 ग्राम ताजा पत्तों को 100 ग्राम पानी में पीस-छानकर सुबह-शाम पीने से धड़कन अनियंत्रित होने की समस्या में फायदा होता है.

दस्त होने पर ( Pomegranate Treat Diarrhea)
अनार के चारों ओर मिट्टी का लेप करें व भून लें. भूनने के बाद दाने निकालकर रस निकालें. इसमें शहद मिलाकर पीने से फायदा मिलेगा.

नकसीर आने पर ( Pomegranate Treat Nosebleed )
इसके आधा कप रस में दो चम्मच मिश्री मिलाकर दिन में एक बार पीने से गर्मी में नकसीर की समस्या दूर हो जाती है.

दांत में दर्द ( Pomegranate For Tooth Pain )
अनार और गुलाब के सूखे फूलों को पीसकर मंजन करने और अनार की कलियों के चूर्ण से दांत साफ करने से मसूड़ों से खून आना बंद हो जाता है.

अनिद्रा ( Pomegranate Sleep )
अनार के ताजा 20 ग्राम पत्तों को 400 ग्राम पानी में उबालें. जब 100 ग्राम शेष रह जाए, तो इसमें गर्म दूध मिलाकर पिएं. इससे अनिद्रा की शिकायत दूर हाेकर अच्छी नींद आती है.

बवासीर ( Pomegranate Treat Piles )
अनार के 8-10 पत्तों को पीस कर टिकिया बना लें. इसे गर्म घी में भूनकर बांधने से बवासीर के मस्सों में फायदा मिलेगा. अनार के पत्तों का 5-10 मिलिग्राम रस सुबह-शाम पीने से खूनी बवासीर में आराम मिलता है.