बालों को लंबा करने के लिए करे ये...

बालों को लंबा करने के लिए करे ये...

बालों में लंबे वक्त तक ऑयल न लगाने से बाल रूखे, बेजान और निर्बल लगने लगते हैं. बालों की स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि उसकी तेल मसाज की जाए. सिर की मालिश से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है व बालों की ग्रोथ तेज़ हो जाती है. बालों में ऑयल गर्म करके लगाया जाए तो उसका लाभ ज्यादा होता है.

आवश्यक सामग्री:

½ कटोरी नारियल तेल

गर्म पानी

1 तौलिया

बनाने की विधि:बालों की लंबाई के हिसाब से एक कटोरी में नारियल ऑयल लें.एक बर्तन में पानी गर्म करें. इसमें नारियल ऑयल की कटोरी रख दें. ऑयल गर्म हो जाएगा.अपने हाथों में थोड़ा ऑयल लें.बालों की जड़ों में सर्कुलेशन मोशन में ऑयल लगाएं. कनपटी से पीछे की ओर उंगलियां ले जाएं.ऐसा तकरीबन तीन मिनट तक करें.फिर बाकी के ऑयल को सारे बालों में ऊपर से नीचे तक लगाएं.ध्यान रहे, ऑयल बेहद भी न हो अन्यथा धोने में समस्या होगी.अब एक तौलिया को गर्म पानी में डालकर, निचोड़कर सिर पर लपेट लें.इसे तीस मिनट तक रहने दें. ऐसा करने से ऑयल जड़ों के अंदर तक चला जाता है.

इस तरह बालो की केयर करने से आपके बाल टूटेंगे कम इसके साथ ही ये ध्यान दे की बालो में गर्म ऑयल की मालिश करने के बाद आप बालो में ज्यादा जोर से या झटके से कंघे बिलकुल भी न करे इससे बालो की जड़ो में नुकसान पहुँचता है.