जोड़ो में दर्द की समस्या से कैसे पाए निजात, जाने

जोड़ो में दर्द की समस्या से कैसे पाए निजात, जाने

जोड़ो में दर्द की समस्या अक्सर समय के साथ बढ़ती ही जाती है व समय रहते इसका उपचार करवाना अति आवश्यक होता है आम तौर पर लोग इसका ठीक से देखभाल नहीं करते हैं, पर ठीक देखरेख में इसका उपचार संभव है।

 दवाइयों के अतिरिक्त आर्थराइटिस के मरीजों को अच्छे खानपान की भी आवश्यकता होती है। इस समाचार में हम आपको कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिनको अपनी डाइट में शामिल कर आप इस बीमारी से निजात पा सकती हैं, तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके उपाय.

फैटी फिश: सेलमन, कोड, टूना जैसी मछलियां फैटी फिश हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड व निटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मांसपेशियों के सूजन को दूर करने में ये बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अतिरिक्त सोयाबीन, अखरोट का सेवन करना भी बहुत ज्यादा असरदार होता है।

हल्दी: हल्दी में करक्यूमिन पाई जाती है जो आर्थराइटिस में बहुत ज्यादा मददगार होती है। इससे जोड़ों का दर्द कम होता है। आर्थराइटिस के मरीज अपनी डाइट में हल्दी जरूर शामिल करें। इसके अतिरिक्त कास्टर औयल में मिलाकर हल्दी को अपने जोड़ों पर भी लगा सकते हैं।

लहसुन:इस बीमारी में लहसुन बहुत ज्यादा असरदार होता है। इसके सेवन से जोड़ के दर्द में खासा आराम मिलता है।

फल व सब्जियां:इस बीमारी में फल व सब्जियों का सेवन बेहद महत्वपूर्ण है। आर्थराइटिस के मरीजों को फल व सब्जियों का सेवन करते रहना चाहिए। फल व सब्जियों में डाइजेस्टिव एंजाइम्स, एंटी-इंफ्लामेट्री कंपाउंड शामिल होते हैं, जो आर्थराइटिस की समस्या को दूर करते हैं। इसके अतिरिक्त फलों में पपीता, पाइनएप्पल भी बहुत ज्यादा असरदार होते हैं।