अगर लॉकडाउन में खरीददारी के लिए जाते हैं बाहर तो इन चीज़ों का खास ख्याल रखें

अगर लॉकडाउन में खरीददारी के लिए जाते हैं बाहर तो इन चीज़ों का खास ख्याल रखें

कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी दुनिया में अब तक 60 हजार लोगों की मौत हो चुकी है और 11 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में रोजाना बड़ी तेजी से इजाफा हो रहा है। खासकर अमेरिका, इटली और स्पेन में इसने सबसे अधिक तबाही मचाई है। भारत में इसका कहर दिन व दिन बढ़ता जा रहा है। इस समय देश में Covid-19 से कुल 3 हजार लोग संक्रमित है। ऐसे में यह सबके लिए खतरे की घंटी है कि Covid-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हमें अधिक सावधानियां बरतने की जरुरत है। हालांकि, Covid-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर में 14 अप्रैल तक लॉक डाउन है । लोग अपने घरों में बंद है और घर से ही काम कर रहे हैं लेकिन खाने-पीने की चीजें बाहर से ही ला रहे हैं। ऐसे में जरुरी है कि आप जब भी बाहर सामान लेने जांए तो कई चीजों का जरुर ख्याल रखें। ऐसा करने से आप Covid-19 के संक्रमण से बच सकते हैं। आइए जानते हैं।

बार-बार बाहर न जांए

अपनी यात्रा को सीमित करें। इसके लिए जरुरी है कि जरुरत की चीजों को अधिक मात्रा में ले आंए ताकि आपको बार-बार बाहर न जाना पड़ें। एक चीज का ध्यान रखें कि किसी भी चीज का खपत से अधिक भंडारण न करें।पीक-आवर में बाहर न निकलें। इसके लिए दोपहर का समय सबससे उत्तम है। इस समय आपको दुकान पर कम से कम लोग मिलेंगे, जिससे संक्रमित होने का खतरा कम रहता है। याद रखें कि जब आप दुकान अथवा स्टोर पर रहें तो लोगों से 2 मीटर की दूरी जरुर मेंटेन करें।

घर लौटने पर सबसे पहले अपने हाथों को धोंए

जब आप दुकान पर हों तो जरुरत की चीजों को ही छूंए। खरीददारी करने से पहले बॉस्केट को सैनिटाइज जरुर करें। इसके बाद जब आप घर लौटे तो सबसे पहले अपने हाथों को हैंड वॉश से धोंए। कई लोग घर से बाहर जाते वक्त दस्ताने पहनते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह आपके लिए बेहतर होगा क्योंकि इससे हाथों में एक अतिरिक्त लेयर बनता है जो आपको संक्रमण से बचाता है। दस्ताने पहनने के बाद भी अपने हाथों से चेहरे, मुंह, ऑख और नाक को न छूंए। ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है।

पैकेट बंद चीजों को सैनिटाइज करने की जरुरत नहीं है

पैकेट बंद खाने-पीने की चीजों से Covid-19 संक्रमण का खतरा बहुत कम रहता है। ऐसा माना जाता है कि दुकानदार इन चीजों को पैक करते समय हाइजीन का पूरा ध्यान रखते हैं। इसके लिए वह सतह अथवा किसी अन्य चीजों को छूने के बाद अपने हाथों जरुर धोते हैं। फिलहाल पैकेट बंद खाने-पीने की चीजों से डरने की जरुरत नहीं है।

अगर आप बीमार है तो स्टोर पर न जांए

आपको सलाह दिया जाता है कि अगर आप बीमार है तो तो स्टोर पर न जांए। अगर आप में Covid-19 और फ्लू के लक्षण है तो आपको घर में रहने की जरुरत है। कई मौके पर ऐसा देखा गया है कि संक्रमित व्यक्ति में Covid-19 के लक्षण नहीं दिखते हैं और उनके संपर्क में आने से आप संक्रमित हो सकते हैं। अगर आप बीमार हैं और आप में Covid-19 के लक्षण हैं तो खुद को आइसोलेट कर लें।

अगर आपकी आयु 60 से अधिक हैं तो बाहर न जांए

60 साल से अधिक आयु के लोगों को  Covid-19 से ज्यादा खतरा है। ऐसे में आप होम डिलीवरी का सहारा ले सकते हैं। इ-कामर्स अब भी खुला है। जंहा से आप ऑनलाइन सामान खरीद सकते हैं। इस आयु के लोगों को अधिक सावधानी बरतने की जरुरत है। अपने हाथों को नियमित अंतरराल पर हैंड वॉश से धोते रहें।


रोज शराब का सेवन करने से बढ़ता का कैंसर का खतरा

रोज शराब का सेवन करने से बढ़ता का कैंसर का खतरा

शराब पीना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। लेकिन यह बहुत ही कम लोग जानते होंगे की इससे कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा शराब पीने से त्वचा कैंसर के होने का खतरा बना रहता है। शराब पीने के और भी कई नुकशान है। जिससे दिन पर दिन इंसान अपनी जिंदगी खत्म कर रहा है। 

शराब पीने से बढ़ता है कैंसर का खतरा:

‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी’ ने हाल ही में एक रिसर्च किया था। जिसमे में पाया गया है कि रोजाना दस ग्राम ज्यादा शराब लेने से बेसल सेल कार्सिनोमा (बीसीसी) का खतरा 7 फीसदी और स्किन स्केव्मस सेल कार्सिनोमा (सीएससीसी) का खतरा 11 फीसदी बढ़ जाता है। ये नॉन-मेलनोमा त्वचा कैंसर के दो सामान्य प्रकार हैं।

क्या है इसके लक्षण:

मेलानोमा सबसे घातक होता है। इस कैंसर में गले में सूजन या खुजली महसूस कर सकते हैं, यह शरीर पर कहीं भी हो सकता है। इसमें घाव जल्दी जल्दी बढ़ने लगते हैं। घाव के भी कई रंग हो सकते हैं जैसे काला या गुलाबी। सही समय पर इसका उपचार करना बहुत जरुरी होता है वरना धीरे धीरे ये गंभीर रूप ले लेता है।


चीन ने जनसंख्या वृद्धि रोकने में हासिल की कामयाबी, लेकिन...       US सिक्योरिटी ने किए नष्ट, गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स       Italy की इस महिला को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज       कोविड-19 वायरस के भारतीय स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना खतरनाक, कहा...       'इस्लाम को रियायत मिलने से फ्रांस को खतरा'       कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय प्रस्ताव के समर्थन में विश्व स्वास्थ्य संगठन , चीफ साइंटिस्ट ने कहा...       साइबर हमले के बाद अमरीकी फ्यूल पाइपलाइन जल्द हो सकती है शुरू       अमेरिका में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन       विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान के ऑफिसरों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी वार्ता की पुष्टि की       गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए       भारत में Covid-19 की दूसरी लहर में हो रही मौतों से विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित, कहा...       कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोविड-19 तो डरे नहीं       बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नए केस आए, 3876 मरीजों ने गंवाई जान       योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ डब्‍ल्‍यूएचओ       देश में अब तक 17.27 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन       अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिक विनेश कालरा का मृत्यु       जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखी पांच पन्नों की चिट्ठी, कहा...       कोविड-19 मुद्दे में केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी अति उत्साह में निर्णय ना लेने की सलाह, कहा...       Ghazipur में गंगा नदी में दर्जनों लाशें दिखने से मचा हड़कंप       राहुल का प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर जोरदार हमला, कहा...