किचन में रखी इन चीजों से एक महीने में 5 किलो से भी ज्यादा वजन घटाएं

किचन में रखी इन चीजों से  एक महीने में 5 किलो से भी ज्यादा वजन घटाएं

आज की बदलती जीवनशैली में वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाने, तनाव लेने, नियमित व्यायाम न करने और अच्छी तरह से आराम न करने से मोटापा बढ़ने लगा हैं. मोटापा वह स्थिति है जब आप अपने शरीर में नुकसानदायक मात्रा में वसा जमा करते हैं. अत्यधिक मात्रा में वसा आपके अधिकतर अंगों और हड्डियों को खतरे में डाल सकता है. दूसरे शब्दों में, मोटापा एक विकार है जिसमें अत्यधिक शरीर में वसा शामिल है जो आपके विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है. पर आप घबराइए मत आपकी इस परेशानी का निवारण लेकर हम लाए है और इन घरेलू नुस्खों के साथ आप बढ़ी हुई चर्बी से राहत पा सकते है-

1. शहद और नींबू- शहद के साथ गर्म पानी पीने के साथ-साथ सुबह नींबू का रस एक कारगर एंटी-सेल्युलाईट इलाज हो सकता है, क्योंकि यह आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाने, पेट की चर्बी को बर्न  करने और वजन कम करने में सहायता करता है.

नींबू कैलोरी में कम है और परिपूर्णता को बढ़ावा दे सकता है और कैलोरी की मात्रा को कम करने में सहायता करता है.

शहद के साथ नींबू का संयोजन पाचन में सुधार करने में सहायता करता है, आपके चयापचय को किकस्टार्ट करता है.

खाली पेट शहद और नींबू पानी का सेवन करने से पाचन में जबरदस्त फायदा मिलता है.

एक कप गर्म पानी लें और उसमें आधा नींबू निचोड़ लें. दो चम्मच शहद मिलाकर पीएं. इस मिश्रण का एक से दो कप दिन भर में सेवन करें.

2. हिबिस्कस टी -हिबिस्कस में फेनोलिक यौगिक होते हैं जो आपके वजन को बिल्कुल परफेक्ट बनाए रखने में सहायता करते है

हिबिस्कस टी पीने से लिपिड के चयापचय को विनियमित करने में सहायता मिलेगी और यह आपके शरीर से वसा को समाप्त करने में भी उपयोगी है. हिबिस्कस टी वसा कोशिकाओं के आकार को कम करने और आपके वजन को संतुलित करने में बहुत कारगर है.

दो चम्मच सूखे हिबिस्कस के पत्ते लें और उन्हें एक लीटर पानी में मिलाएं. इन्हें करीब 10 से 15 मिनट तक उबालें और छान लें.

हर दिन कम से कम 2 कप पिएं जो आपको वजन कम करने में सहायता करेगा.

3. ग्रीन टी– यह कैफीन से भरपूर है और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है, जिसे कैटेचिन भी बोला जाता है जो चयापचय को बढ़ावा देने में उपयोगी होते हैं.

ग्रीन टी में थीनिन नामक एक तत्व होता है जो एक प्रकार का अमीनो एसिड होता है जो मन को शांत करने में कारगर होता है और यह  तनाव को कम करता है. ग्रीन टी पीने से तनाव दूर होता है और वजन कम करने में सहायता मिलती है.

ग्रीन टी की पत्तियों को एक कप पानी में करीब 15 मिनट तक उबालें. इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इसका सेवन करें. कारगर परिणामों के लिए दिन में 2 से 3 बार ग्रीन टी पिएं.

4.एलोवेरा जूस- यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और दिन भर में आपके द्वारा ली गई कैलोरी को बर्न करने में बहुत मददगार है. एलोवेरा का रस शरीर से सूजन को कम करने और वजन घटाने में भी उपयोगी है.

एलोवेरा जूस को दिन में करीब दो से तीन बार पिएं.