आंतों की सफाई के लिए आयुर्वेदिक दवा है मूली के पत्ते लेकिन जान लें खाने का सही समय

आंतों की सफाई के लिए आयुर्वेदिक दवा है मूली के पत्ते लेकिन जान लें खाने का सही समय

(Health News): सर्दियों में लोग सलाद, पराठें या मूली की सब्जी खाना खूब पसंद करते हैं, जो सेहत के लिए लिहाज से भी अच्छा है। मगर, क्या आप जानते हैं कि मूली की पत्तियां भी सेहत के लिए किसी औषधी से कम नहीं है। जी हां, मूली की पत्तियां ना सिर्फ आंतों के बैड बैक्टीरिया की सफाई करती है बल्कि इससे आप कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रहते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं मूली की पत्तियां खाने का सही तरीका और इसके फायदे....

मूली खाने का सही समय

मूली की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन फायदेमंद होता है लेकिन लिमिट में। अधिक मात्रा में इसका सेवन पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण भी बन सकता है। वहीं, शाम के समय मूली की तासीर बदल जाती है इसलिए रात के समय इसका सेवन बिल्कुल ना करें। हालांकि आप मूली के पत्तों की भाजी या सब्जी का सेवन रात के समय कर सकते हैं।

चलिए अब हम आपको बताते हैं मूली के पत्ते खाने के फायदे...

आंतों की करे सफाई

मूली के पत्तों का जूस या सब्जी बनाकर खाने से आंतों में जमा गंदगी निकल जाती है। आयुर्वेद के अनुसार, आंतों की सफाई के लिए मूली के पत्तों से अच्छी कोई दवा नहीं।

पेट के लिए फायदेमंद

मूली में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है इसलिए इससे पेट साफ रहता है। साथ ही मूली के पत्तों का सेवन कब्ज से भी राहत दिलाता है।

शुगर करे कंट्रोल

मूली और इसके पत्तों का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है। रोजाना सुबह मूली के पत्ते खाने या इसका जूस पीने से शुगर और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहती है।

जुकाम का इलाज

इसके पत्तों को भूनकर हल्का-सा नमक डालकर खाएं। इससे जुकाम ठीक हो जाएगा। साथ ही मूली के पत्ते चबाने से दांतों व मसूड़ों की समस्या भी दूर होती है।

पीलिया रोग में जल्दी रिकवरी

पीलिया में ये काफी फायदेमंद हैं। इसके पत्तों का जूस पीने से पीलिया रोग जल्दी ठीक हो जाता है।

मोटापा घटाए

मूली के रस में नींबू व नमक मिलाकर रोजाना पीएं। इससे भूख कंट्रोल होती है और आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे फैट भी बर्न होता है।

थकान मिटाए

विटामिन सी, बी-कांप्लेक्स, जिंक, और फॉस्फोरस से भरपूर मूली के पत्ते सिरदर्द, थकान मिटाने और नींद लाने में भी बेहद फायदेमंद है।

बॉडी को करे डिटॉक्स

शरीर में जमा हुए खराब बैक्टीरिया को निकालने में मूली के पत्तों का जूस बहुत फायदेमंद है। इससे बॉडी डिटॉक्स हो जाती है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं।

बालों का झड़ना घटाए

मूली या इसके पत्तों का रस स्कैल्प पर लगाएं और फिर 30 मिनट बाल धो लें। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा और वो मजबूत होंगे। नियमित ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

ध्यान रखें कि सर्दी-खांसी, बुखार, पेट दर्द व मरोड़ पड़ना और कफ के दौरान मूली का सेवन न करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है लेकिन आप मूली के पत्तों का यूज कर सकते हैं।


सर्दी में एलर्जी से परेशान हैं तो जानिए बचाव के उपाय

सर्दी में एलर्जी से परेशान हैं तो जानिए बचाव के उपाय

सर्दी में लोगों को एलर्जी बेहद परेशान करती है। किसी को प्रदूषण से एलर्जी है तो किसी को खाने-पीने की चीजों, पेट डॉग या फिर खास महक से एलर्जी होती है। सर्द मौसम में तापमान में गिरावट के कारण हवा से एलर्जी के तत्व जल्दी नहीं हटते जिससे, सर्दी, खांसी, नाक बहना, स्किन एलर्जी, अस्थमा और भी कई तरह की एलर्जी हो सकती है। सर्दी में हम ठंड से बचने के लिए बंद जगह पर ज्यादा वक्त गुजारना पसंद करते है, जो एलर्जी का सबसे बड़ा कारण बनता है। लंबे समय तक बंद घर में रहने से हवा में मौजूद धूल के कण, फफूंद, पालतू जानवरों की रूसी और कॉकरोच ड्रॉपिंग एलर्जी का कारण बनते हैं। संवेदनशील स्किन वाले लोगों को स्किन एलर्जी होने का खतरा ज्यादा रहता है। सर्दी में रक्त नलिकाएं सिकुड़ जाती हैं जिससे हाथ व पैर में ब्लड सर्कुलेशन बाधित होता है। खून की कमी से ही हाथ या पैर की उंगलियों में सूजन होने लगती है। इस मौसम में फंगल इन्फेक्शन होने से खाज या खुजली होने की आशंका रहती है।


एलर्जी क्या है?

एलर्जी किसी खाने की चीज, पालतू जानवर, मौसम में बदलाव, कोई फूल-फल-सब्जी के सेवन, खुशबू, धूल, धुआं, दवा यानी किसी भी चीज से हो सकती है। इस स्थिति में हमारा इम्यून सिस्टम कुछ खास चीजों को स्वीकार नहीं कर पाता और नतीजा ऐसे रिऐक्शन के रूप में दिखता है।

एलर्जी के लक्षण:

सर्दी में गले की सर्दी, नाक बहना, सर्दी जुकाम होना एलर्जी के लक्षण है। एलर्जी की वजह से शरीर में लाल-लाल चकत्ते, नाक और आंखों से पानी बहना, जी मितलाना, उलटी होना या फिर सांस तेज-तेज चलने से लेकर बुखार तक हो सकता है।


सर्दी में खाने की चीजों से एलर्जी:

कुछ लोगों को खाने की चीजों जैसे कि मूंगफली, दूध, अंडा आदि खाने से एलर्जी हो सकती है। जिस चीज से एलर्जी है, उसे खाने के बाद जी मिचलाना, शरीर में खुजली होना या पूरे शरीर पर दाने और चकत्ते निकलने जैसी समस्या हो सकती है। एक्सपर्ट की माने तो गांवों में रहनेवालों के मुकाबले शहरों में रहने वाले लोगों में एलर्जी की समस्या ज्यादा होती है। उनके शरीर का इम्यून सिस्टम ज्यादा डिवेलप नहीं हो पाता।


कैसे बचाव करें:

अगर आपको धूल मिट्टी या फिर धुएं से एलर्जी है तो घर से बाहर निकलते समय नाक पर रुमाल या फिर मास्क का इस्तेमाल करें। घर में साफ-सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें।
सर्दी में अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें। मौसमी फल, हरी सब्जी, गाजर आदि का सेवन करें, और पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं।
स्किन को एलर्जी से बचाने के लिए रात में सोने से पहले बॉडी पर मॉइश्चराइजर लगाएं, इससे त्वचा में नमी बरकरार रहेगी।
पर्दे, चादर, बेडशीट व कालीन को नमी से बचाने के लिए धूप में रखें, ताकि इस्तेमाल होने वाली इन चीजों से आपको एलर्जी नहीं हो सके।
पालतू जानवरों से दूर रहें, जानवरों को एलर्जी है, तो घर में नहीं रखें।
सर्दी में धूप में बैठे, घर को हमेशा बंद न रखें, घर को हवादार बनाएं, ताकि साफ हवा आती रहे।
घर की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। खिड़कियों में महीन जाली लगवाएं और जाली वाली खिड़कियों को हमेशा बंद रखें क्योंकि खुली खिड़की से कीड़े और मच्छर आपके घर में घुस सकते हैं। 


तेज दिमाग पाने के लिए रोजाना इस तेल का करें इस्तेमाल       सर्दी में एलर्जी से परेशान हैं तो जानिए बचाव के उपाय       आंखो और त्वचा के लिए किसी दवा से कम नहीं है Witch Hazel, ऐसे करें इस्तेमाल       टेस्ट और हेल्थ दोनों के लिए स्नैक्स में बनाएं 'कैरट फ्रिटर्स'       राजस्थान की बेहद पॉपुलर ट्रेडिशनल डिश 'जैसलमेरी चना' है स्वाद का खजाना       खट्टा-मीठा स्वाद लिए हुए 'अंगूर का अचार' है बहुत ही टेस्टी और आसान       भुर्जी, स्क्रैम्बल एग से अलग आज सीखें 'मग ऑमलेट' बनाने की क्विक एंड ईजी रेसिपी       प्रोटीन रिच डाइट का बेहतरीन ऑप्शन है 'कॉलीफ्लॉवर चीज़'       डॉगी ने अपने दिव्यांग मालिक को कराई ऐसी सैर, देख आप कह उठेंगे OMG...       आपके अकाउंट में नहीं आई है सातवीं किस्त, तो यहां करें शिकायत; जानें क्या है प्रोसेस       अपने फोन से 10 मिनट में अपडेट करें अपना आधार कार्ड, जानिए ये आसान प्रॉसेस       PNB ग्राहक ध्यान दें, 1 फरवरी से इन ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा       CLSS के तहत सब्सिडी, समयसीमा बढ़ाए जाने की मांग; अलग से टैक्स छूट भी चाहते हैं इंडस्ट्री के एक्सपर्ट       हेलमेट इंडस्ट्री की GST में कमी की मांग, EV इंडस्ट्री को चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश की उम्मीद       रिजर्व बैंक ने कहा कि भारत की जीडीपी की वृद्धि दर सकारात्मक होने के बिल्कुल करीब       सोने के दाम में भारी तेजी, चांदी भी हुई काफी महंगी, जानें क्या हो गए हैं रेट       सोमवार से कर सकते हैं सब्सक्राइब, जानें कंपनी ने क्या तय की है एक शेयर की कीमत       उमंग कुमार 109 वर्षीय फौजा सिंह के जीवन पर बनाएंगे फिल्म, की घोषणा       andav Controversy के बीच सांसद ने जानें क्यों की 'मिर्जापुर' के निर्माताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग       ये एक्टर बचपन में दिखते थे इतने क्यूट, एक्टर के जन्मदिन पर वायरल हुई माँ के साथ ये खास तस्वीर