लड़कियों के वैजाइना के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक हैं ये चीजें

लड़कियों के वैजाइना के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक हैं ये चीजें

महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट्स को लेकर हमेशा सजग रहती है। और रहे भी क्यों नहीं प्राइवेट पार्ट शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होता है। ऐसे में आपके द्वारा की गई एक छोटी-सी गलती भी उसे नुकसान पहुंचा सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही हानिकारक चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल वैजाइना के लिए घातक हो सकता है। 

वैजाइना के लिए ना करें इन चीजों का इस्तेमाल:

अगर आप भी सफेद प्यूबिक हेयर के लिए डाई का यूज करती हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि इससे इंफेक्शन फैल सकता है। जी हां, डाई में मौजूद कैमिकल्स, वैजाइना इंफेक्शन, जलन और खुजली का कारण बन सकते हैं।

साबुन में केमिकल होता है इसलिए उसे अपने वैजाइना के अंदर ना आस-पास इस्तेमाल ना करें। इससे वैजाइनल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही इससे वैजाइना में जलन और खुजली की समस्या भी हो सकती है।


वैसलीन ल्यूब्रिकेशन के लिए एक बहुत आसान तरीका होता है लेकिन साथ ही ये वैजाइना के लिए हानिकारक भी होता है। इसकी वजह से वैजाइना में इंफेक्शन होने का खतरा होता है।

डाउच एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें पानी और सिरका को मिलाकर वैजाइना को साफ किया जाता है। मगर ये वैजाइना में पाए जाने वाला नेचुरल बैक्टीरिया को कम कर देता है।


नीचे की ओर हेयर रिमूवल क्रीम लगाने से उस एरिया पर घाव आदि हो सकता है और साथ ही संक्रमण का खतरा भी हो सकता है। आप चाहें तो वैजाइना को शेव या वैक्‍स कर सकती हैं।

कुछ महिलाएं प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के लिए ब्लीच का यूज करती हैं लेकिन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें मौजूद कैमिरल्स इंफेक्शन, जलन और रैशज की समस्या पैदा कर सकते हैं।


खुद को फिट रखने के लिए घर पर ही करने होंगे ये उपाय, नहीं बढ़ेगा मोटापा

खुद को फिट रखने के लिए घर पर ही करने होंगे ये उपाय, नहीं बढ़ेगा मोटापा

आने वाले समय में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। जो उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है जो पहले से किसी बीमारी का शिकार हैं। अगर हमें स्वस्थ जीवन जीना है और बीमारियों को अपने शरीर से दूर रखना है तो सबसे पहले अपना मोटापा कम करना होगा जिससे दिल, लीवर संबंधी समस्या, मधुमेह व ब्लड प्रेशर संबंधी बीमारियों की चपेट में न आएं। साथ ही इस रोग से खुद को बचाए रखने के लिए खानपान में बदलाव करना सबसे ज्यादा जरूरी है, जिससे वजन और मोटापा न बढ़ने पाएं।

इसके लिए हमें अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थो को शामिल करना चाहिए जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो, जैसे कि विभिन्न प्रकार की दालें और दूध। इनका सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो रोगों से निपटने की ताकत देती है।

खाने में शामिल करें

स्वस्थ बने रहने के लिए फल, सब्जियों, भुने चने, साबूदाना, मखाना, पनीर, दूध, ओट्स आदि को खाने में शामिल करना चाहिए। मौजूदा दौर में इन सभी चीज़ों को फास्ट फूड की सूची में रखा गया है, क्योंकि ये आमतौर पर हर घर में मिल जाती हैं और फटाफट बन भी जाती हैं।


वजन ऐसे घटाएं

- वजन कम करने की शुरुआत खाना छोड़कर करना बिलकुल गलत है क्योंकि इससे और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं।

- अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो रोटी, सब्जी, दाल के साथ सलाद जरूर खाएं।

- तेल या घी की मात्रा कम कर दें।

- कोई एक फल जरूर खाएं।

- आलू (सप्ताह में एक दिन), चावल (सप्ताह में एक दिन), राजमा/ दाल/ कढ़ी (दोपहर में लें)।

 
- तीन से चार लीटर पानी रोजाना पिएं।

- इसके साथ ही रोजाना सात-आठ घंटे की नींद जरूर लें।

- साथ ही व्यायाम जरूर करें।

इन चीज़ों को करके बहुत आसानी से अपने वजन को कम किया जा सकता है।