पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए जरुर ट्राई करे ये घरेलु तरीका

पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए जरुर ट्राई  करे ये घरेलु तरीका

सर्दी के मौसम में अक्सर लोग दिनभर पैरों में जुराबें पहनकर रखते हैं। इससे पैरों की उंगलियों के बीच नमी और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे पैरों में बदबू आने लगती हैं, जो आसानी से दूर भी नहीं होती। हालांकि कुछ लोग इससे छुटकारा पाने के लिए क्रीम लगा लेते हैं लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिससे ना सिर्फ पैरों की बदबू दूर होगी बल्कि इससे आप इंफेक्शन के खतरे से भी बचें रहेंगे।

एंटीपर्सपिरेंट स्प्रे

पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए एंटीपर्सपिरेंट स्प्रे करें और फिर जूते व मोजे पहन लें। इससे बदबू भी दूर हो जाएगी और इंफेक्शन का खतरा भी कम होगा।

ब्लो-ड्राई

ब्लो-ड्राई को मीडियम हीट करके पैरों व उंगलियों के बीच हवा दें। इससे नमी कम हो जाएगी और बदबू दूर होगी। यही नहीं, इससे इंफैक्शन का खतरा भी कम होगा।

ब्लैक टी फुट बॉथ

1 कप पानी में 2 ब्लैक टी बैग डालकर अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद इसे कुछ देर गुनगुना होने के लिए छोड़ दें। अब इसमें पैर भिगोकर बैठ जाएं और फिर पानी से पैर धोकर ब्लो-ड्रायर से सूखा लें। इस थैरेपी का इस्तेमाल हर दिन करें। काली चाय में टैनिक एसिड होता है, जो सूक्ष्मजीव को मारता है और छिद्रों को बंद करता है। इससे आपको बदबू से छुटकारा मिल जाता है।

सॉल्ट फुट बॉथ

आधी गर्म पानी की बॉल्टी में 2 कप एप्सम सॉल्ट मिलाएं। इसमें पैरों को लगभग 15 मिनट तक डुबोकर रखें। इससे पैरों में मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे और बदबू भी दूर हो जाएगी।