क्या आप जानते हैं कि इंसान से पहले हुआ है वायरस का जन्म

क्या आप जानते हैं कि इंसान से पहले हुआ है वायरस का जन्म

कोरोना वायरस के अलावा भी 6 लाख ऐसे वायरस हैं, जो इंसानों में जानवरों के जरिए दाखिल होते हैं। ये वायरस इनसानों को जन्म से पहले ही पैदा हुए हैं। साइंटिफिक मैंगजीन के अनुसार वायरसों की उत्पति इंसानों से भी पहले हो चुकी है। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसे ही वायरसों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने जब-जब मानव समुदाय में अपनी जगह बनाने की कोशिश की, तब-तब मानव समुदाय का अस्तित्व खतरे में आता हुआ दिखा।

मारबर्ग वायरस- 1967 में इसकी खोज हुई थी। पहली बार इसका पता जर्मनी की एक प्रयोगशाला में हुआ था। प्रथम बार वहां पर कुछ लोग बीमार हुए थे। बताया गया था कि यह वायरस बंदरों से इंसान में आया था। इसकी वजह से तेज बुखार आता है। इस वायरस की वजह से शरीर के अंगों से तेज खून निकलने लगता है। शरीर के अंग काम करना बंद कर देते हैं और फिर अंत में इंसान मर जाता है।

इबोला वायरस : पहली बार इसकी खोज 1976 में हुई थी। इससे सूडान में कुछ लोगों की मौत हो गई थी। यह वायरस जानवरों के माध्यम से इंसान में आया था। 2014 में यह अफ्रीका में खूब फैला था। इसकी चपेट में बहुत सारे लोग आए थे।

रेबीज़ : यह पालतू जानवरों में होता है। इसका पता 1920 में चला था। सामान्य तौर पर यह कुत्ते काटने से फैलता है। विकसित देशों में ऐसे मामले सामने नहीं आते हैं, मगर अफ्रीकी देशों में यह अमूमन लोगों को अपनी चपेट में ले लेता है। अगर समय रहते मरीज का इलाज नहीं किया गया तो इससे इंसान की जान भी चली जाती है।

एचआईवी : यह आधुनिक दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस है। इसके संक्रमण से आज तक कोई बच नहीं पाया है। 95 फीसद लोगों के इसकी चपेट में आने के बाद मौत हो जाती है । पूरी दुनियाभर में 1980 से लेकर अभी तक 3 करोड़ लोगों की यह जान ले चुका है। हालांकि अब इसका इलाज आ गया है और बहुत कम मौतें होती हैं।

हंता वायरस : पूरी दुनिया को इसके बारे में तब पता चला था कि जब अमेरिका में 1993 में इसकी चपेट में आने के बाद एक शख्स और उसकी मंगेतकर की मृत्यु हो गई थी। कुछ दिनों में इस वायरस ने 600 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया और 33 फीसद लोगों की मौत हो गई। यह वायरस चूहे से फैलती है। मालूम हो कि कोरियाई युद्ध के दौरान करीब 3 हजार सैनिक इससे बीमार हो गए थे। वहीं 12 फीसद लोग मारे गए थे।

इंफ्लूएंजा : कभी इसकी वजह से 5 लाख लोग मारे गए थे। यह जब आता है, तब-तब यह महामारी का रूप धारण कर लेती है। 1940 में स्पेनिश में 40 फीसद लोग बीमार हो गए थे और 5 करोड़ लोग मारे गए थे। जब यह वायरस आता है तो महामारी का रूप धारण कर लेता है।

डेंगू : यह एक ऐसी बीमारी है, जो मच्छऱ के काटने से पैदा होती है। 1940 में यह पहली मर्तबा फिलीपिंस और थाईलैंड में फैला था। यह वायरस अब 40 फीसद लोगों की आबादी तक अपनी जगह बना चुका है। हर साल इसकी वजह से 1 करो़ड़ से भी अधिक लोग बीमार हो जाते हैं। 


रोज शराब का सेवन करने से बढ़ता का कैंसर का खतरा

रोज शराब का सेवन करने से बढ़ता का कैंसर का खतरा

शराब पीना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। लेकिन यह बहुत ही कम लोग जानते होंगे की इससे कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा शराब पीने से त्वचा कैंसर के होने का खतरा बना रहता है। शराब पीने के और भी कई नुकशान है। जिससे दिन पर दिन इंसान अपनी जिंदगी खत्म कर रहा है। 

शराब पीने से बढ़ता है कैंसर का खतरा:

‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी’ ने हाल ही में एक रिसर्च किया था। जिसमे में पाया गया है कि रोजाना दस ग्राम ज्यादा शराब लेने से बेसल सेल कार्सिनोमा (बीसीसी) का खतरा 7 फीसदी और स्किन स्केव्मस सेल कार्सिनोमा (सीएससीसी) का खतरा 11 फीसदी बढ़ जाता है। ये नॉन-मेलनोमा त्वचा कैंसर के दो सामान्य प्रकार हैं।

क्या है इसके लक्षण:

मेलानोमा सबसे घातक होता है। इस कैंसर में गले में सूजन या खुजली महसूस कर सकते हैं, यह शरीर पर कहीं भी हो सकता है। इसमें घाव जल्दी जल्दी बढ़ने लगते हैं। घाव के भी कई रंग हो सकते हैं जैसे काला या गुलाबी। सही समय पर इसका उपचार करना बहुत जरुरी होता है वरना धीरे धीरे ये गंभीर रूप ले लेता है।


चीन ने जनसंख्या वृद्धि रोकने में हासिल की कामयाबी, लेकिन...       US सिक्योरिटी ने किए नष्ट, गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स       Italy की इस महिला को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज       कोविड-19 वायरस के भारतीय स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना खतरनाक, कहा...       'इस्लाम को रियायत मिलने से फ्रांस को खतरा'       कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय प्रस्ताव के समर्थन में विश्व स्वास्थ्य संगठन , चीफ साइंटिस्ट ने कहा...       साइबर हमले के बाद अमरीकी फ्यूल पाइपलाइन जल्द हो सकती है शुरू       अमेरिका में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन       विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान के ऑफिसरों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी वार्ता की पुष्टि की       गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए       भारत में Covid-19 की दूसरी लहर में हो रही मौतों से विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित, कहा...       कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोविड-19 तो डरे नहीं       बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नए केस आए, 3876 मरीजों ने गंवाई जान       योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ डब्‍ल्‍यूएचओ       देश में अब तक 17.27 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन       अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिक विनेश कालरा का मृत्यु       जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखी पांच पन्नों की चिट्ठी, कहा...       कोविड-19 मुद्दे में केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी अति उत्साह में निर्णय ना लेने की सलाह, कहा...       Ghazipur में गंगा नदी में दर्जनों लाशें दिखने से मचा हड़कंप       राहुल का प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर जोरदार हमला, कहा...