मक्के के दानो से क्या होते हैं आपको फायदे, जानिए

मक्के के दानो से क्या होते हैं आपको फायदे, जानिए

चुस्ती फुर्ती व स्वास्थ्य वर्धक बने रहने के लिए मक्के के दानो के सेवन की सलाह दी जाती है ये खाने में जितने टेस्टी होते है उतने ही स्वास्थय के लिए लाभदायक भी होते है

इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ऐसे टिप्स जिसे जानकार आप भी इसके सेवन के फायदा को जान सकेंगे , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके लाभों के बारे में ।

कोलेस्ट्रॉल में लाभदायक :बैड कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाता है. खासकर, हिंदुस्तान में यह स्थिति बहुत आम है. ऐसे में मकई या मक्के के सेवन से लाभ होता है. इसमें, विटामिन सी, कैलोटेनॉइड्स व फाइबर होता है. इनसे, कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने व आर्टरीज़ में ब्लॉकेज़ को रोकता है. नतीजतन, दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

हेल्दी स्किन:फ्री-रैडिकल्स से होने वाले नुकसान के कारण झुर्रियों जैसी स्किन प्रॉब्लम्स होती हैं. मक्के में उपस्थित बीटा-कैरोटिन होता है जो विटामिन ए, विटामिन सी व कई जरूरी एंटी-ऑक्सिडेंट्स् होते हैं. ये सभी तत्व स्किन को हेल्दी रखने में मदद करती हैं. साथ ही एंटी-एजिंग प्रभावों के कारण यह स्किन को जवां भी रखती है. इसका मतलब यही है कि, मक्का खाने से स्किन जवां व हेल्दी रहती है.

मजबूत हड्डियां:फॉस्फोरस, मैग्नीशियम व ज़िंक जैसे तत्व मकई में उपस्थित होते हैं. इससे, हड्डियों को मज़बूती मिलती है. साथ ही हड्डियों से जुड़ी बीमारियों की आसार कम होती है.

इसके अतिरिक्त आपको बता दे कुछ बातो में इसके सेवन से नुकसान भी पहुँचता है इनसे बचने के लिए इसके अति सेवन से बचना जरुरी है आइये जानते है इसके नुकसान के बारे में।

पेट फूलना :इसे खाने से पेट फूलने या ब्लोटिंग की समस्या बढ़ सकती है. इसीलिए, मक्के के कच्चे दानों का सेव सीमित मात्रा में करना चाहिए.

पाचन ख़राब होना :जिन लोगों को डायजेशन की समस्याएं होती हैं. उन्हें, मकई का सेवन करने से बचना चाहिए. इसे पचने में भी टाइम लगता है. इसीलिए, अपनी अपच की समस्या से बचने के लिए इसका सेवन सावधानी से करें.