राजनाथ सिह ने कहा कि हिंद महासागर के देशों को हल्‍के लड़ाकू विमान और मिसाइल देगा भारत

राजनाथ सिह ने कहा कि हिंद महासागर के देशों को हल्‍के लड़ाकू विमान और मिसाइल देगा भारत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत हिंद महासागर क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की मिसाइल प्रणालियों, लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) और अन्य हथियार प्रणालियों सहित मिसाइलों, हेलीकाप्टरों, टैंकों और आíटलरी गनों की आपूíत करने के लिए तैयार है।

बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो के दूसरे दिन गुरुवार को रक्षा मंत्रियों के कॉन्क्लेव में उन्होंने कहा कि भारत विभिन्न प्रकार के मिसाइल सिस्टम, एलसीए हेलाकॉप्टर, युद्धपोत और पेट्रोलिंग जहाज, टैंक, रडार, सैन्य वाहन और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली आइओआर देशों को सप्लाई करने के लिए तैयार है। उन्होंने प्रोजेक्ट मौसम, सागरमाला और एशिया अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर की बात करते हुए बताया कि भारत ने इन प्रोजेक्ट द्वारा हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा दिया है। भारत समुद्र में पड़ोसी देशों की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहता है।


रक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में भी ऑपरेशन सागर-1 के माध्यम से हमने अपने पड़ोसी देशों मारीशस, मालदीव, मेडागास्कर, सेशेल्स और कोमोरोस तक चिकित्सा टीमों, एचसीक्यू, रेमेडिसविर और पेसासिटामोल पहुंचाई। इसके साथ ही कई चिकित्सा आपूíत में भी सहायता की।

उन्होंने कहा कि सभी देश तालमेल बनाकर क्षेत्र में सुरक्षा के साथ-साथ अर्थव्यवस्था, व्यापार, नौसैनिक सहयोग को भी उच्च स्तर तक ले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत क्षेत्र में सुरक्षा प्रदाता की भूमिका निभा सकता है क्योंकि इस क्षेत्र में भू-राजनीतिक तौर पर वह विश्वसनीय भागीदार है। एयरो इंडिया में वायु सेना प्रमुखों के सम्मेलन के शुरुआती सत्र में रक्षा मंत्री ने कहा था कि इसलिए हम कई आयामों पर खतरे का सामना कर रहे हैं। देशों के लिए यह जरूरी है कि वे महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर सहयोगात्मक दृष्टिकोण साझा करते हुए अपने संबंध मजबूत बनाएं। उन्होंने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में भू-राजनीतिक रूप से भारत एक विश्वसनीय भागीदार है और क्षेत्र में सुरक्षा प्रदाता के तौर पर भूमिका निभा सकता है।


वायुसेना को पहला तेजस मार्च,2024 में मिलेगा

हिंदुस्तान एयरोनाटिकल्स लिमिटेड (एचएएल) के चेयरमैन आर.माधवन ने बताया कि वायुसेना को पहला एलसीए तेजस मार्च, 2024 में सौंपा जाएगा। करार के मुताबिक अब से 36 महीने बाद यह आपूर्ति की जाएगी। पहले साल में दो विमानों की आपूर्ति होगी और आगे चलकर छह सालों में 16 तेजस विमान दिए जाएंगे। इस बीच वायुसेना ने पायलटों की प्रशिक्षण के लिए एचएएल से हिंदुस्तान टर्बो ट्रेनर (एचटीटी-40) के कोटेशन मांगे हैं।


भाजपा सांसद तेजस्वी ने तेजस से उड़ान भरी

भाजपा के युवा सांसद तेजस्वी सूर्या ने गुरुवार को एयरो इंडिया-2021 के दूसरे दिन एलसीए तेजस से उड़ान भरी। अपनी तीस मिनट की उड़ान के बाद उन्होंने केंद्र सरकार को एचएएल से 48 हजार करोड़ रुपये के तेजस विमानों के सौदे के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि तेजस बेंगलुरु का गौरव है। दुनिया के केवल कुछ शहरों को ही विश्वस्तरीय युद्धक विमान बनाने का गौरव हासिल है। तेजस के आने से आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को मजबूती मिलेगी।


अखिलेश ने कहा कि लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट को कोरोना मरीजों के लिए खोले योगी सरकार

अखिलेश ने कहा कि लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट को कोरोना मरीजों के लिए खोले योगी सरकार

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लखनऊ कैंसर संस्थान को कोविड-19 के मरीजों के लिए खोले जाने का सुझाव सरकार को सोमवार ट्वीट करके दिया है।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा,‘‘इस मेडिकल इमरजेंसी के दौर में सपा के समय शुरू हुआ ‘लखनऊ कैंसर संस्थान’ का विशाल परिसर पहले चरण में 750 एवं कुल 1250 बेड के लिए स्थान उपलब्ध कराएगा।‘‘

उन्होंने आगे लिखा,‘‘सपा ने डेढ़ साल में जिस कैंसर इंस्टीट्यूट को बनाया था, उसे भाजपा सरकार अपने चार साल के कार्यकाल के बाद कोविड के लिए तो खोल दे।‘‘

उल्लेखनीय है कि पिछले नवरात्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चक गंजरिया सिटी सुलतानपुर रोड पर ‘लखनऊ कैंसर संस्थान’ का लोकार्पण किया था और तब उन्होंने कहा था कि शुरुआत में इसकी क्षमता 54 बिस्तरों की है जिसे जल्द ही 750 बिस्तरों वाला कर दिया जायेगा। योगी ने कहा था कि अगले चरण में इस इंस्टीट्यूट को 1250 बेड की क्षमता का किये जाने का लक्ष्य है। 


रिद्धिमा पंडित ने बयां किया मां को खोने का दर्द       कोविड-19 से उबरने के बाद भूमि पेडनेकर बनीं ‘COVID WARRIOR'       गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए ध्यान रखें ये विशेष बातें       राजेश खन्ना के बंगले में जमीन पर बैठते थे डायरेक्टर-प्रोड्यूसर       अथिया शेट्टी ने किया rumoured बॉयफ्रेंड KL Rahul को बर्थडे विश       रिजिजू ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में डबल डिजिट में पदक आने की उम्मीद       कुम्भ मेले से लौटने वाले लोग बढ़ा सकते हैं कोरोना महामारी को : संजय राउत       अखिलेश ने कहा कि लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट को कोरोना मरीजों के लिए खोले योगी सरकार       राज ठाकरे ने कहा कि प्रवासी मजदूर हैं महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के लिए जिम्मेदार       योगी सरकार के मंत्री ने ही लखनऊ में कोरोना हालात पर उठाए सवाल, CM पृथक-वास में       किसी वर्ग का नहीं, सबका होता है मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ       यूपी में कोरोना का कहर, योगी सरकार ने उठाए ऐहतियाती कदम       रमजान समेत अन्य त्योहारों को लेकर बोले सीएम योगी       उत्तरप्रदेश में टूटा Corona का कहर, एक दिन में मिला इतने नए केस       दिल्ली के बाद UP में भी लगा Lockdown, बंद रहेंगे सभी बाजार और दफ्तर       High Level मीटिंग के दौरान Nude दिखे कनाडा के सांसद       हवा के जरिए फैलता है कोरोना, 'द लांसेट' की रिपोर्ट में मिले पक्के सबूत       कोरोना वायरस रोधी टीके है कम असरदार, चीन के अधिकारी का दावा       रेप की घटनाओं पर इमरान खान का बेतुका बयान, कहा...       फ्रांस से तीन और राफेल विमान बिना रुके पहुंचे भारत