अमिताभ ने किया कोरोना वायरस को लेकर ट्वीट

 अमिताभ ने किया कोरोना वायरस को लेकर ट्वीट

क्या आप जानते हैं कि हाल ही में चाइना के विशेषज्ञों ने पाया कि कोरोना वायरस मानव मल में कई हफ्तों तक जीवित रह सकता है. फिल्म कलाकार अमिताभ बच्चन ने कोरोना वायरस से जुड़े इस तथ्य को सामने रखते हुए

नागरिकों को कोरोना वायरस के प्रति सचेत रहने के लिए बोला है. उनके इस वीडियो को पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर एकाउंट पर शेयर किया. उन्हाेंने बताया कि यही वजह है कि यह वायरस मक्खियों केे जरिए भी फैल सकता है. ऐसे में इसके विरूद्ध जंग जीतना बेहद अहम है.

अमिताभ ने यह भी बोला कि देश इस समय जब कोरोना वायरस से जूझ रहा है, सभी नागरिकों को इस लड़ाई में जरूरी किरदार निभानी है. मरीज जब अच्छा हो जाए, तब भी उसके मल में कोरोना वायरस जिंदा रहता है. ऐसे आदमी के मल पर बैठी मक्खियां अगर दुर्भाग्य से फल, सब्जियों, खाने या हमारे द्वारा छू जाने वाली सतह पर बैठ जाएं तो यह वायरस व फैल सकता है.


अमिताभ ने बोला कि इसलिए आवश्यक है कि हम सभी उसी प्रकार का जनआंदोलन बनाएं जैसे हमने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए स्वच्छ हिंदुस्तान मिशन बनाया था. जिस तरह हम सबने दो बूंद जिंदगी अभियान के जरिए देश को पोलियो वायरस से मुक्त किया था.

कोरोना वायरस को रोकने के लिए यह तीन कार्य करें
1. अपने शौचालय का ही उपयोग करें, खुले में शौच के लिए कदापि न जाएं.
2. सामुदायिक दूरी बनाए रखें, केवल आपात स्थिति में ही घर से बाहर निकलें.
3. दिन में कई बार अपने हाथों को साबुन से कम से कम बीस सेकंड धोयें व अपने आंख, नाम, मुंह को न छुएं.

पीएम मोदी ने किया शेयर
अमिताभ के इस वीडियो को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शेयर किया गया. इसे दो घंटे में सवा लाख से अधिक लोगों ने देख डाला. वहीं 20 हजार ने पसंद व पांच हजार ने रीटवीट किया.