हेलमेट नहीं पहना तो सस्पेंड होगा ड्राइविंग लाइसेंस, दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इस राज्य ने लिया फैसला

हेलमेट नहीं पहना तो सस्पेंड होगा ड्राइविंग लाइसेंस, दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इस राज्य ने लिया फैसला

नई दिल्ली। Driving License Rule: भारत में हेलमेट को लेकर सरकार लंबे समय से सक्रिय है, जिसके चलते लोगों पर हेलमेट का इस्तेमाल ना करने पर भारी जुर्माने का प्रवाधान भी है। लेकिन दोपहिया वाहन मालिक आज भी हेलमेट को लेकर आनाकानी करते नजर आते हैं। जिसके चलते ओडिशा सरकार ने राज्य पुलिस और परिवहन आयुक्त से बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने वाले लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड करने का नियम सख्ती से लागू करने का आग्रह किया है।

जनवरी से अक्टूबर तक मांगी प्रत्येक जिले की रिपोर्ट: इस विषय को आगे बढ़ाते हुए परिवहन विभाग के सचिव एम एस पाढ़ी ने डीजीपी को और परिवहन आयुक्त को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों के ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) को निलंबित करने के लिए कदम उठाये जानें चाहिए। इससे दुर्घटना को रोकने में काफी हद तक मदद मिलेगी। इसके साथ ही सर्वोच्च न्यायालय की समिति के लिए जनवरी से अक्टूबर 2020 तक हेलमेट ना पहनने को लेकर सस्पेंड हुए लाइसेंस की सात दिनों के भीतर प्रत्येक जिले की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए भी कहा गया।

दिल्ली-एनसीआर में लाइसेंस पर हालयहां ध्यान देने वाली बात यह है कि सख्त होते मोटर व्हीकल एक्ट के तहत दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में अब 3 से 4 महीने का इंतजार करना पड़ रहा है। अगर आप लाइसेंस की प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर भी देते हैं तो भी आपको तीन से चार महीने के बाद की तारीख दी जा रही है। वहीं अधिकतर आरटीओ में दिसंबर तक की कोई तारीख नहीं दी जा रही है। 

जानकारी के लिए बताते चलें कि 2019 में ओडिशा में कुल 11,064 सड़क दुर्घटनाओं में से 4,688 सड़क दुर्घटनाओं में दोपहिया वाहन शामिल थे। जबकि 2019 में राज्य में कुल 5,333 दुर्घटनाएं हुई हैं।, जिनमें से 2,398 दोपहिया वाहनों पर थीं।


भाजपा झूठ बोलने में ट्रेंड, किसानों के समर्थन में आए अखिलेश

भाजपा झूठ बोलने में ट्रेंड, किसानों के समर्थन में आए अखिलेश

इटावा: स्नातक चुनाव में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने गांव सैफ़ई में मतदान करने पहुंचे। अखिलेश ने पहुंचते ही निर्वाचन आयोग के कोविड नियम के तहत थर्मल स्क्रीनिंग एवं सेनेटाइजेशन करवाया। मतदान करके वापस लौटते ही अखिलेश यादव ने मीडिया के सवालों का  जवाब देते हुए कहा कि स्नातक चुनाव में लोग बड़े पैमाने पर निकलकर वोट कर रहे हैं। लोग अधिक से अधिक वोट डाल रहे है इस चुनाव के इस सदन में गिनती किनकी ज्यादा है और परिणाम आने पर इसका आने वाले चुनाव में असर पड़ेगा। कुछ ऐसे मामले है कि सदन में जो लोकतंत्र ताकत पर उनको एक। सदन में पास कर रहे है दूसरा सदन कोई है तो अपर हाउस है लोकतंत्र में जो अधिकार है उसको सुरक्षित रख सके उसको जरूर वोट करें। मुझे उम्मीद है समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी है उनके पक्ष में मतदान हो रहा है।

पहले भी सीटें हम लोगों ने जीती थी यह गिनती का चुनाव है कई तरह की चीजें सामने आती है उसके बावजूद भी पार्टी जीतेगी। किसानों के आंदोलन पर सत्ता पक्ष के बरगलाने के सवाल के जवाब देते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि किसान हमारा पेट भर रहा है और जिसका बेटा सीमा पर रक्षा कर रहा है। किसान अगर दुःखी हो जाएगा और आर्थिक रुप से कमजोर हो जाएगा तो देश की अर्थव्यवस्था कमजोर हो रही है। महोबा जिले में किसानों ने सबसे अधिक आत्महत्या की है जबसे बीजेपी की सरकार आयी है तब से किसान आत्महत्या कर रहा है लगातार ऐसे कानून बनाये जा रहे है जिससे बड़े लोगो को फायदा पहुंच रहा है।

किसानों की मांगें जायज है उनकी मदद होनी चाहिए-अखिलेश
अखिलेश ने कहा किसानों से पूछिए कि उनको धान और मक्का की कीमत मिल पाई है किसान जो आंदोलन कर रहे है उनकी मांगें जायज है उनकी मदद होनी चाहिए किसानों के पक्ष में फैसले होने चाहिए । भाजपा यह बताए समर्थन मूल्य आय दुगनी किसानों की कैसे हो।

भाजपा के नेताओ के खालिस्तान पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लोग बहुत ट्रेंड लोग है वो दिन को भी अंधेरा भी बोल सकते है अगर दिल्ली से तय हो जाये तो भाजपा के लोग दिन को भी अंधेरा बोलते है यह कोई नई बात नही है ट्रेंड झूठ बोलने वाले लोग है।


व्हाइट सॉस पास्ता बनाने की विधि       घर पर ही बनाए स्वादिष्ट पंजाबी दाल मखनी       ये चीज आईए जानते हैं प्रोटीन और बाकी पोषक किसमें हैं ज्यादा       मिनटों में तैयार करे चीज फ्राइज, बच्चों को आएगा बहुत पसंद       स्नैक्स में वेज कबाब बनाने की विधि       घर पर ही बनाए स्वादिष्ट नूडल्स स्प्रिंग रोल       झटपट तैयार होगी रेस्टोरेंट जैसी चीज गार्लिक ब्रेड       ब्रेकफास्ट में शामिल करें बनाना ड्राई फ्रूट्स स्मूदी       घर पर ही बनाए स्वादिष्ट पोटैटो बॉल्स       स्प्राउट पुलाव के साथ रखें अपने दिल को सेहतमंद       मिल्क केक बनाने की रेसिपी       बच्चों की पहली पसंद बनेगा ‘ये पिज्जा’       घर पर ही बनाएं टेस्टी साउथ इंडियन ‘अप्पम’       ये चटपटा लाजवाब मलाई सोया चॉप       चाय के साथ चावल की चकली बनाने कि विधि       फूट-फूट कर रोईं निक्की, Bigg Boss में खोले गहरे राज       OMG! क्या आपने देखा इस एक्ट्रेस को योगा करते, ये तस्वीरें तेजी से हुई वायरल       यूएई और बहरीन में सक्रिय रूप से कार्य करने की प्रयास कर रही हिंदुस्तान सरकार       एक्ट्रेस का खौफनाक खुलासा, दुनिया को बताया डार्क सीक्रेट       दूल्हे के जोड़े में सजे जूनियर उदित नारायण, देखें कौन बना इनकी दुल्हनिया