आज राज्यसभा में आएगा SPG संशोधन बिल

आज राज्यसभा में आएगा SPG संशोधन बिल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज राज्यसभा में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) संशोधन बिल पेश करेंगे. ये बिल लोकसभा में पास हो चुका है लेकिन ऊपरी सदन में पास होना बाकी है. केंद्र सरकार ने SPG बिल में बदलाव किया है, जिसको लेकर बिल लाया गया है. कांग्रेस पार्टी इस बिल में बदलाव का विरोध कर रही है, जिसको लेकर सदन में काफी हंगामा किया गया था.

लोकसभा में अमित शाह ने जब इस बिल को पेश किया था, तो काफी विवाद हुआ था. अमित शाह के बिल पेश किए जाने के बाद कांग्रेस पार्टी की ओर से मनीष तिवारी ने इस बिल पर अपनी बात रखी थी और गांधी परिवार की सुरक्षा हटाए जाने को राजनीति से प्रेरित बताया था.
बिल को पेश करते हुए अमित शाह ने ऐलान किया था कि नए बिल के तहत एसपीजी सुरक्षा सिर्फ प्रधानमंत्री तक ही सीमित रहेगी, ये सुरक्षा प्रधानमंत्री के अलावा पद से हटने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री के पास पांच साल तक रहेगी. इस दौरान प्रधानमंत्री के परिवार को भी ये सुरक्षा मिलेगी.

इस बिल में बदलाव के बाद ही सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से एसपीजी सुरक्षा हटा ली गई थी, जबकि अब उनकी सुरक्षा सीआरपीएफ के हाथ में चली गई थी.

संसद में आज क्या होगा काम?

आपको बता दें कि संसद के शीतकालीन सत्र का आधा समय बीत चुका है, ऐसे में अभी तक जो आंकड़ा सामने आया है कि उसमें लोकसभा में 99 फीसदी और राज्यसभा में 82 फीसदी काम हुआ है.

राज्यसभा में अभी क्या है आंकड़ा?

कुल संख्या: 245, खाली सीटें: 7

भाजपा: 81, AIADMK: 11, JD(U): 6, SAD: 3,

कांग्रेस: 46, TMC: 13, SP: 9, CPI(M): 5, DMK: 5, BSP: 4, NCP: 4, RJD: 4

TRS: 6, शिवसेना: 3, TDP: 2, YSRCP: 2

राज्यसभा में मौजूदा आंकड़ा...
लोकसभा में आज...

रिसाइक्लिंग ऑफ शिप बिल, 2019

फसल बर्बादी पर चर्चा

राज्यसभा में आज..

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (संशोधन) बिल, 2019

दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव बिल, 2019

नेशनल कैपिटल टेरिटेरी ऑफ दिल्ली बिल, 2019 (अनाधिकृत कॉलोनियों से जुड़ा बिल)