आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों की अब खैर नहीं, केरल पुलिस अधिनियम संशोधन अध्यादेश को राज्यपाल की मंजूरी

आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों की अब खैर नहीं, केरल पुलिस अधिनियम संशोधन अध्यादेश को राज्यपाल की मंजूरी

तिरुवनंतपुरम। केरल की एलडीएफ सरकार महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ रहे साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए गंभीरता से कदम उठा रही है। शनिवार को राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने इसे लेकर लाए गए केरल पुलिस अधिनियम संशोधन अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। इस अध्यादेश के तहत यदि सोशल मीडिया पर कोई व्यक्ति किसी भी तरह की ऐसी जानकारी भेजता है या बनाता है, जो अपमानजनक है या किसी को अपमानित करने या धमकी देने के इरादे से कोई पोस्ट करता है तो, ऐसे में उस व्यक्ति को पांच साल की जेल की सजा या 10 हजार रुपये जर्माना या दोनों का प्रावधान है।

वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने इसे लेकर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि वो केरल सरकार के इस नियम से आश्चर्य में हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, 'केरल की वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (LDF) सरकार द्वारा सोशल मीडिया पर तथाकथित भड़काऊ आपत्तिजनक पोस्ट करने के कारण पांच साल की सजा के नियम से आश्चर्य में हूं।'

कांग्रेस के नेता ने रमेश चेन्नीथला समेत कांग्रेस नेताओं के खिलाफ जांच शुरू करने के लिए जांच एजेंसी को मंजूरी देने के राज्य सरकार के फैसले पर भी आश्चर्य व्यक्त किया है। बता दें कि केरल सरकार ने राज्यपाल और विधानसभा स्पीकर से कांग्रेस नेता रमेश चेन्नीथला और दो पूर्व मंत्रियों के खिलाफ जांच की इजाजत मांगी है। सरकार की तरफ से यह कदम बार रिश्वत मामले में खुलासे के बाद उठाया गया है। हाल ही में शराब कारोबारी बीजू रमेश ने आरोप लगाया था कि उसने पूर्व यूडीएफ सरकार के दौरान कांग्रेस नेता रमेश चेन्नीथला, जो उस समय पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष थे, को रिश्वत दी थी। इस मामले में चेन्नीथला के अलावा पूर्व आबकारी मंत्री के बाबू और स्वास्थ्य मंत्री वीएस शिवकुमार का भी नाम सामने आया है।


भाजपा झूठ बोलने में ट्रेंड, किसानों के समर्थन में आए अखिलेश

भाजपा झूठ बोलने में ट्रेंड, किसानों के समर्थन में आए अखिलेश

इटावा: स्नातक चुनाव में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने गांव सैफ़ई में मतदान करने पहुंचे। अखिलेश ने पहुंचते ही निर्वाचन आयोग के कोविड नियम के तहत थर्मल स्क्रीनिंग एवं सेनेटाइजेशन करवाया। मतदान करके वापस लौटते ही अखिलेश यादव ने मीडिया के सवालों का  जवाब देते हुए कहा कि स्नातक चुनाव में लोग बड़े पैमाने पर निकलकर वोट कर रहे हैं। लोग अधिक से अधिक वोट डाल रहे है इस चुनाव के इस सदन में गिनती किनकी ज्यादा है और परिणाम आने पर इसका आने वाले चुनाव में असर पड़ेगा। कुछ ऐसे मामले है कि सदन में जो लोकतंत्र ताकत पर उनको एक। सदन में पास कर रहे है दूसरा सदन कोई है तो अपर हाउस है लोकतंत्र में जो अधिकार है उसको सुरक्षित रख सके उसको जरूर वोट करें। मुझे उम्मीद है समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी है उनके पक्ष में मतदान हो रहा है।

पहले भी सीटें हम लोगों ने जीती थी यह गिनती का चुनाव है कई तरह की चीजें सामने आती है उसके बावजूद भी पार्टी जीतेगी। किसानों के आंदोलन पर सत्ता पक्ष के बरगलाने के सवाल के जवाब देते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि किसान हमारा पेट भर रहा है और जिसका बेटा सीमा पर रक्षा कर रहा है। किसान अगर दुःखी हो जाएगा और आर्थिक रुप से कमजोर हो जाएगा तो देश की अर्थव्यवस्था कमजोर हो रही है। महोबा जिले में किसानों ने सबसे अधिक आत्महत्या की है जबसे बीजेपी की सरकार आयी है तब से किसान आत्महत्या कर रहा है लगातार ऐसे कानून बनाये जा रहे है जिससे बड़े लोगो को फायदा पहुंच रहा है।

किसानों की मांगें जायज है उनकी मदद होनी चाहिए-अखिलेश
अखिलेश ने कहा किसानों से पूछिए कि उनको धान और मक्का की कीमत मिल पाई है किसान जो आंदोलन कर रहे है उनकी मांगें जायज है उनकी मदद होनी चाहिए किसानों के पक्ष में फैसले होने चाहिए । भाजपा यह बताए समर्थन मूल्य आय दुगनी किसानों की कैसे हो।

भाजपा के नेताओ के खालिस्तान पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लोग बहुत ट्रेंड लोग है वो दिन को भी अंधेरा भी बोल सकते है अगर दिल्ली से तय हो जाये तो भाजपा के लोग दिन को भी अंधेरा बोलते है यह कोई नई बात नही है ट्रेंड झूठ बोलने वाले लोग है।


व्हाइट सॉस पास्ता बनाने की विधि       घर पर ही बनाए स्वादिष्ट पंजाबी दाल मखनी       ये चीज आईए जानते हैं प्रोटीन और बाकी पोषक किसमें हैं ज्यादा       मिनटों में तैयार करे चीज फ्राइज, बच्चों को आएगा बहुत पसंद       स्नैक्स में वेज कबाब बनाने की विधि       घर पर ही बनाए स्वादिष्ट नूडल्स स्प्रिंग रोल       झटपट तैयार होगी रेस्टोरेंट जैसी चीज गार्लिक ब्रेड       ब्रेकफास्ट में शामिल करें बनाना ड्राई फ्रूट्स स्मूदी       घर पर ही बनाए स्वादिष्ट पोटैटो बॉल्स       स्प्राउट पुलाव के साथ रखें अपने दिल को सेहतमंद       मिल्क केक बनाने की रेसिपी       बच्चों की पहली पसंद बनेगा ‘ये पिज्जा’       घर पर ही बनाएं टेस्टी साउथ इंडियन ‘अप्पम’       ये चटपटा लाजवाब मलाई सोया चॉप       चाय के साथ चावल की चकली बनाने कि विधि       फूट-फूट कर रोईं निक्की, Bigg Boss में खोले गहरे राज       OMG! क्या आपने देखा इस एक्ट्रेस को योगा करते, ये तस्वीरें तेजी से हुई वायरल       यूएई और बहरीन में सक्रिय रूप से कार्य करने की प्रयास कर रही हिंदुस्तान सरकार       एक्ट्रेस का खौफनाक खुलासा, दुनिया को बताया डार्क सीक्रेट       दूल्हे के जोड़े में सजे जूनियर उदित नारायण, देखें कौन बना इनकी दुल्हनिया