पीएम मोदी: युवाओं को साफ नीयत के साथ बढ़ना होगा आगे

पीएम मोदी: युवाओं को साफ नीयत के साथ बढ़ना होगा आगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गांधीनगर स्थित पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने बोला कि संस्थान से पास होने वाले विद्यार्थी देश की नयी ताकत बनेंगे. पीएम ने बोला कि एक समय था जब लोग प्रश्न उठाते थे कि इस तरह की यूनिवर्सिटी कितना आगे बढ़ पाएगी. लेकिन यहां के विद्यार्थियों ने, प्रोफेसर्स ने  यहां से निकले प्रोफेशनल्स ने इन सारे प्रश्न ों के उत्तर दे दिए हैं. अपने संबोधन में उन्होंने बोला कि 21वीं सदी का जो युवा है, उसको एक क्लीन स्लेट के साथ आगे बढ़ना होगा. पीएम ने बोला कि आप देखिए ज़िंदगी में वही लोग पास होते है, वही लोग कुछ कर दिखाते है जिनके ज़िंदगी में सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी का भाव होता है.


यहां पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें
  • इच्छाओं के अंबार से संकल्प की शक्ति अपरंपार होती है. करने के लिए बहुत कुछ है, देश लिए पाने को बहुत कुछ है, पर आपके लक्ष्य टुकड़ों में बिखरे नहीं होने चाहिए. आप कमिटमेंट के साथ आगे बढ़ेंगे तो अपने भीतर ऊर्जा का भंडार महसूस करेंगे.
  • सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी  पर्पस ऑफ जीवन दो ऐसी पटरियां हैं, जिनपर आपके संकल्पों की गाड़ी बहुत तेजी से दौड़ सकती है. मेरा आपसे आग्रह है कि अपने भीतर एक सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी को जरूर बनाए रखिए.
  • आज की जो पीढ़ी है, 21वीं सदी का जो युवा है, उसको एक क्लीन स्लेट के साथ आगे बढ़ना होगा. कुछ लोगों के मन में ये जो पत्थर की लकीर बनी हुई है, कि कुछ बदलेगा नहीं, उस लकीर को क्लीन करना होगा. क्लीन हार्ट का मतलब है साफ नीयत.
  • क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि 1920 में युवा क्या चाहते थे? उनकी महत्वाकांक्षाएं क्या थीं? सभी ने केवल स्वतंत्रता का सपना देखा  अपने सपनों को दांव पर लगा दिया. 1920-1947 के बीच के युवाओं ने अपने देश के लिए अपना सर्वस्व दे दिया था. मैं चाहता हूं कि आप सभी उनसे प्रेरणा लें.
  • आप देखिए ज़िंदगी में वही लोग पास होते है, वही लोग कुछ कर दिखाते है जिनके ज़िंदगी में सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी का भाव होता है. विफल वो होते है जो सेंस ऑफ बर्डन में जीते है. सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी का भाव आदमी के ज़िंदगी में सेंस ऑफ अपरच्यूनिटी को भी जन्म देता है.
  • ऐसा नहीं है कि आप अपने ज़िंदगी में पहली बार किसी परेशानी का सामना कर रहे होंगे, ऐसा भी नहीं है कि ये चुनौती भी आखिरी होगी. ऐसा नहीं है कि पास व्यक्तियों के पास समस्याएं नहीं होतीं. लेकिन जो चुनौतियों को स्वीकार करता है, उनका मुकाबला करता है, वो पास होता है.
  • एक ऐसे समय में ग्रेजुएट होना जब दुनिया इतने बड़े संकट से जूझ रही है,ये कोई सरल बात नहीं है. लेकिन आपकी क्षमताएं इन चुनौतियों से कहीं ज्यादा बड़ी हैं. प्रोबल्म्स क्या हैं, इससे ज्यादा जरूरी ये है कि आपका पर्पस क्या है, आपकी प्रिफरेंस क्या है  आपका प्लान क्या है?
  • आज देश अपने कार्बन फुटप्रिंट को 30-35% तक कम करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहा है. कोशिश है कि इस दशक में अपनी ऊर्जा जरूरतों में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी को हम 4 गुणा तक बढ़ाएं.
  • मुझे विश्वास है कि आप अपनी स्किल, अपने टैलेंट, अपने प्रोफेशनलिज्म से आत्मनिर्भर भारत की बड़ी ताकत बनके उभरेंगे. मैं आरंभ काल से इस विश्वविद्याल की परियोजनाओं से जुड़ा रहा हूं.
  • एक समय था जब लोग प्रश्न उठाते थे कि इस तरह की यूनिवर्सिटी कितना आगे बढ़ पाएगी. लेकिन यहां के विद्यार्थियों ने, प्रोफेसर्स ने  यहां से निकले प्रोफेशनल्स ने इन सारे प्रश्न ों के उत्तर दे दिए हैं.
  • आज आप ऐसे समय में इंडस्ट्री में कदम रख रहे हैं, जब महामारी के चलते पूरी दुनिया के एनर्जी सेक्टर में भी बड़े परिवर्तन हो रहे हैं. ऐसे में आज हिंदुस्तान में एनर्जी सेक्टर में ग्रोथ की, उद्यमिता की, रोजगार की असीम संभावनाएं हैं.
  • मुझे ये देखकर खुशी होती है कि ये विश्वविद्यालय आज पूरे विश्व में अपनी पहचान बना रहा है. मैं आज यहां एक मुख्य मेहमान के रूप में नहीं, बल्कि विश्वविद्यालय परिवार के एक मेम्बर के रूप में आया हूं.
  • पंडित दीनदयाल उपाध्याय पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के 8वें कॉन्वोकेशन के मौका पर आप सभी को बहुत बहुत बधाई. आज जो साथी ग्रेजुएट हो रहे हैं, उनको  उनके माता-पिता को भी बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

जम्मू कश्मीर के गलत नक्शे को लेकर प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विकिपीडिया को दिया यह बड़ा आदेश, जाने

जम्मू कश्मीर के गलत नक्शे को लेकर प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विकिपीडिया को दिया यह बड़ा आदेश, जाने

 इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विकिपीडिया (Wikipedia) को जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) का गलत नक्शा दिखाने वाले लिंक का हटाने का आदेश दिया है 

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 ए का हवाला देते हुए विकिपीडिया को आदेश जारी किया है

सरकार ने विकिपीडिया से उस लिंक को हटाने का आदेश दिया गया है जिसमें जम्मू और कश्मीर का गलत नक्शा (Wrong map of Jammu and Kashmir) दिखाया गया है  दरअसल, ये केस एक ट्विटर यूजर ने उजागर किया था, जिस पर मंत्रालय ने कार्रवाई की


सूत्रों ने बोला कि ट्विटर यूजर ने भारत-भूटान संबंध पर विकिपीडिया पृष्ठ पर प्रकाश डाला था, जहां दिखाए गए नक्शे में जम्मू और कश्मीर को गलत ढंग से दर्शाया गया था आधिकारिक सूचना के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस पर संज्ञान लेते हुए 27 नवंबर को एक आदेश जारी किया, जिसमें विकिपीडिया को पृष्ठ को हटाने का आदेश दिया गया क्योंकि यह क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन था

सरकार कर सकती है वेबसाइट को बैन!
यदि विकिपीडिया सरकार के इस आदेश का पालन नहीं करती है तो सरकार उसके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई कर सकती है इसमें वेबसाइट पर प्रतिबंध भी शामिल है


पहले भी सरकार कर चुकी है कार्रवाई
हालांकि यह पहली बार नहीं जब हिंदुस्तान सरकार ने किसी प्लेटफॉर्म पर हिंदुस्तान का गलत नक्शा दिखाने पर कठोरता दिखाई है इससे पहले ट्विटर ने लेह को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (चीन) के हिस्से के रूप में दिखाया था, जिसके बाद सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव ने ट्विटर के सीईओ जैक डोरसे को इस पर असहमति जताते हुए एक पत्र लिखा था इसके बाद ट्विटर ने संसदीय पैनल के सामने लिखित तौर पर माफी मांगी थी


BPCL में सरकार की 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए मिली इतनी बोलियां, जाने लगाई गई कीमत       जम्मू कश्मीर के गलत नक्शे को लेकर प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विकिपीडिया को दिया यह बड़ा आदेश, जाने       किसानों के बाद अब ट्रांसपोर्टर्स यूनियन ने किया इस देशव्यापी हड़ताल पर जाने का आह्वान, जाने कारण       Horoscope 2021: जानिए कैसा रहने वाला नए साल में आपका भविष्य व क्या आएंगी खुशियां ?       ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस पार्टी ने किसानों का समर्थन करते हुए सरकार को दी यह बड़ी धमकी!       आंदोलन कर रहे किसानों ने नए कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए केन्द्र सरकार को दी यह बड़ी सलाह       झारखंड में अब Covid19 की RT पीसीआर जाँच के लिए करना होगा केवल इतने रूपए खर्च, जाने       आंदोलन कर रहे किसानों ने केन्द्र सरकार को राजधानी की सड़को पर दी यह बड़ी धमकी       एजुकेशन मंत्रालय ने मातृ भाषा में तकनीकी एजुकेशन सहित इन पाठ्यक्रमों को देने के लिए बनाया यह रोडमैप, जाने       भाजपा द्वारा एक करोड़ से अधिक परिवारों तक पहुंचकर ममता बनर्जी की नाकामियों पर चर्चा : दिलीप घोष       सीबीएसई के ऑफिसरों ने 2021 में बोर्ड के औनलाइन संचालन से किया इंकार, जाने अब कैसे होंगी परीक्षाएं        Covid-19 : इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए यदि आप कर रहे शहद का सेवन तो हो जाए सावधान, जाने       पंजाब के सीएम ने कहा, ‘डरकर केंद्रीय कानूनों की अधिसूचना जारी करने के बजाय केजरीवाल.....       महिला कांस्टेबल पर एसिड अटैक मामले में दोषियों को 14 वर्ष कैद की सजा       ईडी के डर से कैप्टन ने कृषि बिल का नहीं किया विरोध, किसानों को जेल में बंद करने का था केंद्र का प्लान: अरविंद केजरीवाल       किसानों के समर्थन में ट्रांसपोर्टरों ने आठ दिसंबर से उत्तर भारत में परिचालन बंद करने की धमकी दी       भारत में बिकने वाले बड़े ब्रांड के शहद में चीनी शरबत की मिलावट: सीएसई अध्ययन का दावा       असल जिंदगी में उबाऊ हूं मैं, विदेश नीति पढ़ने में बिताती हूं समय - एंजेलिना जोली       किम कार्दशियां ने अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट फ्रीज किए       मुझे बचपन में गलत तरीके से छुआ गया था : एजाज खान